scriptबंद नहीं हो रहा पेटीएम, मिला थर्ड पार्टी ऐप लाइसेंस, UPI पेमेंट जारी रख सकेंगे यूजर्स | Paytm gets third party app license, users can continue payment through UPI | Patrika News
कारोबार

बंद नहीं हो रहा पेटीएम, मिला थर्ड पार्टी ऐप लाइसेंस, UPI पेमेंट जारी रख सकेंगे यूजर्स

Paytm Crisis: NPCI ने बयान जारी कर कहा कि एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और यस बैंक पेटीएम (Paytm) के लिए भुगतान प्रणाली प्रदाता (PSP) की तरह काम करेंगे।

नई दिल्लीMar 15, 2024 / 10:36 am

Akash Sharma

Paytm is not shutting down, got third party app license, users will be able to continue UPI payments

पेटीएम को मिला थर्ड पार्टी ऐप लाइसेंस, UPI से पेमेंट जारी रख सकेंगे यूजर्स

Paytm Crisis: डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम को गुरुवार को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से थर्ड-पार्टी ऐप लाइसेंस मिल गया है। पेटीएम की बैंकिंग इकाई बंद होने के बाद अब यह राहत भरी खबर है। इससे पेटीएम की मुश्किलें थोड़ी कम हो जाएगीं। ये लाइसेंस ग्राहकों को UPI के माध्यम से भुगतान के लिए पेटीएम ऐप का उपयोग जारी रखने की अनुमति देगा। कुछ मानदंडों का अनुपालन न करने के कारण पेटीएम की बैंकिंग इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च से परिचालन बंद करने को कहा गया है।

ये बैंक करेंगे पेटीएम की मदद

NPCI ने बयान जारी कर कहा कि एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और यस बैंक (Yes Bank) पेटीएम (Paytm) के लिए भुगतान प्रणाली प्रदाता (PSP) की तरह काम करेंगे। यस बैंक पेटीएम के मौजूदा और नए UPI व्यापारियों/दुकानदारों के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक की तरह भी काम करेगा। यूजर्स और दुकानदारों के लिए बिना किसी बाधा के UPI लेनदेन और ऑटोपे सेवा जारी रखने के लिए Paytm हैंडल यस बैंक पर रीडायरेक्ट करेगा।

पेटीएम देश का तीसरा सबसे बड़ा UPI ऐप है


पेटीएम UPI भुगतान के हिसाब से देश का तीसरा सबसे बड़ा ऐप है। फोनपे और गूगल पे शीर्ष 2 UPI ऐप हैं फरवरी में पेटीएम ऐप के जरिए 1.65 लाख करोड़ रुपये के कुल 1.41 अरब लेनदेन हुए। इससे पहले जनवरी में 1.93 लाख करोड़ रुपये के 1.57 अरब लेनदेन हुए थे। UPI भारत में ही विकसित एक ऐसी भुगतान प्रणाली है, जो ग्राहकों को तुरंत किसी भी बैंक में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती है।

Home / Business / बंद नहीं हो रहा पेटीएम, मिला थर्ड पार्टी ऐप लाइसेंस, UPI पेमेंट जारी रख सकेंगे यूजर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो