scriptसुप्रीम कोर्ट के कुक की बेटी ने किया कमाल, CJI चंद्रचूड़ किताबें देकर बोले- 1.4 अरब लोगों के… | Pragya, daughter of a cook in the Supreme Court, got a scholarship from US California University. | Patrika News
राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट के कुक की बेटी ने किया कमाल, CJI चंद्रचूड़ किताबें देकर बोले- 1.4 अरब लोगों के…

सुप्रीम कोर्ट में कार्यरत कुक की बेटी को अमेरिका में 41 लाख रुपये की स्कॉलरशिप मिली है। प्रज्ञा अब अमेरिका (US) से कानून की पढ़ाई करेगी। इसी के चलते भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के बाकी अन्य जजों ने बुधवार को कुक की बेटी और विधि शोधकर्ता प्रज्ञा को सम्मानित किया।

Mar 15, 2024 / 09:53 am

Akash Sharma

Pragya, daughter of a cook in Supreme Court, got scholarship from US California University.

सुप्रिम कोर्ट में कुक का काम करने वाले की बेटी प्रज्ञा को US कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की मिली स्कॉलरशिप

सुप्रीम कोर्ट में कार्यरत एक कुक की बेटी प्रज्ञा ने कमाल कर दिया है। कुक की बेटी को अमेरिका में 41 लाख रुपये की स्कॉलरशिप मिली है। प्रज्ञा अब अमेरिका (US) से कानून की पढ़ाई करेगी। इसी के चलते भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ और सुप्रीम कोर्ट के बाकी अन्य जजों ने बुधवार को कुक की बेटी और विधि शोधकर्ता प्रज्ञा को सम्मानित किया। प्रज्ञा ने अमेरिका में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय और मिशिगन विश्वविद्यालय से विधि में स्नातकोत्तर की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति हासिल की है। सीजेआई चंद्रचूड़ और अन्य सभी जज दिन का काम शुरू होने से पहले सुप्रीम कोर्ट परिसर में न्यायाधीशों के लाउंज में आए और शीर्ष अदालत के कुक अजय कुमार सामल की बेटी प्रज्ञा का खड़े होकर अभिनंदन किया। अपने पिता को उच्चतम न्यायालय परिसर में काम करते देखकर संभवत: प्रज्ञा में कानून की पढ़ाई को लेकर दिलचस्पी बढ़ी।

सीजेआई चंद्रचूड़ ने किया सम्मानित

प्रज्ञा का अभिनंदन करने के बाद सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि हम जानते हैं कि प्रज्ञा ने यह कमाल अपने दम पर किया है। अब हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उसे जिस भी चीज की जरूरत है, उसे प्राप्त करने में वह सफल हो। हम उम्मीद करते हैं कि वह देश की सेवा करने के लिए अपने देश वापस आएगी। उन्होंने कहा कि वह जो भी करेगी, उसमें उत्कृष्टता हासिल करेगी। वह 1.4 अरब लोगों के सपनों को अपने कंधों पर बहुत आसानी से ले जाएगी और उन्हें पूरा कर अपने देश वापस आएगी।
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने उन्हें भारतीय संविधान पर केंद्रित तीन पुस्तकें उपहार में दीं और प्रज्ञा ने इस पर दोनों हाथ जोड़ कर अभिवादन किया। इन किताबों पर शीर्ष अदालत के सभी न्यायाधीशों ने अपने हस्ताक्षर भी किए। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कुक सामल और उनकी पत्नी को शॉल भेंट की। साथ ही अन्य न्यायाधीशों ने भी प्रज्ञा को उसके भविष्य के लिये शुभकामनाएं दीं।

pragya2.png

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ मेरी प्रेरणा- प्रज्ञा

प्रधान न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीशों के स्नेहपूर्ण व्यवहार से अभिभूत 25 वर्षीय वकील प्रज्ञा ने कहा कि चंद्रचूड़ उनके लिए प्रेरणा हैं। उन्होंने कहा कि अदालत की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग से हर कोई न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को बोलते हुए देख सकता है। वह युवा वकीलों को प्रोत्साहित करते हैं और उनके शब्द रत्नों की तरह हैं। वह मेरी प्रेरणा हैं।

Home / National News / सुप्रीम कोर्ट के कुक की बेटी ने किया कमाल, CJI चंद्रचूड़ किताबें देकर बोले- 1.4 अरब लोगों के…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो