scriptसड़क हादसे में अब डेढ़ लाख तक फ्री इलाज | PM Modi Govt Launches Free And Cashless Medical Facility For Road Accident Victims | Patrika News
राष्ट्रीय

सड़क हादसे में अब डेढ़ लाख तक फ्री इलाज

Free And Cashless Medical Facility For Road Accident Victims : सड़क दुर्घटना के घायलों को अब निजी अस्पताल में भी डेढ़ लाख रुपए तक फ्री ईलाज मिलेगा। चंडीगढ़ से योजना शुरू हो गई है। चुनाव बाद इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।

Mar 16, 2024 / 08:04 am

Anand Mani Tripathi

bus_accident_bhilwaraphoto_2024-03-12_09-50-02.jpg

Bus accident in Bhilwara

PM Modi Govt Launches Free Medical Facility For Road Accident : अब सड़क हादसे में घायल होने वालों को इलाज के लिए नहीं भटकना होगा। दुर्घटना में घायल लोगों का अब डेढ़ लाख रुपए तक फ्री इलाज होगा। चंडीगढ़ में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दुर्घटना में घायल लोगों के लिए 1.5 लाख रुपए तक कैशलेस इलाज की सुविधा शुरू की गई है। इसे जल्द ही राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाएगा। सबसे ज्यादा दुर्घटना वाले राज्यों में राजस्थान का बड़ा नाम है।

सात दिनों तक निजी अस्पताल में मुफ्त ईलाज
सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य सड़क हादसों में घायल लोगों को समय पर इलाज उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया कि घायल व्यक्ति सात दिन तक निजी अस्पताल या नर्सिंग होम में अपना मुफ्त उपचार करा सकेंगे। इसके लिए अधिकतम राशि डेढ़ लाख रुपये तक होगी।

पहला घंटा अहम
गौरतलब है कि है कि कई विशेषज्ञों ने इस बात का अध्ययन किया है कि अगर सड़क दुर्घटना के पहले एक घंटे में इलाज मिल जाए तो मौतों को 50 फीसदी तक रोका जा सकता है। 2022 में देश में सड़क हादसों में 1.68 लाख मौतें हुई, जो सर्वाधिक है। केंद्र ने मुफ्त इलाज के लिए 21 हजार निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया है।

Hindi News/ National News / सड़क हादसे में अब डेढ़ लाख तक फ्री इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो