scriptPM Modi in Haldwani: पीएम मोदी ने आज उत्तराखंड को दी 23 परियोजनाओं की सौगात, 13 जिलों की महिलाओं को होगा लाभ | PM Modi Inaugurate 23 Projects in Uttarakhand Today | Patrika News
राष्ट्रीय

PM Modi in Haldwani: पीएम मोदी ने आज उत्तराखंड को दी 23 परियोजनाओं की सौगात, 13 जिलों की महिलाओं को होगा लाभ

PM Modi in Haldwani: पीएम मोदी ने कहा, “आज कुमाऊं (Kumaon) आने का सौभाग्य मिला तो कई पुरानी यादें ताज़ा हो गईं हैं। अपनी आत्मीयता से आपने जो उत्तराखंड की टोपी पहनाई है मेरे लिए इससे बड़ा गर्व क्या हो सकता है। मैं इसे छोटा सम्मान नहीं मानता। मेरी भावनाएँ आपसे जुड़ जाती हैं।”

Dec 30, 2021 / 03:47 pm

Mahima Pandey

PM Modi in Haldwani, Uttatrakhand

PM Modi in Haldwani

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तराखंड (PM Modi in Uttarakhand) के हल्द्वानी (Haldwani) में 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। ये परियोजनाएं 17,500 करोड़ रुपये से अधिक की हैं। इनमें से 14,100 करोड़ रुपये की लागत वाली 17 परियोजनाओं की आधारशीला रखी गई। इसमें सिंचाई, सड़क, आवास, हेल्थ से जुड़े बुनियादी ढांचे, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति शामिल है। इस दौरान पीएम मोदी ने प्रदेश की महिलाओं को हुई समस्याओं को सुलझाने से जुड़ी प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया। विपक्ष पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि मैं उनकी गलतियों को ठीक कर रहा आप उन्हें ठीक करिए।
इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा, “आज कुमाऊं आने का सौभाग्य मिला तो कई पुरानी यादें ताज़ा हो गईं हैं। अपनी आत्मीयता से आपने जो उत्तराखंड की टोपी पहनाई है मेरे लिए इससे बड़ा गर्व क्या हो सकता है। मैं इसे छोटा सम्मान नहीं मानता। मेरी भावनाएँ आपसे जुड़ जाती हैं।”

बेहतर कनेक्टिविटी और स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेंगी ये परियोजनाएं

पीएम मोदी ने आगे कहा कि “आज यहाँ 17 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया। ये सभी प्रोजेक्ट्स कुमाऊं के सभी साथियों को बेहतर कनेक्टिविटी और स्वास्थ्य सुविधाएं देने वाले हैं।”

पीएम मोदी ने हल्द्वानी को दी एक और सौगात

पीएम मोदी ने हल्द्वानी के लोगों को एक और बड़ी सौगात देने की घोषणा की। उन्होंने कहा, “एक ओर खुशखबरी ये है कि मैं हल्द्वानी के लोगों के लिए मैं एक और 2 हजार करोड़ रुपए की योजना का सौगात लाया हूँ। इससे पानी, सीवेज, सड़क, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट सभी जगहों पर अभूतपूर्व सुधार होगा। साथियों इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के लिए तेज गति से ऐसे ही विकास कार्यों पर अनेक काम करने पर जोर दिया है”।

उन्होंने आगे कहा, “मैं इस मिट्टी की ताकत को जानता हूँ, उत्तराखंड के लोगों का सामर्थ्य, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएगा। उत्तराखंड में बढ़ रहा आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, चार धाम महापरियोजना, नए बन रहे रेल रूट्स, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएंगे।”


पहाड़ के विकास के लिए किया काम

पीएम मोदी ने यहाँ सांकेतिक तौर पर कॉंग्रेस की सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा, “आजादी के बाद से यहाँ के लोगों ने दो धाराएँ और देखी हैं, एक धारा है ‘पहाड़ को विकास से वंचित रखो’ और दूसरी धारा है ‘पहाड़ के विकास के लिए’ दिन-रात एक कर दो।’ पहली धारा वाले लोग आपको विकास से वंचित रखना चाहते थे। पानी, बिजली, सड़कों और सुविधाओं को पूरा करने से बचते थे। आज मुझे संतोष है कि उत्तराखंड के लोग, देश के लोग उनका कच्चा चिट्ठा खोल चुके हैं और उनका सच जान चुके हैं। आज हमारी सरकार देश को नई ऊंचाई पर ले जाने में जुटी है। उधम सिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश सैटेलाइट सेंटर और पिथौरागढ़ में जगजीवन राम गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी गई। अल्मोड़ा के लिए भी मेडिकल कॉलेज के लिए तेजी से काम चल रहा है।”

सड़क निर्माण सेजुड़ी हैं 9 हजार करोड़ की परियोजना

पीएम मोदी ने कहा, “आज इस कार्यक्रम में भी करीब 9 हजार करोड़ परियोजना सड़क निर्माण से जुड़े हैं। इन सड़कों के अलावा 151 स्कूलों के निर्माण का काम भी किया जाएगा।”

पीएम मोदी ने उत्तराखंड की पूर्व की सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा, “पहले जो सरकार में रहे हैं, ये उनका परमानेंट ट्रेडमार्क रहा है। आज यहां उत्तराखंड में जिस लखवाड़ प्रोजेक्ट का काम शुरू हुआ है, उसका भी यही इतिहास है। इस परियोजना के बारे में पहली बार 1976 में सोचा गया था। आज 46 साल बाद, हमारी सरकार ने इसके काम का शिलान्यास किया है।”


कांग्रेस पर साधा निशान

पीएम मोदी ने आगे कहा, “जब हम किसी ऐतिहासिक स्थल पर जाते हैं तो वहां हमें ये बताया जाता है कि इस स्थान को इतने साल पहले बनाया गया था, ये इमारत इतनी पुरानी है। दशकों तक देश का ये हाल रहा है कि बड़ी योजनाओं की बात आते ही कहा जाता था- ये योजना इतने साल से अटकी है, ये प्रोजेक्ट इतने दशक से अधूरा है”। पीएम मोदी ने कहा, “मैं उनकी गलतियों को ठीक कर रहा आप उन्हें ठीक करिए।”

पीएम मोदी ने कहा, “ये शिलान्यास के केवल पत्थर नहीं है, बल्कि वो संकल्प शिलायें हैं जो डबल इंजन की सरकार सिद्ध करके दिखाएगी। उत्तराखंड अपनी स्थापना के दो दशक पूरा कर चुके हैं। इस दौरान इन वर्षों में आपने ऐसे भी सरकार चलाने वाले देखे हैं जो कहते थे उत्तराखंड को चाहे लूट लो मेरी सरकार बचा लो, जिन्हें उत्तराखंड से प्यार हो, वो ऐसा सोच भी नहीं सकते। आज जब जनता जनार्दन इन लोगों की सच्चाई जान चुकी है, तो इन लोगों ने एक नई दुकान खोल रखी है। वो दुकान है- अफवाह फैलाने की. अफवाह बनाओ, फिर उसे प्रवाहित करो और उसी अफवाह को सच मानकर दिनरात चिल्लाते रहो।”

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि “उत्तराखंड की सेवा तो देवी-देवता की सेवा करने के सम्मान है। मैं स्वयं जी जान से जुटा हूँ उत्तराखंड के विकास को बढ़ाने के लिए।”

यह भी पढ़ें

PM Modi in Himachal: पीएम मोदी ने हिमाचल को जिन परियोजनाओं की दी सौगात, जानिए उनके बारे में



इन परियोजनाओं से 13 जिलों के बहनों का जीवन होगा आसान

पीएम मोदी ने उत्तराखंड की महिलाओं को होने वाली परेशानियों का उल्लेख करते हुए कहा, “अभाव में रखने की राजनीति का नुकसान अगर किसी को भुगतना पड़ा है तो हमारी माता-बहने और बेटियों को भुगतना पड़ा है। चूल्हे पर काम हो, या शौचालय न होने से होने वाली दिक्कतें हो, चाहे पीने की पानी को लेकर समस्या हो या हमारी माताओं और बहनों को झेलना पड़ा है”।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “आज के शिलान्यास से 13 जिलों के बहनों का जीवन आसान होने वाला है। हल्द्वानी और आसपास के क्षेत्रों को लाभ मिलेगा।”

आज की सरकार सत्ताभाव से नहीं, सेवाभाव से चलने वाली है

पीएम मोदी ने कहा, “कनेक्टिविटी के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के हर पहलू को अनदेखा किया गया। हमारी सेना और सैनिकों को सिर्फ और सिर्फ इंतज़ार ही कराया। आज दिल्ली और देहरादून में सत्ताभाव से नहीं, सेवाभाव से चलने वाली सरकारें हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि “पहले की सरकारों ने सीमावर्ती राज्य होने के बावजूद कैसे इस क्षेत्र की अनदेखी की, ये राष्ट्ररक्षा के लिए संतानों को समर्पित करने वाली कुमाऊं की वीर माताएं भूली नहीं हैं।”

अपने भाषण के अंत में पीएम मोदी ने कहा, “उत्तराखंड तेज़ विकास की रफ्तार को और तेज़ करना चाहता है। आपके सपने, हमारे संकल्प हैं; आपकी इच्छा, हमारी प्रेरणा है; और आपकी हर आवश्यकता को पूरा करना हमारी ज़िम्मेदारी है।”

यह भी पढ़ें: हिमाचल में पीएम मोदी ने बताया, बेटियों की शादी की उम्र 21 साल होने से क्या होंगे फायदे


https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

बता दें कि आज पीएम मोदी ने उत्तराखंड को 23 परियोजनाओं की सौगात दी। इन परियोजनाओं में लखवार बहुउद्देशीय परियोजना (Lakhwar Multipurpose Project) का शिलान्यास, 4 लेन वाली 85 किलोमीटर मुरादाबाद-काशीपुर सड़क, गदरपुर-दिनेशपुर-मडकोटा-हल्द्वानी रोड (एसएच-5) के 22 किलोमीटर के हिस्से को टू लेन और किच्चा से पंतनगर (एसएच-44) तक 18 किलोमीटर के हिस्से को दो लेन शामिल है। ऊधमसिंह नगर में 8 किलोमीटर लंबे खटीमा बाइपास का निर्माण, 175 करोड़ से अधिक की लागत से चार लेन राष्ट्रीय राजमार्ग (NH109D) का निर्माण किया जा रहा है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने उधम सिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश सैटेलाइट सेंटर और पिथौरागढ़ में जगजीवन राम गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी। इसके अलावा उन्होंने रामनगर, नैनीताल में 7 MLD और 1.5 MLD क्षमता के दो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी उद्घाटन किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने उधम सिंह नगर में 9 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के निर्माण की आधारशिला रखी।

Home / National News / PM Modi in Haldwani: पीएम मोदी ने आज उत्तराखंड को दी 23 परियोजनाओं की सौगात, 13 जिलों की महिलाओं को होगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो