scriptजापान से पापुआ न्यू गिनी रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, FIPIC की मींटिंग में होंगे शामिल, जानिए क्या है FIPIC | PM Modi Papua New Guinea Visit will Attend the FIPIC Meeting, know what is FIPCI | Patrika News
राष्ट्रीय

जापान से पापुआ न्यू गिनी रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, FIPIC की मींटिंग में होंगे शामिल, जानिए क्या है FIPIC

PM Modi Papua New Guinea Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की यात्रा पूरी कर पापुआ न्यू गिनी रवाना हो गए हैं। रविवार सुबह जापान में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात और नेशनल पीस म्यूजियम का भ्रमण करने के बाद बाद पीएम मोदी अब पापुआ न्यू गिनी रवाना हो गए हैं।
 

नई दिल्लीMay 21, 2023 / 12:03 pm

Prabhanshu Ranjan

पापुआ न्यू गिनी रवाना हुए PM मोदी, FIPIC की मींटिंग में होंगे शामिल, जानिए क्या है FIPIC

पापुआ न्यू गिनी रवाना हुए PM मोदी, FIPIC की मींटिंग में होंगे शामिल, जानिए क्या है FIPIC

pm modi Papua New Guinea Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। जापान की यात्रा और जी-7 समिट में भाग लेने के बाद अब नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी के लिए रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी के पोर्ट मोरेस्बी पहुंचेंगे। जहां Forum for India–Pacific Islands Cooperation (FIPCI) भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग फोरम के शिखर सम्मेलन में प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी भाग लेंगे। पीएम मोदी की यह यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पहली बार भारत का कोई प्रधानमंत्री पापुआ न्यू गिनी पहुंच रहे हैं। पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी के पीएण जेम्स मारपे के साथ भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग फोरम के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।


जानिए क्या है FIPIC

नवंबर 2014 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग फोरम की स्थापना की थी। FIPIC में भारत के अलावा प्रशांत द्वीप के कई देश शामिल हैं – जिनमें फिजी, पापुआ न्यू गिनी, टोंगा, तुवालु, किरिबाती, समोआ, वानुअतु, नीयू, फेडरेटेड स्टेट्स ऑफ माइक्रोनेशिया, रिपब्लिक ऑफ मार्शल आइलैंड्स, कुक आइलैंड्स, पलाऊ, नाउरू और सोलोमन द्वीप जैसे देश शामिल है।

प्रशांत द्वीप के देशों से भारत के संबंध को मजबूत बनाना उद्देश्य

नरेंद्र मोदी ने 2014 में फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक कोऑपरेशन (FIPIC) के विचार का प्रस्ताव रखा था। इसके पीछे का उद्देश्य प्रशांत द्वीप के देशों के साथ भारत का स्वस्थ और मैत्रीपूर्ण संबंध बनाना था। भारत प्रशांत द्वीप सहयोग और FIPIC शिखर सम्मेलन के मंच के माध्यम से कुल मिलाकर 14 देशों ने भारत के साथ संबंधों को आगे बढ़ाया।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


छोटे और भारत से दूर होने के बाद भी रणनीतिक रूप से अहम हैं ये देश

फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC) भारत के लिए इस क्षेत्र के साथ जुड़ने का एक अभिन्न तरीका था। हालाँकि ये प्रशांत देश छोटे हैं और भारत से दूर स्थित हैं, फिर भी ये रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हैं। इनमें से कई देशों में विशेष आर्थिक क्षेत्र हैं जो भारतीय व्यापार और व्यापार हितों के लिए उपयोगी हो सकते हैं। आज इस संगठने के तीसरे समिट की मेजबानी कर सदस्य देशों के साथ भारतीय हितों को साझा करेंगे।


यात्रा के अंतिम चरण में ऑस्ट्रेलिया जाएंगे पीएम मोदी

पापूआ न्यू गिनी के बाद पीएम मोदी अपनी इस विदेश यात्रा के तीसरे और आखिरी चरण में ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। जहां वह ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय बैठक के लिए 22-24 मई को सिडनी में होंगे। यात्रा आखिरी पड़ाव पर पीएम मोदी ऑस्ट्रेलयाई समकक्ष के साथ सिडनी में हजारों प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी की यह यात्रा बेहद अहम मानी जा रही है।

सिडनी में प्रमुख कारोबारियों से मिलेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 22 से 24 मई तक सिडनी जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा में पीएम मोदी 24 मई को आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 23 मई को सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और प्रमुख कारोबारियों के साथ बातचीत करेंगे।

यह भी पढ़ें – जो बाइडन ने PM मोदी से मांगा ऑटोग्राफ, बोले अमरीका में लोग आपके दीवाने हैं

 

Home / National News / जापान से पापुआ न्यू गिनी रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, FIPIC की मींटिंग में होंगे शामिल, जानिए क्या है FIPIC

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो