scriptPolitical Intelligence Survey: लोकसभा चुनाव से पहले बजा पीएम मोदी का डंका, दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की सूची में हुए टॉप | PM Modi's tops the list of world's popular leaders in Political Intelligence Survey before lok sabha election 2024 | Patrika News

Political Intelligence Survey: लोकसभा चुनाव से पहले बजा पीएम मोदी का डंका, दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की सूची में हुए टॉप

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2024 01:14:06 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

PM Modi in Political Intelligence Survey: मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस सर्वे ने विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेताओं की सूची जारी की है। इसमें विश्व के सभी लोकप्रिय नेताओं के बारे में आंकड़ों सहित जानकारी दी गई है।

pm_modi_stylish_pic.jpg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से विश्व के सभी शीर्ष नेताओं को लोकप्रियता के मामले में पीछे छोड़ते हुए पहले पायदान पर काबिज हो गए हैं। पश्चिमी देशों के नेता भी इस बात को मान रहे हैं कि मौजूदा वैश्विक परिदृश्य में प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता का कोई जोड़ नहीं है। वैश्विक मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सबल और सफल नेता के रूप में उभरकर सामने आए हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले जारी इस आंकड़े ने यह स्पष्ट कर दिया है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता में आज भी कोई कमी नहीं आई है।

 

 



मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस सर्वे ने विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेताओं की सूची जारी की है। इसमें विश्व के सभी लोकप्रिय नेताओं के बारे में आंकड़ों सहित जानकारी दी गई है। इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शीर्ष पर काबिज हैं। हालांकि, यह पहली दफा नहीं है कि जब पीएम मोदी ने शीर्ष पर अपनी जगह बनाई है, इससे पहले भी वो लोकप्रियता के मामले में दुनिया के नेताओं के बीच शिखर पर रहे चुके हैं।

एजेंसी के मुताबिक, पीएम मोदी को इस सर्वे में 77 प्रतिशत लोकप्रियता के साथ शीर्ष पर दिखाया गया है। वहीं, मैक्सिको के प्रधानमंत्री एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रादोर की लोकप्रियता 64 फीसद नजर आ रही है। स्विट्जरलैंड के संघीय गृह मामलों के विभाग के प्रमुख एलेन बर्सेट को 57 फीसद, पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के हिस्से में 50 फीसद लोकप्रियता आई है। जबकि ब्राजील के प्रधानमंत्री लुइज़ इंसियो लूला दा सिल्वा के हिस्से में 47 फीसद लोकप्रियता आई है।

जानिए अन्य नेताओं का हाल

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज इसके बाद सूची में 45 फीसद लोकप्रियता के साथ काबिज हैं। वहीं इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने वैश्विक मंच पर 44 फीसद की लोकप्रियता हासिल की है। इसके बाद स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज का नंबर है, जिनको 38 फीसद और यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन को सूची में 37 फीसद लोकप्रिय बताया गया है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को लेकर सूची में 35 फीसद लोकप्रियता का आंकड़ा दिख रहा है। जबकि स्वीडन के प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टर्सन 33 फीसद, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 27 फीसद, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो 24 फीसद और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल को लोकप्रियता के मामले में 20 फीसद लोगों ने माना है।

कुल मिलाकर इन आंकड़ों के जरिए एक बार फिर से स्पष्ट हो गया है कि दुनिया भर के नेताओं के बीच लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नंबर वन पर हैं। दुनिया के किसी भी देश के नेता उनके आसपास भी नजर नहीं आ रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो