scriptPM Modi said that we are working towards reducing the domestic consumers electricity bills zero | पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, सरकार जीरो बिजली बिल करने की बना रही योजना | Patrika News

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, सरकार जीरो बिजली बिल करने की बना रही योजना

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2024 07:51:52 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार शून्य बिजली बिल शून्य पर लाने की ओर काम कर रही है।

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली बिल को जीरो पर काम कर रही है। उन्होंने असम में कई प्रमुख प्रोजेक्ट्स का उद्धाटन करते हुए कहा, “बीते 10 वर्षों में हमने हर घर तक बिजली पहुंचाने का अभियान चलाया। अब बिजली का बिल भी ज़ीरो करने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं।” पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश में एक करोड़ घरों के लिए छत पर सोलर पावर प्लांट लगाने से जीरो बिजली बिल का रास्ता प्रस्सत होगा। उन्होंने रैली को संबोधित कहा, “बजट में सरकार ने रूफटॉप सोलर की बहुत बड़ी योजना का ऐलान किया है। इस योजना के तहत प्रारम्भ में एक करोड़ परिवारों को सोलर रूफ टॉप लगाने के लिए सरकार मदद करेगी। इससे उनका बिजली का बिल भी ज़ीरो होगा और साथ ही सामान्य परिवार अपने घर पर बिजली पैदा करके, बिजली बेचकर के कमाई भी करेगा।”

बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 12 लाख करोड़ का निवेश

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के ताजा बजट में अगले एक साल में बुनियादी ढांचे के विकास में कम से कम 11 लाख करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया गया है। उन्होंने कहा, “2014 के पहले 10 वर्षों में कुल 12 लाख करोड़ रुपए इंफ्रास्ट्रक्चर का बजट रहा...। यानि जितना पहले की केंद्र सरकार ने अपने 10 साल में खर्च किया था, करीब-करीब उतनी राशि हमारी सरकार अगले एक साल में खर्च करने जा रही है।"

महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान

उन्होंने कहा, “मैंने देश की दो करोड़ बहनों को लखपति बनाने की गारंटी दी थी। मुझे प्राथमिक जानकारी मिली है कि अब तक हमारी एक करोड़ बहनें लखपति दीदी बन चुकी हैं। अब इस बजट में हमने लखपति दीदी बनाने के लक्ष्य को और बढ़ा दिया है। अब दो करोड़ की बजाय तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाया जाएगा। ”

ट्रेंडिंग वीडियो