scriptजमैका के दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्यों की सलवार-कुर्ता की चर्चा, जानिए इस टूर में और क्या-क्या हुआ | President Ram Nath Kovind Jamaica Tour have a look on mojor events | Patrika News
राष्ट्रीय

जमैका के दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्यों की सलवार-कुर्ता की चर्चा, जानिए इस टूर में और क्या-क्या हुआ

भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पत्नी सविता कोविंद के साथ जमैका की यात्रा पर है। उनकी यह यात्रा कल समाप्त होगी। इस यात्रा के दौरान आज उन्होंने जमैका में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

नई दिल्लीMay 17, 2022 / 10:02 am

Prabhanshu Ranjan

president_ramnath_kovind_jamaica_tour.jpg

President Ram Nath Kovind Jamaica Tour: भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समय कैरेबियाई देश जमैका के दौरे पर हैं। पत्नी सविता कोविंद के साथ जमैका पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कई कार्यक्रमों में भाग लिया। उन्होंने जमैका के राष्ट्रपति गवर्नर जनरल पैट्रिक एलन और प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस से मुलाकात की। इस दौरान उनके समकक्ष जमैका के राष्ट्रपति की पत्नी भी मौजूद रहीं। नेताओं के साथ बातचीत में भारत और जमैका के घनिष्ठ संबंध और बेहतर बनाने पर चर्चा हुई।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किंग्सटन के जमैका पेगासस होटल में विपक्ष के नेता मार्क गोल्डिंग और विपक्ष के प्रवक्ता लिसा हन्ना से भी मुलाकात की। किंग्स्टन के डाउनटाउन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डॉ. भीमराव अंबेडकर एवन्यू का उद्घाटन किया। यहां डॉ. अंबेडकर के नाम से एक सड़क का नाम भी रखा गया है। जिसका राष्ट्रपति ने उद्घाटन किया।

https://twitter.com/rashtrapatibhvn/status/1526386008056549376?ref_src=twsrc%5Etfw

दोनों देशों के बीच एक एमओयू पर भी हुआ दस्तख्त-
इस दौरान भारत और जमैका ने एक एमओयू पर भी दस्तख्त किए। यह एमओयू भारत के सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस और मिनिस्ट्री ऑफ फॉरेन अफेंयर्स और फॉरेने ट्रेड ऑफ जमैका के बीच किया गया है। इसके तहत दोनों देशों के बीच एकेडमिक और ट्रेनिंग एक्सचेंज होगा। राष्ट्रपति कोविंद ने किंग्स्टन में इंडिया-जमैका फ्रेंडशिप गार्डन का भी उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने पत्नी के साथ पौधरोपण भी किया। पार्क के उद्घाटन के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ जमैका के राष्ट्रपति गवर्नर जनरल पैट्रिक एलन और उनकी पत्नी भी मौजूद थीं।

यह भी पढ़ेंः

महासम्मेलन का उद्घाटन करने 29 मई को उज्जैन आ रहे हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, ये भी करेंगे

जब राष्ट्रपति कोविंद ने किया सलवार-कुर्ता का जिक्र-
इसके अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय समुदाय को संबोधित भी किया। इस दौरान उन्होंने सलवार-कुर्ता का जिक्र भी किया। राष्ट्रपति ने कहा कि आज, मैं जमैका के गवर्नर-जनरल और प्रधानमंत्री से मिला। हमारे घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की… जमैका की प्रथम महिला भारतीय संस्कृति से इतनी प्रभावित थीं कि आज उन्होंने ‘सलवार-कुर्ता’ पहना। बताते चले कि पार्क के उद्घाटन के दौरान जमैका की प्रथम महिला सलवार-कुर्ता में नजर आई।

https://twitter.com/rashtrapatibhvn/status/1526265744635355136?ref_src=twsrc%5Etfw

कोविड काल में जमैका गई भारतीय वैक्सीन का भी किया जिक्र-
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आगे कहा कि भारत और जमैका साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंधों का आनंद लेना जारी रखे है। भौगोलिक दूरी जैसी बाधाओं के बाद भी आर्थिक और वाणिज्यिक बातचीत बढ़ती जा रही है। हमारा सहयोग कोविड महामारी के दौरान भी जारी रहा, जब भारत सरकार की वैक्सीन मैत्री पहल के तहत मार्च 2021 में मेड इन इंडिया कोविड वैक्सीन जमैका पहुंची। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रवासी दो देशों के बीच जीवंत सेतु है।

Home / National News / जमैका के दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्यों की सलवार-कुर्ता की चर्चा, जानिए इस टूर में और क्या-क्या हुआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो