scriptPresident Ram Nath Kovind Jamaica Tour have a look on mojor events | जमैका के दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्यों की सलवार-कुर्ता की चर्चा, जानिए इस टूर में और क्या-क्या हुआ | Patrika News

जमैका के दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्यों की सलवार-कुर्ता की चर्चा, जानिए इस टूर में और क्या-क्या हुआ

भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पत्नी सविता कोविंद के साथ जमैका की यात्रा पर है। उनकी यह यात्रा कल समाप्त होगी। इस यात्रा के दौरान आज उन्होंने जमैका में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

नई दिल्ली

Published: May 17, 2022 10:02:58 am

President Ram Nath Kovind Jamaica Tour: भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समय कैरेबियाई देश जमैका के दौरे पर हैं। पत्नी सविता कोविंद के साथ जमैका पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कई कार्यक्रमों में भाग लिया। उन्होंने जमैका के राष्ट्रपति गवर्नर जनरल पैट्रिक एलन और प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस से मुलाकात की। इस दौरान उनके समकक्ष जमैका के राष्ट्रपति की पत्नी भी मौजूद रहीं। नेताओं के साथ बातचीत में भारत और जमैका के घनिष्ठ संबंध और बेहतर बनाने पर चर्चा हुई।

president_ramnath_kovind_jamaica_tour.jpg

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किंग्सटन के जमैका पेगासस होटल में विपक्ष के नेता मार्क गोल्डिंग और विपक्ष के प्रवक्ता लिसा हन्ना से भी मुलाकात की। किंग्स्टन के डाउनटाउन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डॉ. भीमराव अंबेडकर एवन्यू का उद्घाटन किया। यहां डॉ. अंबेडकर के नाम से एक सड़क का नाम भी रखा गया है। जिसका राष्ट्रपति ने उद्घाटन किया।

दोनों देशों के बीच एक एमओयू पर भी हुआ दस्तख्त-
इस दौरान भारत और जमैका ने एक एमओयू पर भी दस्तख्त किए। यह एमओयू भारत के सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस और मिनिस्ट्री ऑफ फॉरेन अफेंयर्स और फॉरेने ट्रेड ऑफ जमैका के बीच किया गया है। इसके तहत दोनों देशों के बीच एकेडमिक और ट्रेनिंग एक्सचेंज होगा। राष्ट्रपति कोविंद ने किंग्स्टन में इंडिया-जमैका फ्रेंडशिप गार्डन का भी उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने पत्नी के साथ पौधरोपण भी किया। पार्क के उद्घाटन के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ जमैका के राष्ट्रपति गवर्नर जनरल पैट्रिक एलन और उनकी पत्नी भी मौजूद थीं।

यह भी पढ़ेंः

महासम्मेलन का उद्घाटन करने 29 मई को उज्जैन आ रहे हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, ये भी करेंगे

जब राष्ट्रपति कोविंद ने किया सलवार-कुर्ता का जिक्र-
इसके अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय समुदाय को संबोधित भी किया। इस दौरान उन्होंने सलवार-कुर्ता का जिक्र भी किया। राष्ट्रपति ने कहा कि आज, मैं जमैका के गवर्नर-जनरल और प्रधानमंत्री से मिला। हमारे घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की... जमैका की प्रथम महिला भारतीय संस्कृति से इतनी प्रभावित थीं कि आज उन्होंने 'सलवार-कुर्ता' पहना। बताते चले कि पार्क के उद्घाटन के दौरान जमैका की प्रथम महिला सलवार-कुर्ता में नजर आई।

कोविड काल में जमैका गई भारतीय वैक्सीन का भी किया जिक्र-
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आगे कहा कि भारत और जमैका साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंधों का आनंद लेना जारी रखे है। भौगोलिक दूरी जैसी बाधाओं के बाद भी आर्थिक और वाणिज्यिक बातचीत बढ़ती जा रही है। हमारा सहयोग कोविड महामारी के दौरान भी जारी रहा, जब भारत सरकार की वैक्सीन मैत्री पहल के तहत मार्च 2021 में मेड इन इंडिया कोविड वैक्सीन जमैका पहुंची। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रवासी दो देशों के बीच जीवंत सेतु है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

मैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती...' देवी मां काली विवाद पर महुआ मोइत्रा का ट्वीट- दर्ज कर लो FIR, अदालत में मिलूंगीविधायक पल्लवी पटेल की हालत गंभीर, सिराथू से डिप्टी सीएम केशव मौर्या को हराया था चुनावमोदी सरकार में ज्योतिरादित्य सिंधिया का कद बढ़ा, एक और बढ़ी जिम्मेदारी मिलीहिस्ट्रीशीटर सलमान चिश्ती के मोबाइल फोन की बरामदगी से खुलेंगे राजआकाश से गिरी आफतः आठ लोगों की मौत, 15 गंभीर घायलMumbai News Live Updates: मुंबई के हीरानंदानी पवई इलाके में शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 12 फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंचीराजस्थान में अगले चार दिन भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्टMaharashtra Politics: शिवसेना के एक बागी विधायक का बड़ा दावा, कहा- 12 सांसद जल्द शिंदे खेमे में होंगे शामिल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.