scriptप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपए | Prime Minister Narendra Modi launched a new scheme for MSME | Patrika News
राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपए

PM Narendra Modi On MSME: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए नई स्कीम लांच की। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 18 हजार छोटे करोबारियों को 500 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा हमारी सरकार का संकल्प लोकल उत्पादों को ग्लोबल बनाना है।
 

नई दिल्लीJun 30, 2022 / 01:19 pm

Abhishek Kumar Tripathi

prime-minister-narendra-modi-launched-a-new-scheme-for-msme.jpg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपए

PM Narendra Modi On MSME: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘रेजिंग एंड एक्सेलरेटिंग एमएसएमई परफॉर्मेंस’ योजना सहित कई योजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने एक श्लोक का उल्लेख करते हुए कहा उद्यम करने से ही सिद्धि मिलती है, सिर्फ सोते रहने से कुछ नहीं होता है। उन्होंने कहा कि MSME के उद्यम से ही आत्म निर्माण भारत को सिद्धि मिलेगी। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि कहने के लिए आप लोग सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमी हैं ,लेकिन 21वीं सदी का भारत जिस ऊंचाई को प्राप्त करेगा उसमें आप सभी की भूमिका अहम है।
इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि भारत के निर्यात में लगातार बढ़ोतरी हुई है। भारत के प्रोडक्ट नए बजारों तक पहुंचे, इसके लिए देश के MSME सेक्टर का सशक्त होना बहुत जरूरी है। हमारी सरकार MSME की असीम संभावनाओं को ध्यान रखते हुए निर्णय ले रही है, नई नीतियां बना रही है।
https://twitter.com/ANI/status/1542386750966091776?ref_src=twsrc%5Etfw

MSME सेक्टर को मजबूती देने के लिए बजट में की 650% की बढ़ोतरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि MSME सेक्टर को मजबूती देने के लिए पिछले आठ साल में हमारी सरकार ने बजट में 650% से ज्यादा की बढ़ोतरी की है। यानि हमारे लिए MSME का मतलब है – मैक्सिमम सपोर्ट टू MSME है। हमारी सरकार ने इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत साढ़े 3 लाख करोड़ रुपए की मदद MSMEs के लिए सुनिश्चित की है जिससे लगभग 1.5 करोड़ रोजगार खत्म होने से बचे हैं जो बहुत बड़ा आंकड़ा है।

सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है भारत

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। पिछले दो साल में निवेश बढ़ा है। हमारे युवाओं को धन्यवाद, हमारा स्टार्ट-अप इको-सिस्टम दुनिया में सबसे बड़ा है। पहली बार खादी और ग्रामोद्योग का टर्नओवर 1 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा है। ये इसलिए संभव हुआ है क्योंकि गांवों में हमारे छोटे-छोटे उद्यमियों ने, हमारी बहनों ने बहुत परिश्रम किया है। बीते 8 सालों में खादी की बिक्री 4 गुणा बढ़ी है। पीएम मोदी ने कहा कि थोड़ी देर पहले 18 हजार छोटे करोबारियों के खाते में 500 करोड़ रुपए से अधिक ट्रांसफर किए गए हैं।

उत्कृष्ट प्रदर्शन के करने वाले MSME को दिया गया पुरस्कार
प्रधानमंत्री ने इस दौरान भारत के MSME क्षेत्र के विकास में उत्कृष्ट प्रदर्शन के करने वाले MSME, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, जिलों व बैंको को राष्ट्रीय एमएसएमई पुरस्कार 2022 वितरित किए।
 
https://twitter.com/ANI/status/1542391611904397313?ref_src=twsrc%5Etfw

Home / National News / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो