scriptमहंगा हुआ नींबू तो ड्यूटी पर कर दिया 50 किलो नींबू का घोटाला, जानें पूरा मामला | Punjab jail superintendent suspended over 50 Kg lemon scam | Patrika News
राष्ट्रीय

महंगा हुआ नींबू तो ड्यूटी पर कर दिया 50 किलो नींबू का घोटाला, जानें पूरा मामला

Lemon Scam Punjab: आपने घोटाले तो कई सुने होंगे, लेकिन नींबू महंगे होने के बाद एक जेलर ने ड्यूटी के दौरान 50 किलो नींबू ही साफ कर दिए। जब जेल मंत्री औचक निरीक्षण पर पहुंचे तब जाकर ये मामला सामने आया है। आरोपी जेलर को अब निलंबित कर दिया गया है।

May 09, 2022 / 07:56 pm

Mahima Pandey

Punjab jail superintendent suspended over 50 Kg lemon scam

Punjab jail superintendent suspended over 50 Kg lemon scam

Lemon Scam: देशभर में महंगाई आम आदमी की कमर तोड़ रही है और नींबू के कीमतों में आई उछाल भी इन दिनों काफी चर्चा में रही। कुछ दिनों पहले नींबू के दाम 200 रुपये प्रति किलो तक पहुँच गया था। इस बीच पंजाब की जेल से एक अनोखा घोटाला सामने आया है। यहाँ एक जेलर को नींबू घोटाले के कारण सस्पेंड कर दिया गया है। ये पूरा मामला कपूरथला की मॉर्डन जेल का है। यहाँ ये घोटाला कैदियों की शिकायत के बाद सामने आया है। जांच पूरी होने के बाद नींबू घोटाले के आरोप में कपूरथला मॉडर्न जेल के सुपरिटेंडेंट गुरनाम लाल को निलंबित कर दिया गया है।
क्या है पूरा मामला?
दरअसल, ये मामला 50 किलो नींबू के घोटाले से जुड़ा है। कपूरथला मॉडर्न जेल के सुपरिटेंडेंट गुरनाम लाल ने हिसाब में 50 किलो नींबू की खरीद दिखाया था, लेकिन कैदियों को खाने में नींबू नहीं दिया जा रहा था। जब जेल मंत्री जेल के निरीक्षण के लिए गए तो कैदियों ने राशन व सब्जी में गड़बड़ी की शिकायत की। इसके बाद पंजाब के जेल, खनन और पर्यटन मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने इस मामले पर संज्ञान लिया और नींबू के स्टॉक और बिल के जांच के आदेश दे दिए।
औचक निरीक्षण के लिए डीजीपी ने भेजे वरिष्ठ अधिकारी
शिकायत के बाद औचक निरीक्षण के लिए डीजीपी (जेल) वीरेंद्र कुमार ने दो वरिष्ठ अधिकारियों को भी जेल भेजा था। जांच में जेल के वरिष्ठ अधिकारियों को पता चला कि नींबू के बिल फर्जी थे। जेल के कैदियों को खाने में कभी नींबू दिया ही नहीं गया। यही नहीं नींबू के अलावा राशन में भी गड़बड़ी पाई गई है।

जेल में खाना भी घटिया और अपर्याप्त दिया जा रहा था। जेल में हर एक रोटी का वजन 50 ग्राम से कम था जो इस बात का संकेत है कि आटे की सप्लाइ में भी गड़बड़ी हो रही थी। यहाँ तक कि सब्जियों की खरीद में भी गड़बड़ी पई गई है।

Home / National News / महंगा हुआ नींबू तो ड्यूटी पर कर दिया 50 किलो नींबू का घोटाला, जानें पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो