scriptRain Update: दिल्ली, UP-राजस्थान समेत उत्तर भारत में इस दिन से होगी बारिश,  मौसम विभाग ने दी लेटेस्ट जानकारी  | Rain Update Meteorological Department gave latest information know rain will in North India including Delhi UP Rajasthan from this day | Patrika News
राष्ट्रीय

Rain Update: दिल्ली, UP-राजस्थान समेत उत्तर भारत में इस दिन से होगी बारिश,  मौसम विभाग ने दी लेटेस्ट जानकारी 

Weather Update: मौसम विभाग की तरफ से दी गई नई जानकारी के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी,बिहार, राजस्थान में अगले दो से तीन दिन के दौरान तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की आशंका है। 

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 02:29 pm

Prashant Tiwari

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के लगभग सभी राज्य भीषण गर्मी के साथ ही हीटवेव की मार झेल रहे हैं। पहाड़ों पर तो फिर भी लोगों को थोड़ी राहत है। लेकिन मैदानी राज्यों में तापमान अब 45 डिग्री के पार पहुंचने लगा है। रविवार को तो दिल्ली का नजफगढ़ इलाका सबसे ज्यादा गर्म रहा और यहां तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया।

इस बीच मौसम विभाग ने नया अपडेट जारी करते हुए बताया कि 23 मई तक ऐसे ही हालात बने रहेंगे। यही नहीं अभी जो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब है, वह कुछ जगहों पर बढ़कर 46 या 47 डिग्री तक भी हो सकता है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत के राज्यों में कब बारिश होगी और लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी।  
उत्तर भारत में अभी और बढ़ेगी गर्मी
मौसम विभाग की तरफ से दी गई नई जानकारी के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी,बिहार, राजस्थान में अगले दो से तीन दिन के दौरान तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की आशंका है।  दिन के साथ ही रातें भी गर्म हवा के थपेड़ों वाली हो सकती हैं। देश के ज्यादातर हिस्सों में फिलहाल गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।
Rain Update Meteorological Department gave latest information know rain will in North India including Delhi UP Rajasthan from this day
यूपी-बिहार में चलेगी लू

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम यूपी के साथ ही उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र और बुंदेलखंड में भी तापमान में इजाफा होगा और लू चलती रहेगी। दिल्ली के लिए तो मौसम विभाग ने रेड अलर्ट ही जारी किया है और एनसीआर के शहरों में ज्यादातर स्कूलों को गर्मी के चलते बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी अगले एक सप्ताह के अंदर तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होगा। महाराष्ट्र को लेकर भी अनुमान है कि अधिकतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है।
ये भी पढ़ें: दो मुख्यमंत्री जिनका हो सकता है यह आखिरी चुनाव, अब तक रहे हैं बेदाग, जानिए इनके बारे में

इन राज्यों में हुई हल्की बारिश

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को देश के दक्षिणी राज्यों केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश  में हल्की बारिश हुई है और यह अगले कुछ दिनों में थोड़ा और बढ़ सकती है।  
दिल्ली, UP-राजस्थान समेत उत्तर भारत में इस दिन से होगी बारिश?

भीषण गर्मी के बीच बड़ी राहत की बात यह है कि मॉनसून मालदीव होते हुए तेजी से भारत के रास्ते पर है। 19 मई को अंडमान निकोबार द्वीप समूह पहुंचा है। इसके बाद अब केरल पहुंचने को लेकर 31 मई का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार 15 जून तक पूरे देश में मॉनसून पहुंच सकता है और 15 से 25 जून के बीच उत्तर प्रदेश, बिहार जैसे राज्यों में यह सक्रिय होगा। 

Hindi News/ National News / Rain Update: दिल्ली, UP-राजस्थान समेत उत्तर भारत में इस दिन से होगी बारिश,  मौसम विभाग ने दी लेटेस्ट जानकारी 

ट्रेंडिंग वीडियो