scriptRBI का अलर्ट, भारतीय बैंकों पर मंडराया साइबर अटैक का खतरा | RBI alert, threat of cyber attack looms on Indian banks | Patrika News
राष्ट्रीय

RBI का अलर्ट, भारतीय बैंकों पर मंडराया साइबर अटैक का खतरा

RBI alert: रिजर्व बैंक ने भारतीय बैंकों को साइबर अटैक के बढ़ते खतरे के प्रति चेतावनी दी है। RBI को आशंका है कि कुछ भारतीय बैंकों के ऊपर आने वाले दिनों में साइबर अटैक बढ़ सकते हैं।

Mar 18, 2024 / 01:59 pm

Akash Sharma

RBI alert, threat of cyber attack looms on Indian banks

RBI का अलर्ट, भारतीय बैंकों पर मंडराया साइबर अटैक का खतरा

RBI alert: रिजर्व बैंक ने भारतीय बैंकों को साइबर अटैक के बढ़ते खतरे के प्रति चेतावनी दी है। RBI को आशंका है कि कुछ भारतीय बैंकों के ऊपर आने वाले दिनों में साइबर अटैक बढ़ सकते हैं। अलर्ट के साथ ही रिजर्व बैंक ने बैंकों को उनकी साइबर सिक्योरिटी को बढ़ाने की सलाह दी है। बता दें कि आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि बैंकिंग सेक्टर को नए साइबर खतरों के लिए तैयार रहना चाहिए।

RBI ने बैंकों को दी ये सलाह

बैंकिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के अनुसार सेंट्रल बैंक ने कुछ बैंकों को साइबर अटैक के बढ़े खतरे के लिए सतर्क रहने को कहा है। साथ ही जोखिम को कम करने के लिए सिक्योरिटी दुरुस्त करने के सुझाव भी दिए हैं।

 

साइबर सिक्योरिटी से संबधित होता है टेस्ट

RBI ने हाल ही में बैंकों की जोखिम से निपटने की तैयारियों की समीक्षा भी की है। इसके लिए सेंट्रल बैंक की ओर से साइबर सिक्योरिटी एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्जामिनेशन लिया जाता है। इसमे विभिन्न बैंकों की आपदा प्रबंधन की तैयारियां, फ्रॉड पकड़ने की व्यवस्था,इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म की क्षमताएं,आदि बातों की जानकारी संबधित सवाल होते हैं।

डिजिटल बैंकिंग से बढ़े रिस्क

डिजिटल बैंकिंग में तेजी के साथ-साथ साइबर अटैक के खतरे भी बढ़ गए हैं। इस वजह से साइबर व आईटी की स्पेशल समीक्षा करने की जरूरत पड़ती है। साइबर सिक्योरिटी टेस्ट के तहत RBI की इंस्पेक्शन टीम तमाम बैंकों के आईटी सिस्टम की अच्छे से जांच करती है।

Home / National News / RBI का अलर्ट, भारतीय बैंकों पर मंडराया साइबर अटैक का खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो