scriptरिर्जव बैंक ने SBI पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना, आखिर क्या है मामला? | rbi imposes monetary penalty of 1 crore on sbi, know why | Patrika News
राष्ट्रीय

रिर्जव बैंक ने SBI पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना, आखिर क्या है मामला?

रिजर्व बैंक ने देश की सबसे बड़े कर्जदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। आरबीआई का कहना है कि एसबीआई ने बैंक कर्मचारियों को भुगतान करते समय जारी निर्देशों का पालन नहीं किया है।

नई दिल्लीOct 18, 2021 / 08:26 pm

Nitin Singh

rbi imposes monetary penalty of 1 crore on sbi, know why

rbi imposes monetary penalty of 1 crore on sbi, know why

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश की सबसे बड़े कर्जदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। जानकारी के मुताबिक एसबीआई पर यह जुर्माना नियामकीय निर्देशों का उल्लंघन करने के मामले में यह कार्रवाई की है। आरबीआई का कहना है कि एसबीआई ने बैंक कर्मचारियों को भुगतान करते समय जारी निर्देशों का पालन नहीं किया है, जिसके चलते उस पर जुर्माना लगा है।
बैंककारी विनियमन अधिनियम के तहत की कार्रवाई
इस संबंध में आरबीआई ने प्रेस रिलीज भी जारी की है, साथ ही सोशल मीडिया पर भी इसकी जानकारी दी है। जहां जुर्माने के कारण को स्पष्ट बताय गया है। आरबीआई ने बताया कि 15 मार्च 2021 को एसबीआई पर बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा का उल्लंघन करने के जुर्म में एक करोड़ का जुर्माना लगाया है।
https://twitter.com/ANI/status/1450096499371622406?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा-47ए (1)(सी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई को बैंकों पर इस तरह की कार्रवाई करने की शक्तियां मिली हैं। बताया गया कि बैंक पर ये कार्रवाई अनुपालन में कमियों के चलते की गई है। आरबीआई ने यह भी साफ किया कि इस कार्रवाई से स्टेट बैंक के ग्राहकों के लेन-देन से कोई संबंध नहीं है।

Home / National News / रिर्जव बैंक ने SBI पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना, आखिर क्या है मामला?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो