scriptहरियाणा-पंजाब में कल से शुरू होगी धान की खरीद, किसानों ने धरना खत्म करने ऐलान किया | Samyukt Kisan Morcha withdraw strike, gov start procurement of puddy | Patrika News
राष्ट्रीय

हरियाणा-पंजाब में कल से शुरू होगी धान की खरीद, किसानों ने धरना खत्म करने ऐलान किया

सरकार ने हरियाणा और पंजाब में कल से धान की फसलों की खरीद शुरू करने की घोषणा कर दी है। इसके बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने भी अपना धरना खत्म कर दिया है। बता दें कि केंद्र सरकार ने पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद को 11 अक्टूबर तक के लिए स्थागित कर दिया था।

नई दिल्लीOct 02, 2021 / 07:12 pm

Nitin Singh

Samyukt Kisan Morcha withdraw strike, gov start procurement of puddy

Samyukt Kisan Morcha withdraw strike, gov start procurement of puddy

नई दिल्ली। हरियाणा और पंजाब में धान की खरीद कल से शुरू हो जाएगी। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने इस संबंध में जानकारी दी है। इसके बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने भी अपना धरना खत्म करने का ऐलान कर दिया है। बता दें कि किसानों के विरोध को देखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने धान की खरीद को जल्दी शुरु कराने की बात कही थी। वहीं पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने इस विषय पर कल पीएम मोदी से मुलाकात की थी।
केंद्र के इस फैसले से नाराज थे किसान

दरअसल, केंद्र सरकार ने पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद को 11 अक्टूबर तक के लिए स्थागित कर दिया था, इसको लेकर किसानों में काफी आक्रोश था। इसके चलते पंजाब और हरियाणा के किसानों ने धान की खरीद में हुई देरी के विरोध में आज कई स्थानों पर प्रदर्शन किया। बता दें कि कल किसान संगठनों ने पंजाब और हरियाणा में विधायकों के घर के बाहर प्रदर्शन भी किया था।
https://twitter.com/ANI/status/1444276544138932224?ref_src=twsrc%5Etfw
सरकार का तर्क, अभी पकी नहीं है फसल

फसलों की खरीद को स्थगित करने के पीछे केंद्र का तर्क है कि फसलें अभी पूरी तरह से पकी नहीं हैं। राज्यों में हो रही बारिश के चलते अभी फसलों में नमी की मात्रा अधिक है। इसके बाद किसानों के विरोध को देखते हुए सरकार ने दोनों राज्यों में खरीद को कल से शुरू करने का ऐलान कर दिया है। बता दें कि दोनों राज्यों में आम तौर पर धान की खरीद एक अक्टूबर से शुरू होती है।
यह भी पढ़ें: पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने पीएम मोदी से की मुलाकात

गौरतलब है कि तीनों कृषि कानूनों को लेकर बीते कई महीनों से किसान राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं केंद्र के इस फैसले से किसानों का गुस्सा और बढ़ गया। हालांकि अब सरकार द्वारा फसल की खरीद शुरू करने की घोषणा के बाद किसानों ने धरना खत्म कर दिया है।

Home / National News / हरियाणा-पंजाब में कल से शुरू होगी धान की खरीद, किसानों ने धरना खत्म करने ऐलान किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो