scriptSCO Summit: शी जिनपिंग से मिले शहबाज, चीन को बताया पाकिस्तान का सच्चा मित्र | SCO Summit: Shahbaz met Xi Jinping, told China a true friend of Pak | Patrika News
विदेश

SCO Summit: शी जिनपिंग से मिले शहबाज, चीन को बताया पाकिस्तान का सच्चा मित्र

उज्बेकिस्तान में चल रहे शंघाई सहयोग संगठन में भले ही पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की कुछ किरकिरी हो रही हो पर चीन ने कुछ राहत के मौके भी दिए हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को उजबेकिस्तान में चल रहे 22वें शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से अलग पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की, जिसमें उन्होंने द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शी ने कहा कि चीन और पाकिस्तान पहाड़ों और नदियों से लेकर घनिष्ठ पड़ोसी हैं। दोनों के भविष्य भी जुड़े हुए हैं।

Sep 16, 2022 / 04:45 pm

Swatantra Jain

jinping_and_shabaz.jpg
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को उजबेकिस्तान में चल रहे 22वें शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से अलग पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की, जिसमें उन्होंने द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने कहा कि चीन और पाकिस्तान पहाड़ों और नदियों से लेकर घनिष्ठ पड़ोसी हैं। दोनों के भविष्य भी जुड़े हुए है।
दोनों देश रणनीतिक साझेदार

दोनों देशों को रणनीतिक साझेदार बताते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों पक्षों को एक-दूसरे का दृढ़ता से समर्थन करना जारी रखना चाहिए, अपनी विकास रणनीतियों के बीच मजबूत तालमेल को बढ़ावा देना चाहिए और प्रमुख परियोजनाओं के सुचारू निर्माण और संचालन को सुनिश्चित करने के लिए चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) की संयुक्त सहयोग समिति की भूमिका का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने उद्योग, कृषि, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और सामाजिक कल्याण जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।
पाकिस्तान वन चाइना पॉलिसी के लिए प्रतिबद्ध

वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने बाढ़ के मद्देनजर पाकिस्तान को समय पर और जरुरी सहायता प्रदान करने के लिए चीन को धन्यवाद दिया, जिसमें अब तक 1,500 से अधिक लोग मारे गए हैं और 30 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। चीन को पाकिस्तान का मित्र बताते हुए, शरीफ ने कहा कि उनका देश वन-चाइना पॉलिसी के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है, और ताइवान, झिंजियांग और हांगकांग से संबंधित मुद्दों पर बीजिंग की स्थिति का भी समर्थन करता है।
बैठक के बाद, दोनों देशों के अधिकारियों ने रेलवे, ई-कॉमर्स और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर दस्तावेजों पर भी हस्ताक्षर किए।

Home / world / SCO Summit: शी जिनपिंग से मिले शहबाज, चीन को बताया पाकिस्तान का सच्चा मित्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो