scriptढाई लाख डॉलर खर्च कर टाइटैनिक का मलबा देखने जाते हैं लोग, जानिए यह इतना महंगा और खतरनाक क्यों? | Search Continues for Missing Submarine Near Titanic Wreckage, Know why this tour is too costly | Patrika News
राष्ट्रीय

ढाई लाख डॉलर खर्च कर टाइटैनिक का मलबा देखने जाते हैं लोग, जानिए यह इतना महंगा और खतरनाक क्यों?

Missing Submarine Near Titanic: टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए गई पनडुब्बी लापता हो गई। इस पनडुब्बी पर पांच लोग सवार थे। जिनकी तलाश में पूरी दुनिया की टीम लगी, लेकिन इन पांचों लोगों को बचाया नहीं जा सका। आइए जानते हैं टाइटैनिक तक पहुंचने की इस महंगी और खतरनाक यात्रा के बारे में-

Jun 27, 2023 / 11:13 pm

Prabhanshu Ranjan

टाइटैनिक के पास से पनडूब्बी लापता, अरबपति सहित 5 लोग लापता

टाइटैनिक के पास से पनडूब्बी लापता, अरबपति सहित 5 लोग लापता

Missing Submarine Near Titanic: टाइटैनिक जहाज का डूबना समुद्र की सबसे बड़ी हादसों में एक माना जाता है। 14 अप्रैल 1912 को टाइटैनिक (Titanic) अटलांटिक महासागर में एक हिमशिला से टकराकर डूब गया था। इस हादसे में 1517 लोगों की मौत हुई थी। इस हादसे के बाद टाइटैनिक की लंबे समय तक तलाश हुई। फिर इसके मलबे को 1985 में समुद्र से करीब चार किलोमीटर भीतर तलाशा गया। अब टाइटैनिक के मलबे (Titanic Wreckage) को देखने के लिए लोग भारी-भरकम खर्च कर वहां तक पनडुब्बी से जाते हैं। बीते दिनों ऐसी ही एक यात्रा पर गई ओशनगेट कंपनी की पनडुब्बी लापता हो गई। टाइटैनिक को देखने गई लापता हुई पनडुब्बी पर पांच यात्री सवार थे। इस लापता पनडुब्बी को खोजने में दुनिया भर की टीम लगी, लेकिन इन पांचों लोगों को बचाया नहीं जा सका। टाइटन पनडुब्बी में सवार सभी 5 लोगों की मौत हो गई है। ओशनगेट कंपनी ने इसकी पुष्टि की है।

 
https://twitter.com/hashtag/Titan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


टाइटैनिक जहां डूबा वहां जाना बेहद खतरनाक

अटलांटिक महासागर में जिस जगह पर टाइटैनिक जहाज डूबा था, वहां के आसपास का जल क्षेत्र बेहद खतरनाक माना जाता है। इसकी पहली वजह तो ये है कि वहां की दुनिया अंधेरी है। दरअसल टाइटैनिक का मलबा अटलांटिक महासागर में चार किलोमीटर नीचे मौजूद है। इस इलाके को ‘मिडनाइट ज़ोन’ कहते हैं। यहां पनडुब्बी की रोशनी आगे कुछ ही मीटर तक जाती है। ऐसे में ध्यान भटकने का डर बना रहता है।

 

https://twitter.com/hashtag/OceanGate?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


काफी कीचड़, भीषण ठंडा पानी, हिलती-डूलती रहती है

टाइटैनिक एक्सपर्ट टिम मैटलिन के हवाले से बीबीसी को कहा कि “यहां धूप अंधेरा है, और भीषण ठंडा पानी है। समंदर की सतह पर कीचड़ है और ये हिलती-डुलती रहती है। उन्होंने कहा, “आप उस समय कहां है, ये पता लगाने के लिए आपके पास सिर्फ सोनर नामक चीज़ होती है। यहां तक कि रडार भी काम नहीं करता।”


titanic_.jpg

 

एक्सपर्ट बोले- टाइटैनिक तक जाने वाली पनडुब्बी की दीवारें मोटी होना जरूरी

एक्सपर्ट का कहना है कि टाइटैनिक तक जाने वाली पनडुब्बी की दीवारें बहुत मोटी होनी चाहिए। अटलांटिक महासागर की गहराइयों में लापता हुई पनडुब्बी टाइटन का पता लगाने के लिए अमरीका से एक खोजी सबमरीन को घटनास्थल पर भेजा जा रहा है। रिमोट से चलाई जा सकने वाली इस सबमरीन को टाइटैनिक तक पहुंचने में 48 घंटों का वक़्त लगेगा।


photo1687428968.jpeg


पैसे वाले लोग रोमांच का अनुभव करने के लिए जाते हैं

टाइटैनिक तक पहुंचना खतरनाक इसलिए भी है कि क्योकिं वहां के पानी का बहाव काफी तेज है। साथ ही 100 साल से पानी में पड़ा टाइटैनिक के मलबे का टूटना, गिरना जारी है। अगर कोई इसके बहुत करीब जाता है तो टकरा सकता है, उलझ सकता है।

पैसे वाले लोग रोमांच का अनुभव करने के लिए यहां तक जाते हैं। यहां तक ले जाने वाली टूर कंपनी पनडूब्बी, जोखिम भरी यात्रा और अन्य खर्चों को जोड़ कर प्रति व्यक्ति 2.28 करोड़ रुपए का चार्ज करती है। अब इस लापता पनडूब्बी में सवार लोगों के बचने की उम्मीद धुंधली होती जा रही है।

यह भी पढ़ें – पहला एंटी-सबमरीन वारफेयर शैलो वाटर क्राफ्ट आज होगा लॉन्च, जानिए क्या है खासियत

https://youtu.be/Lb9MEAXUAAE

Home / National News / ढाई लाख डॉलर खर्च कर टाइटैनिक का मलबा देखने जाते हैं लोग, जानिए यह इतना महंगा और खतरनाक क्यों?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो