scriptउत्तराखंडः श्री गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित, जानिए चारधाम यात्रा से जुड़ी अहम डिटेल्स | Shri Gangotri Gham Opening Date Announced on Chaitra Navratri 2023 | Patrika News
राष्ट्रीय

उत्तराखंडः श्री गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित, जानिए चारधाम यात्रा से जुड़ी अहम डिटेल्स

Chardham Yatra 2023: चैत्र नवरात्र के पहले दिन यानी कि आज चारधाम यात्रा को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई। श्री गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा कर दी गई। 22 अप्रैल को गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।

नई दिल्लीMar 23, 2023 / 07:40 am

Prabhanshu Ranjan

shri_gangotri_dham.jpg

Shri Gangotri Gham Opening Date Announced on Chaitra Navratri 2023

Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा अगले महीने 22 अप्रैल से शुरू होने वाली है। जिसे देखते हुए सरकार ने यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। बद्रीनाथ और केदारनाथ की यात्रा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुके हैं। इन सब के बीच आज से शुरू हुए चैत्र नवरात्र के पहले दिन आज गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हुई। श्रद्धालुओं के लिए 22 अप्रैल को गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे। 21 तारीख को मां गंगा की भोग मूर्ति गंगोत्री के लिए प्रस्थान करेगी। वहीं गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इस बार चारधाम यात्रा की शुरूआत 22 अप्रैल से होगी। जिसकी तैयारी में सरकार और संबंधित एजेंसी जुटी है।


घर बैठे गंगोत्री धाम के आरती देख सकेंगे श्रद्धालु


देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार तैयारियों में जुटी है। सरकार को उम्मीद है कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक नया रिकॉर्ड बनाएगी। साथ ही आपको बता दें कि अब श्रद्धालु घर बैठे गंगोत्री धाम की आरती देख सकेंगे।

घर बैठे-बैठे चारधाम का अनुष्ठान देखे सकेंगे लोग

इसके लिए पर्यटन विभाग प्रसाद योजना के तहत मंदिर में उच्च स्तर के कैमरे लगाने जा रहा है, जिससे चार धाम यात्रा के दौरान हर दिन उत्तराखंड पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर आरती का सीधा प्रसारण होगा। केंद्र सरकार की प्रसाद योजना के तहत चारोंधामों में सौंदर्यीकरण सहित कई अन्य विकास कार्य किए जा रहे हैं। इसी योजना के तहत चारोंधामों में पर्यटन विभाग उच्च स्तर के कैमरे भी लगाने जा रहा है जिससे धामों में होने वाली आरती व अन्य धार्मिक अनुष्ठान श्रद्धालु घर बैठे देख सकें।


25 और 27 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट

बताते चले कि 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की घोषणा पहले ही हो चुकी है। पहले चरण में केदारनाथ और बद्रीनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं के ही रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने की तिथि सामने आने के बाद यहां के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। सरकार ने इसके लिए टोल फ्री नंबर, ईमेल आईडी, ऐप और व्हाट्सएप नंबर भी जारी किए हैं।

 


गंगोत्री धाम के धार्मिक अनुष्ठान का सीधा प्रसारण होगा


पर्यटन विभाग की ओर से उत्तरकाशी जिले में पहले चरण में यह कार्य गंगोत्री धाम में किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने प्रसाद योजना की कार्यदायी संस्था ब्रिडकुल को कैमरे लगाने के कार्य का इस्टीमेट भेजने को कहा है। कैमरे लगाए जाने के बाद गंगोत्री धाम परिसर में होने वाले धार्मिक अनुष्ठान व आरती का सीधा प्रसारण उत्तराखंड पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर होगा। यहां से श्रद्धालु गंगोत्री धाम की आरती देख सकेंगे।

Home / National News / उत्तराखंडः श्री गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि हुई घोषित, जानिए चारधाम यात्रा से जुड़ी अहम डिटेल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो