scriptतस्करी कर भारत से बांग्लादेश ले जाए जा रहे क़रीब 1 करोड़ ₹ के स्मोक डिटेक्टर ज़ब्त, तीन गिरफ़्तार | Smoke detectors worth around ₹ 1 crore being smuggled from India to Bangladesh seized 3 arrested | Patrika News
राष्ट्रीय

तस्करी कर भारत से बांग्लादेश ले जाए जा रहे क़रीब 1 करोड़ ₹ के स्मोक डिटेक्टर ज़ब्त, तीन गिरफ़्तार

बीएसएफ के जवानों ने सोमवार को तीन तस्कर को गिरफ्तार किया है। ये लोग तस्करी कर करीब 1 करोड़ रूपए के स्मोक डिटेक्टर भारत से बांग्लादेश लेकर जा रहे थे।

नई दिल्लीApr 22, 2024 / 11:11 pm

anurag mishra

Smoke detectors worth around ₹ 1 crore being smuggled from India to Bangladesh seized 3 arrested

बीएसएफ को मिली कामयाबी

अनुराग मिश्रा! नई दिल्ली: सीमा सुरक्षा बल की सतर्कता से भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी की एक बड़ी साज़िश नाकाम हो गई। आईसी पेट्रापोल पर तैनात बीएसएफ की यूनिट को सूचना मिली थी कि भारतीय पासपोर्ट धारक कुछ लोग विदेश में बने स्मोक-हीट डिटेक्टर बांग्लादेश ले जाने की फ़िराक़ में हैं । इस पर सीमा सुरक्षा बल ने ओल्ड इमिग्रेशन एरिया पर गश्त बढ़ा दी। यहाँ से गुज़रने वाले सभी यात्रियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही थी। इसी दौरान कुछ संदिग्ध लोग तस्करी की साज़िश करते दिखे।
ओल्ड इमिग्रेशन एरिया में सघन तलाशी ली जा रही थी। तभी, भारतीय पासपोर्ट पर यात्रा करने वाले तीन लोगों को बीएसएफ की सहायता से रोका गया। जब उनके बैग की तलाशी ली गई तो उसमें से मैक्सिको में बने स्मोक-हीट डिटेक्टर पकड़े गए। अधिकारियों ने इन तीनों यात्रियों से स्मोक डिटेक्टर ख़रीद से जुड़े काग़ज़ात मांगे, जिस पर वो स्मोक डिटेक्टर ख़रीदने की कोई रसीद नहीं दे पाए। जिसके बाद तीनों यात्रियों को गिरफ़्तार कर लिया गया।
तीनों यात्रियों के बैग से क़रीब एक हज़ार छोटे स्मोक डिटेक्टर और 200 बड़े स्मोक डिटेक्टर बरामद किए गए। ज़ब्त किए गए स्मोक डिटेक्टर कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में क़ीमत 94 लाख ₹ से लेकर एक करोड़ ₹ के बीच बतायी जा रही है।
पकड़े गए तीनों तस्करों का नाम है शरीफ़ मंडल, जो पथखेलपोटा का रहनेवाला है। आबू सैयद मंडल कियटोपारा गाँव का और रियाज़ उल रहमान हाजीपारा गाँव का बताया जा रहा है। तीनों ही गाँव उत्तर 24 परगना ज़िले के अंतर्गत आते हैं।
अधिकारियों के मुताबिक़ इन तीनों को तस्करी के एवज़ में एक एक हज़ार रुपये मिलने थे। तस्करी का सामान बांग्लादेश इलाक़े के बिनापोल इलाक़े में फ़रहाद नाम के व्यक्ति को दिया जाना था। तीनों के पास से कुछ कैश भी बरामद हुआ है।

Home / National News / तस्करी कर भारत से बांग्लादेश ले जाए जा रहे क़रीब 1 करोड़ ₹ के स्मोक डिटेक्टर ज़ब्त, तीन गिरफ़्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो