scriptगर्मी से राहत दिलाने हरियाणा में भैंसों के लिए बनाया गया स्विमिंग पूल | Swimming pool built for buffaloes in Haryana to give relief from heat | Patrika News
राष्ट्रीय

गर्मी से राहत दिलाने हरियाणा में भैंसों के लिए बनाया गया स्विमिंग पूल

हरियाणा प्रदेश में तापमान 45 डिग्री के आस-पास पहुंच गया है। ऐसे में केंद्रीय भैंस रिसर्च संस्थान (Central Buffalo Research Institute Haryana) ने भैसों को गर्मी से राहत देने के लिए स्विमिंग पूल बनवाया है। इन पूल्स में फव्वारे भी लगाए गए हैं। स्विमिंग पूल बनवाने का उद्देश्य पशुओं को हीट स्ट्रेस से बचाना बताया गया है।

Apr 15, 2022 / 01:11 pm

Abhishek Kumar Tripathi

swimming-pool-built-for-buffaloes-in-haryana-to-give-relief-from-heat.jpg

गर्मी से राहत दिलाने हरियाणा में भैंसों के लिए बनाया गया स्विमिंग पूल

अक्सर आपने इंसानों के लिए स्विमिंग पूल तो जरूर सुना होगा लेकिन हम आपको पशुओं के लिए के बने स्विमिंग पूल के बारे में बता रहे हैं। हरियाणा के हिसार में केंद्रीय भैंस रिसर्च संस्थान (Central Buffalo Research Institute Haryana) ने गर्मी से राहत दिलाने के लिए भैंसों के लिए स्विमिंग पूल बनवाया है।
इन स्विमिंग पूल्स में फव्वारे भी लगाए गए हैं। इस स्विमिंग पूल में भैसों को दिन में कई बार नहलाया जाता है। वहीं भैसों को इसमें घंटो तक खड़े रहने दिया जाता है। इसके साथ ही भैंसों पर फव्वारे के द्वारा पानी की बौछार भी की जाती है। प्रदेश में तेज गर्मी पड़ रही है इसलिए भैसों को हीट स्ट्रेस न हो इसके लिए केंद्रीय भैंस रिसर्च संस्थान ने इन स्विमिंग पूल्स का निर्माण कराया है।

गर्मी का दूध उत्पादन में पड़ता है असर

हरियाणा में दुग्ध उत्पादन के लिए भैंसों को पाला जाता है। भैंस का रंग काला होने की बजह से उन्हें ज्यादा गर्मी सहना पड़ता है। भैंसों को ज्यादा गर्मी लगने से हीट स्ट्रेस का खतरा होने के साथ दूध उत्पादन में भी असर पड़ता है। इसके साथ ही गर्भवती भैंसों को गर्मी में ज्यादा परेशानी होती है। इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय भैंस रिसर्च संस्थान ने स्विमिंग पूल का निर्माण कराया है।

भैंसों में गर्मी का पड़ता है ज्यादा असर

केंद्रीय भैंस रिसर्च संस्थान के वैज्ञानिक डा. अनुराग भारद्वाज के अनुसार अक्सर गर्मियों के मौसम में तापमान बढ़ने से दूध देने वाले पशुओं को हीट स्ट्रेस हो जाता है। इस कारण दुध देने वाले पशु गर्मी में कम दूध देने लगते हैं। इसके साथ ही अनुराग भारद्वाज ने बताया कि यह समस्या भैंसों के साथ ज्यादा आती है क्योंकि उनका रंग काला होने की वजह से उनका शरीर जल्दी गर्म हो जाता है। हीट स्ट्रेस से बचाने के लिए पूल बनवाया गया है जिसमें भैंसों को नहलाया जाता है।

Home / National News / गर्मी से राहत दिलाने हरियाणा में भैंसों के लिए बनाया गया स्विमिंग पूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो