scriptTIME100 Climate List Ajay Banga to Amit Kumar Sinha 9 Indians named | टाइम मैगजीन में छाए भारतवंशी, दुनिया के सबसे प्रभावशाली लिस्ट में अजय बंगा सहित 9 शामिल | Patrika News

टाइम मैगजीन में छाए भारतवंशी, दुनिया के सबसे प्रभावशाली लिस्ट में अजय बंगा सहित 9 शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2023 11:50:36 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

टाइम पत्रिका की जलवायु के क्षेत्र में योगदान को लेकर दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में 9 भारतीय और भारतीय मूल के नागरिकों को शामिल किया गया है।

time100_climate_list_ajay_banga_to_amit_kumar_sinha_9_indians_named_0.jpg

भारत और भारतीय लोग दुनियाभर के हर क्षेत्र में अपना और देश का नाम रोशन कर रहे हैं। व्यापार, कला, खेल सहित हर क्षेत्र में भारत का परचम लहरा रहे हैं। हाल ही में दुनिया की सबसे मशहूर मैगजीन टाइम ने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है। इस सूची में 9 भारतीय और भारतीय मूल के नागरिक जगह बनाने में सफल रहे हैं। इनमें वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा से लेकर ओला इलेक्ट्रिक के फाउंडर भाविश अग्रवाल तक शामिल हैं। यह सूची संयुक्त अरब अमीरात में 30 नवंबर से शुरू हो रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन से पहले सामने आई है।


वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष अजय बंगा समेत 9 शामिल

टाइम 100 जलवायु सूची में विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा और ओला इलेक्ट्रिक के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल को शामिल किया गया हैं। इनके अलावा द रॉकफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष राजीव जे. शाह, हस्क पावर सिस्टम्स के सीईओ और सह-संस्थापक मनोज सिन्हा, बोस्टन कॉमन एसेट मैनेजमेंट की संस्थापक और अध्यक्ष गीता अय्यर, अमेरिकी ऊर्जा विभाग ऋण कार्यक्रम कार्यालय के निदेशक जिगर शाह, कैसर परमानेंट के लिए पर्यावरण प्रबंधन की कार्यकारी निदेशक सीमा वाधवा और महिंद्रा लाइफस्पेसेज के प्रबंध निदेशक और सीईओ अमित कुमार सिन्हा को भी जगह दी गई हैं।

3 मार्च, 1923 को जारी हुई थी पहली कॉपी

टाइम मैगजीन ने गुरुवार को लिस्ट जारी करते हुए एक बयान जारी कर कहा, हमने सभी क्षेत्रों से क्लाइमेट चेंज की दिशा में काम करने वाले लोगों को लिस्ट में जगह दी है। हमें लगता है कि इस क्षेत्र में काम करने वाले और लोगों को भी शामिल किया जा सकता था। इस लिस्ट में दुनियाभर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ), संस्थापक, परोपकारी, संगीतकार, नीति निर्माता और सरकारी अधिकारी का नाम शामिल हैं। टाइम मैगजीन 100 साल से भी ज्यादा पुरानी है और इसकी पहली कॉपी 3 मार्च, 1923 को जारी की गई थी।

यह भी पढ़ें

कोर्ट ने किस महत्वपूर्ण मामले में कहा, अगर फाइलें गुम जाएं या दीमक खा लें तो सुनवाई बंद करना ही विकल्प



यह भी पढ़ें

झारखंड : सड़क हादसे में 5 लोगों की दर्दनाक मौत, बारात से लौट रहे थे वापस





ट्रेंडिंग वीडियो