scriptRepublic Day 2024: ‘अनंत सूत्र’ के तहत गणतंत्र दिवस परेड में विभिन्न राज्यों की 1,900 साड़ियों का हुआ प्रर्दशन | Under 'Anant Sutra', 1,900 sarees from different states were displayed in the Republic Day Parade. | Patrika News
राष्ट्रीय

Republic Day 2024: ‘अनंत सूत्र’ के तहत गणतंत्र दिवस परेड में विभिन्न राज्यों की 1,900 साड़ियों का हुआ प्रर्दशन

Republic day 2024 parade: गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ के किनारे बैठने की जगह पर लगभग 1,900 साड़ियों और पर्दों से बनी एक अनूठी पृष्ठभूमि बनाई गई थी। उनके पास क्यूआर कोड भी थे जिन्हें स्कैन करके साड़ियों में की गई बुनाई और कढ़ाई के बारे में डिटेल से जाना जा सकता था।

नई दिल्लीJan 26, 2024 / 12:57 pm

Akash Sharma

Republic day 2024 Anant Sutra

Republic day 2024 Anant Sutra

कार्तव्य पथ पर ‘अनंत सूत्र’ तहत देश के हर कोने से लकड़ी के फ्रेम के साथ ऊंचाई पर स्थापित साड़ियों और पर्दे का प्रदर्शन किया गया। गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ के किनारे बैठने की जगह पर लगभग 1,900 साड़ियों और पर्दों से बनी एक अनूठी पृष्ठभूमि बनाई गई थी। उनके पास क्यूआर कोड भी थे जिन्हें स्कैन करके साड़ियों में की गई बुनाई और कढ़ाई के बारे में डिटेल से जाना जा सकता था। यह अनंत सूत्र परेड का एक मुख्य आकर्षण रहा। परेड में मुख्य अतिथि थे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन।

नई तरह से हुई परेड की शुरूआत

इस वर्ष 2024 में पहली बार गणतंत्र दिवस परेड की शुरुआत 100 से अधिक महिला कलाकारों ने भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाते हुए की। परेड की शुरुआत इन महिला कलाकारों द्वारा बजाए गए शंख, नादस्वरम, नगाड़ा आदि संगीत से हुई।

मुख्य अतिथि हैं फ्रांसीसी राष्ट्रपति

पीएम मोदी और इमैनुएल मैक्रॉन ने गुरुवार को द्विपक्षीय रणनीतिक जुड़ाव को और मजबूत करने के लिए 19वीं सदी के जयपुर की शाही विरासत को प्रदर्शित करने वाले महल में बातचीत की। इस बातचीत के बाद गुलाबी शहर में जंतर मंतर के खगोलीय अवलोकन स्थल से प्रतिष्ठित हवा महल तक पीएम मोदी-मैक्रॉन का रोड शो हुआ। मैक्रों ने जयपुर के बाहरी इलाके में अरावली पर्वतमाला पर स्थित भव्य अंबर किले का भी दौरा किया। फ्रांसीसी राष्ट्रपति की दो दिवसीय भारत यात्रा इसलिए हो रही है। बता दें कि दोनों पक्षों के शीर्ष वार्ताकार दो मेगा रक्षा सौदों पर मुहर लगाना चाहते हैं, जिसमें भारत द्वारा 26 राफेल-एम (समुद्री संस्करण) लड़ाकू जेट और तीन फ्रांसीसी डिजाइन वाली स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की खरीद शामिल हैं। बता दें कि पीएम मोदी पिछले जुलाई में पेरिस में प्रतिष्ठित बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि थे।
ये भी पढ़ें:सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को फरवरी में मिल सकता है DA/DR एरियर, जानें

Home / National News / Republic Day 2024: ‘अनंत सूत्र’ के तहत गणतंत्र दिवस परेड में विभिन्न राज्यों की 1,900 साड़ियों का हुआ प्रर्दशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो