UPSC Civil Services Exam 2020 result: शुभम कुमार टॉपर, टीना डाबी की बहन 15वें स्थान पर

UPSC Civil Services Exam 2020 result: संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 के परिणाम शुक्रवार शाम घोषित कर दिए। इसमें बिहार निवासी आईआईटी बॉम्बे के पूर्व छात्र शुभम कुमार ने टॉप पोजिशन हासिल की है।

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार शाम को यूपीएससी सिविल सेवा परिणाम 2020 घोषित कर दिया है। परीक्षा देने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in पर परिणाम देख सकते हैं। इस बार आईआईटी बॉम्बे इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले बिहार के शुभम कुमार ने परीक्षा में टॉप किया है। जागृति अवस्थी ने दूसरा स्थान हासिल किया है। अंकिता जैन, यश जालुका और ममता यादव क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। वहीं, पूर्व टॉपर रह चुकीं टीना डाबी की बहन ने 15वां स्थान हासिल किया है।

यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा अक्टूबर 2020 में आयोजित की गई थी। आयोग द्वारा मुख्य परीक्षा 8 जनवरी से 17 जनवरी 2021 तक आयोजित की गई थी। मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवाओं (ग्रुप 'ए' और ग्रुप 'बी') में चयन के लिए साक्षात्कार या व्यक्तित्व परीक्षण 2 अगस्त से 22 सितंबर, 2021 तक आयोजित किया गया था।

नियुक्ति के लिए कुल 761 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है। विभिन्न सेवाओं में नियुक्ति परीक्षा के नियमों में निहित प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के अनुसार भर्ती की जाएगी। 151 अनुशंसित उम्मीदवारों की उम्मीदवारी प्रोविजनल है।

यह भर्ती अभियान 836 पदों को भरने के लिए है, जिनमें से 180 आईएएस के लिए, 36 आईएफएस के लिए, 200 आईपीएस के लिए, 302 सेंट्रल सर्विसेज ग्रुप ए के लिए और 118 ग्रुप बी सर्विसेज के लिए हैं। उम्मीदवारों के अंक परिणाम घोषित होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

टीना डाबी की बहन ने पाई 15वीं रैंक

वहीं, यूपीएससी सिविल सेवा टॉपर और आईएएस टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी ने शुक्रवार को घोषित यूपीएससी सीएसई परिणाम 2020 में 15वीं रैंक हासिल की है। बड़ी बहन ने 2016 में पहली रैंक हासिल की थी। टीना ने अपने इंस्टाग्राम पर अपनी छोटी बहन को बधाई दी। उन्होंने लिखा, "मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मेरी छोटी बहन रिया डाबी ने यूपीएससी 2020 परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की है।"

बड़ी बहन की तरह रिया भी दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट हैं। उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है। पढ़ाई के अलावा पेंटिंग में भी उनकी रुचि है। रिया दिल्ली की रहने वाली हैं। उनकी बहन, आईएएस टीना डाबी वर्तमान में राजस्थान कैडर में संयुक्त सचिव वित्त (कर) के रूप में तैनात हैं।

टीना डाबी ने अपनी छोटी बहन को बधाई देने के लिए एक सोशल मीडिया पोस्ट साझा किया। इच्छाएं बरसती हैं। सिर्फ बहन ही नहीं बल्कि ट्विटर भी बहन की जोड़ी की तारीफ कर रहा है और उन्हें प्रेरणा दे रहा है।

जहां डाबी इस साल की फीमेल टॉपर नहीं हो सकीं, वहीं भोपाल की जागृति अवस्थी ने यह स्थान हासिल किया है। वह पेशे से इंजीनियर हैं, भेल की कर्मचारी हैं और उनके वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र था। इस साल टॉप रैंक हासिल करने वाले शुभम कुमार कटिहार, बिहार के रहने वाले हैं। वह आईआईटी-बॉम्बे के पूर्व छात्र हैं। यह उनका दूसरा प्रयास है। वह इससे पहले 2019 में सिविल सेवा के लिए उपस्थित हुए थे और 290 रैंक प्राप्त की थी।

No data to display.
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned