scriptJahangirpuri violence: केजरीवाल ने जनता से की शांति बनाए रखने की अपील, क्राइम ब्रांच की स्पेशल सेल ने शुरू की जांच | violence in Delhi Jahangirpuri on Hanuman jayanti | Patrika News
राष्ट्रीय

Jahangirpuri violence: केजरीवाल ने जनता से की शांति बनाए रखने की अपील, क्राइम ब्रांच की स्पेशल सेल ने शुरू की जांच

Delhi Violence on Hanuman Jayanti: दिल्ली के जहांगीर पुरी में हनुमान जयंती के अवसर पर निकाली गई शोभा यात्रा पर पत्थरबाजी के कारण हिंसा भड़क गई है। इस दौरान कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।

Apr 17, 2022 / 07:59 am

Mahima Pandey

violence in Delhi Jahangirpuri on Hanuman jayanti

violence in Delhi Jahangirpuri on Hanuman jayanti

हनुमान जयंती पर दिल्ली में हंगामा देखने को मिला। ये हंगामा इतना बढ़ गया कि बचाव के लिए आई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। ये हंगामा दिल्ली के जहांगीर पुरी में हुआ। यहाँ उपद्रवियों द्वारा कई गाड़ियों में तोड़-फोड़ की गई है। इस घटना से जुड़ी वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस वीडियो में लाठीचार्ज और भीड़ के हाथों में तलवार देख सकते हैं नारेबाजी भी सुन सकते हैं। भीड़ पर पत्थर फेंकते हुए लोगों को भी आप वीडियो में देख सकते हैं। शोभा यात्रा के दौरान हुई झड़प के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस आयुक्त से बात की और मामले की जानकारी ली है। वहीं, विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने जानकारी दी है कि स्थिति नियंत्रण में है और हिंसा के कारणों की जांच की जा रही है।
क्या है मामला?
दरअसल, जहांगीर पुरी में हनुमान जयंती के पर्व पर यहाँ शोभयात्रा निकाली जा रही थी। प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो तीन समूह शोभायात्रा के लिए निकला था। दो ग्रुप आराम से निकल गया लेकिन तीसरे ग्रुप पर भारी संख्या में पत्थरबाजी शुरू कर दी गई। कई लोग हाथों में तलवारें लेकर भी निकलें। इस पथराव के कारण दो पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। हिंसक भीड़ ने कई वाहनों को क्षति ग्रस्त कर दिया है। मौके पर पहुंची पुलिस पर भी भीड़ ने हमला कर दिया।

क्राइम ब्रांच की स्पेशल सेल ने शुरू की जांच
दिल्ली के सीएम ने इस घटना पर दिल्ली के राज्यपाल से बात की है। दिल्ली के राज्यपाल ने इस शोभायात्रा पर हुए पत्थरों से हमले को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि दोषियों के खिलाफ एक्शन लेने की भी बात कही। इस घटना की जांच क्राइम ब्रांच की स्पेशल सेल ने शुरू कर दी है। इस घटना की जांच के लिए दिल्ली पुलिस की 10 टीमें गठित की गई है हैं। यहाँ कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया था। प्रशासन ने सभी से शांति की अपील की है। JNU के बाहर भी अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। दिल्ली के अन्य संवेदनशील इलाकों में भी सुरक्षाकर्मियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।
वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कैसे भीड़ हिंसक हो गई है। इस हिंसा से जुड़ी वीडियो देखें:

https://twitter.com/hashtag/Delhi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Jahangirpuri?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/1515348325536514054?ref_src=twsrc%5Etfw
केजरीवाल ने सद्भावना बनाए रखने की अपील की
दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, “दिल्ली के जहांगीर पुरी में शोभायात्रा में पथराव की घटना बेहद निंदनीय है। जो भी दोषी हों उन पर सख़्त कार्रवाई होनी चाहिए। सभी लोगों से अपील- एक दूसरे का हाथ पकड़कर शांति बनाए रखें।”

‘ये आतंकी हमले की तरह है’
बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर इस हिंसा को आतंकित बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “जहांगीरपुरी में जो हुआ को संयोग नहीं प्रयोग है। इसे आतंकी हमलें की तरह लिया जाना होगा। जो अमरनाथ यात्रियों पर होता था वो हर गली बस्ती में करने की जिहादी साजिश। ये वही लोग है जो शाहीन बाग और दिल्ली दंगो के पीछे थे। इनको कुचला जाना जरूरी।”

बीजेपी नेता अमित मालवीय ने इस घटना पर कहा, “देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही हिंसा में एक पैटर्न दिखाई देता है, ये संयोग नहीं प्रयोग है।”
https://twitter.com/KapilMishra_IND/status/1515345104462315523?ref_src=twsrc%5Etfw
विपक्ष का संयुक्त बयान आया सामने
इस घटना पर संयुक्त बयान में विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने कहा, ‘हमारे समाज का ध्रुवीकरण करने के लिए सत्तारूढ़ संस्थानों द्वारा जानबूझकर भोजन, पोशाक, आस्था, त्योहारों और भाषा से संबंधित मुद्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है’।

UP पुलिस अलर्ट पर
अभी भी इलाके में तनाव का माहौल है लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। मौके पर पहुंची पुलिस स्थिति को संभालने के बाद जांच में जुटी है। यूपी एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने पुष्टि की कि पूर्वी दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के बीच उत्तर प्रदेश को भी अलर्ट पर रखा गया है। उत्तर प्रदेश के सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है।

बता दें रामनवमी के अवसर पर भी देश के कई इलाकों में पत्थरबाजी और हिंसा देखने को मिली थी।

Home / National News / Jahangirpuri violence: केजरीवाल ने जनता से की शांति बनाए रखने की अपील, क्राइम ब्रांच की स्पेशल सेल ने शुरू की जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो