scriptWeather 10 Days: नौतपा से पहले तंदूर बना राजस्थान, दिल्ली और पंजाब, पांच राज्यों में IMD का रेड और आरेंज अलर्ट | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather 10 Days: नौतपा से पहले तंदूर बना राजस्थान, दिल्ली और पंजाब, पांच राज्यों में IMD का रेड और आरेंज अलर्ट

Weather 10 Days: राजस्थान (rajasthan Weather )समेत पांच राज्यों में IMD का रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है। नौतपा से ही पहले तपते तंदूर जैसे हो गए है। अगले पांच दिनों तक कोई भी राहत मिलने के आसार नहीं है। मध्यप्रदेश (MP Weather) के उत्तरी हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है।

नई दिल्लीMay 22, 2024 / 11:47 pm

Anand Mani Tripathi

Weather 10 Days : नौतपा शुरू होने से पहले ही उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई राज्य झुलसाने वाली प्रचंड गर्मी से जूझ रहे हैं। कई इलाकों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस से पार चल रहा है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 10 दिन राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और यूपी को गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है। आइएमडी ने इन राज्यों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान सामान्य से ऊपर है। अगले पांच दिन में राजस्थान में कई जगह अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से बढक़र 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं।
Weather 10 Days UP
पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब और हरियाणा में गिरा तापमान

पंजाब और हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई, लेकिन इसमें धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री की वृद्धि होगी। मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली और उसके आसपास हवा के पैटर्न में थोड़ा बदलाव आया है। एक पूर्व-पश्चिम शुष्क ट्रफ रेखा उत्तरी राजस्थान से दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली तक चल रही है। इससे दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ रही है।
Weather 10 Days Bikaner
25 मई से और तीखे होंगे सूरज के तेवर

नौतपा 25 मई से शुरू होगा और दो जून तक रहेगा। नौतपा में नौ दिन तक सूरज का ताप और प्रचंड रहेगा। पंचांग के मुताबिक नौतपा की शुरुआत उस दिन से मानी जाती है, जिस दिन सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है। इस बार यह प्रवेश 24 मई को आधी रात बाद 3:16 बजे होगा। नौतपा में आसमान से आग बरसती लगती है। इसका असर मानव, पशु, पक्षियों के साथ पेड़-पौधों, नदी, तालाबों पर भी देखने को मिलता है।
Weather 10 Days Pushkar
गर्म तवे जैसी रेत पर सेका पापड़

पश्चिमी राजस्थान में गर्मी इतनी बढ़ गई है कि धोरों की बालू रेत गर्म तवे की तरह तपने लगी है। इस रेत में पापड़ आसानी से सेका जा सकता है। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में बीएसएफ का जवान गर्म रेत में पापड़ सेक कर उसे तोडक़र दिखा रहा है। वीडियो भारत-पाकिस्तान बॉर्डर इलाके का बताया जा रहा है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर जिले में पारा बुधवार को 46 डिग्री के करीब पहुंच गया। हीट वेव से लोग त्रस्त हैं।
Weather 10 Days Bikaner
चक्रवाती तूफान को लेकर दी चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढऩे के आसार हैं। इससे पश्चिम बंगाल और ओडिशा के चटवर्ती इलाकों में 25 और 26 मई को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। तूफान की भी आशंका है। मछुआरों को इस दौरान समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।
Highest 48 degree Temperature IN Bikaner

Hindi News/ National News / Weather 10 Days: नौतपा से पहले तंदूर बना राजस्थान, दिल्ली और पंजाब, पांच राज्यों में IMD का रेड और आरेंज अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो