scriptWeather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी और हीटवेव का कहर, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट | Weather Forecast Update temperature Heat wave and rain alert | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी और हीटवेव का कहर, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

Weather forecast Update : उत्तर और मध्य भारत में एक बार फिर से गर्मी को दौर शुरू हो गया है। दिल्ली में लू का प्रकोप फिर से शुरू हो गया है। राजस्थान भी भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। वहीं कुछ राज्यों में चक्रवाती तूफान ‘असानी’ की वजह से बारिश होने की संभावना है।

नई दिल्लीMay 13, 2022 / 11:13 am

Shaitan Prajapat

Weather forecast Update

Weather forecast Update

Weather forecast Update : उत्तर और मध्य भारत में एक बार फिर से गर्मी को दौर शुरू हो गया है। भीषण गर्मी से बहुत ही बुरा हाल है। कई राज्यों में एक बार फिर से तापमान चढ़ना शुरू हो गया है। बादल छाने और हल्की बारिश से मिली राहत के बाद फिर से लू का प्रकोप बढ़ गया है। इसको लेकर मौसम विभाग अलर्ट जारी करते हुए कहा कि उत्तर—मध्य भारत में लोगों को एक बार फिर गर्मी से जूझना पड़ेगा। वहीं, इसके अलावा कुछ राज्यों के लिए राहत की खबर सामने आई है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश आदि कई राज्य हैं, जहां पर चक्रवाती तूफान असानी की वजह से तेज बारिश होगी।

इन इन राज्यों में पड़ेगी भयंकर गर्मी
भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में भयंकर गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की है। लू चलने और ताममान बढ़ने की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। मध्य प्रदेश में तीन से चार डग्री तक पारा बढ़ सकता है। यहां पर 15 मई तक लू चलने के आसार हैं। इसके अलावा हरियाणा, दिल्ली व पंजाब में भी 12 से 15 मई तक भयंकर गर्मी पड़ने के आसार हैं।

दिल्ली में पारा 46 डिग्री पहुंचने की संभावना
देश की राजधानी में भी गर्मी से बुरा हाल है। मौसम विभाग ने आज आसमान साफ रहने और तेज धूप की चेतावनी जारी की है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक रहने की संभावना है। आज से अगले तीन दिनों तक लू का प्रकोप जारी रहेगा। इस दौरान तापमान 44 डिग्री के आसपास रह सकते हैं।

बिहार में हो सकती है हल्की बारिश
मौसम विभाग के अनुसार बिहार में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। अगले 48 घंटे में बिहार के उत्तर-पूर्व इलाके में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार कुछ जिलों में मेघ गर्जन और बारिश की संभावना जताई है। बारिश के साथ हवा भी चल सकती है।


यह भी पढ़ें

मौसम विभाग की चेतावनी अगले 24 घंटों में धूल भरी आंधी संग तेज बारिश




यूपी के कुछ जिलों में बूंदाबांदी
उत्तरप्रदेश में बूंदाबांदी से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। पूर्वी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने के बाद मौसम सुहाना हो गया है। कुछ जिलों में तेज हवा चलने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोंडा, बस्ती और गोरखपुर के आसपास के इलाकों में गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

भीषण गर्मी का कहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट






चक्रवात असानी से इन राज्यों में बारिश के आसार
चक्रवाती तूफान असानी की वजह से ओडिशा और आंध्र प्रदेश में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। तटीय ओडिशा, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, केरल के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Home / National News / Weather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी और हीटवेव का कहर, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो