scriptWeather Update: मानसून से पहले अग्नि परीक्षा! 3 दिन तपेगी धरती, आसमान से बरसेगी आग, जानें क्या है IMD का अलर्ट | Weather Update Agni Pariksha before monsoon heatwave for 3 days in rajasthan up haryana know IMD alert | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: मानसून से पहले अग्नि परीक्षा! 3 दिन तपेगी धरती, आसमान से बरसेगी आग, जानें क्या है IMD का अलर्ट

Monsoon Update: राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा सहित पूरे उत्तर पश्चिम भारत में गंभीर गर्मी की स्थिति 16 मई से 18 मई तक जारी रहने की संभावना है।

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 11:23 am

Anish Shekhar

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा सहित पूरे उत्तर पश्चिम भारत में गंभीर गर्मी की स्थिति आज (16 मई) से शुरू होकर शनिवार (18 मई) तक जारी रहने की संभावना है।
गुरुवार को पंजाब, हरियाणा, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और गुजरात के कच्छ, कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है। मौसम एजेंसी के अनुसार, 15-18 मई के बीच पश्चिमी राजस्थान में, 16-18 मई तक उत्तर प्रदेश, पंजाब, दक्षिणी हरियाणा और बिहार में और 17-18 मई को उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हीटवेव की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है।

इन इलाको में होगी बारिश

आईएमडी ने कहा कि 17 से 19 मई तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसका कारण 17 मई से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला पश्चिमी विक्षोभ बताया जा रहा है।
दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में, गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट भारी वर्षा के साथ बारिश का दौर 18 मई तक जारी रहने की उम्मीद है। इसके अलावा, दक्षिण-पश्चिम मानसून के दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।

केरल में ऑरेंज, येलो अलर्ट

केरल में, आईएमडी ने पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा राज्य के आठ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने भारी बारिश के खतरे के कारण जनता को पहाड़ी क्षेत्रों में रात की यात्रा से परहेज करने की सलाह दी है। एसडीएमए ने कहा कि इसके अलावा, नदियों के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों से बांधों से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने की स्थिति में सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित होने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया जाता है।

Hindi News/ National News / Weather Update: मानसून से पहले अग्नि परीक्षा! 3 दिन तपेगी धरती, आसमान से बरसेगी आग, जानें क्या है IMD का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो