scriptमनोज सिन्हा बोले- भारतीयता की अभिव्यक्ति के साहित्यकार थे डाॅ. शंभुनाथ, पुण्यतिथि पर जारी होंगे डाक टिकट | Well Known writer Dr. Shambhunath Singh's birth centenary programme | Patrika News
71 Years 71 Stories

मनोज सिन्हा बोले- भारतीयता की अभिव्यक्ति के साहित्यकार थे डाॅ. शंभुनाथ, पुण्यतिथि पर जारी होंगे डाक टिकट

स्वातंत्रयोत्तर साहित्य में अपना अतुलनीय योगदान देने वाले सुप्रसिद्घ साहित्यकार डाॅ. शंभुनाथ सिंह जन्मशती वर्ष समापन समारोह आयोजित किया गया।

Jun 21, 2017 / 03:08 pm

Abhishek Pareek

स्वातंत्रयोत्तर साहित्य में अपना अतुलनीय योगदान देने वाले सुप्रसिद्घ साहित्यकार डाॅ. शंभुनाथ सिंह जन्मशती वर्ष समापन समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि केन्द्रीय संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा थे। सिन्हा ने कहा कि स्वातंत्रयोत्तर साहित्य दो तरह के विचारों से उत्पन्न होता है। इसे लेकर साहित्यकारों के अलग-अलग विचार हैं। कुछ साहित्यकारों को वैचारिक बोध सामाजिक यथार्थ आैर आधुनिकता की अभिव्यक्ति से पश्चिम से आयातित विचारों का लेखन लगता है तो कुछ के लिए यह परंपरा के नैरन्तर्य से पैदा हेाता है। उन्होंने कहा कि शंभुनाथ सिंह शाश्वत भारतीयता की अभिव्यक्ति के साहित्यकार थे। इस मौके पर मनोज सिन्हा ने डाॅ. शंभुनाथ सिंह की पुण्यतिथि 3 सितबंर के अवसर पर डाक टिकट जारी करने की भी घोषणा की। 
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डाॅ. महेन्द्रनाथ पांडेय ने उन्हें अमर गीतकार आैर साहित्य की सभी विधाआें में नवीन भावों, विचारों आैर शिल्प का लेखक बताया। वहीं कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल त्रिलोकनाथ चतुर्वेदी ने कहा कि शंभुनाथ सिंह ने नर्इ कविता के लिए जमीन तैयार की आैर उस परंपरा को जीवन भर आगे बढ़ाते रहे। 
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र के अध्यक्ष आैर वरिष्ठ पत्रकार रामबहादुर राय ने विवेकानंद के विचारों को उद्धृत करते हुए कहा कि वैचारिक आैर सांस्कृतिक क्रांति अधूरी है जिसे पूरी करने की जिम्मेदारी साहित्यकारों की है। 
इस अवसर पर होशंगाबाद के विनोद निगम को उनकी कृति ‘मौसम के गीत’ के लिए वर्ष 2017 के डाॅ. शंभुनाथ सिंह नवगीत पुरस्कार से नवाजा गया। कार्यक्रम का समापन नवगीत संध्या से हुआ। इसमें अनेक कवियों ने काव्यपाठ किया। 

Home / 71 Years 71 Stories / मनोज सिन्हा बोले- भारतीयता की अभिव्यक्ति के साहित्यकार थे डाॅ. शंभुनाथ, पुण्यतिथि पर जारी होंगे डाक टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो