scriptWhat Supreme Court Said On Nupur Sharma Prophet Remark In 10 Major Points | उदयपुर घटना की जिम्मेदार, टीवी पर माफी, सस्ता प्रचार...10 बिंदुओं में जानें Nupur Sharma को Supreme Court ने क्या-क्या कहा? | Patrika News

उदयपुर घटना की जिम्मेदार, टीवी पर माफी, सस्ता प्रचार...10 बिंदुओं में जानें Nupur Sharma को Supreme Court ने क्या-क्या कहा?

शीर्ष अदालत ने भारतीय जनता पार्टी की निलंबित प्रवक्ता नुपूर शर्मा को उनके खिलाफ दर्ज सभी एफआईआर को दिल्ली स्थानांतरित करने के लिए राहत देने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद नुपूर शर्मा ने अपनी याचिका भी वापस ले ली।

नई दिल्ली

Published: July 01, 2022 01:56:08 pm

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के बाद विवादों से घिरीं नुपूर शर्मा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख अख्तियार किया है। शुक्रवार को देश की शीर्ष अदालत ने नुपूर शर्मा को जमकर फटकार लगाई। दरअसल सुप्रीम कोर्ट में नूपुर शर्मा की ओर से से एक याचिका दाखिल की गई थी। इस याचिका के जरिए नुपूर शर्मा ने सर्वोच्च अदालत से गुहार लगाई थी कि उनकी जान को खतरा है, ऐसे में वह देश के अलग-अलग हिस्सों में केसों की सुनवाई के लिए नहीं जा सकतीं। लिहाजा उनके सभी केस दिल्ली ट्रांसफर किए जाएं। उनकी इस याचिका पर कोर्ट ने नाराजगी जताई और उन्हें सख्त लहजे में उदयपुर की घटना का जिक्र करते हुए बिगड़े हुए माहौल का जिम्मेदार बताया।

What Supreme Court Said On Nupur Sharma Prophet Remark In 10 Major Points
What Supreme Court Said On Nupur Sharma Prophet Remark In 10 Major Points
इस मामले में शीर्ष अदालत ने दिल्ली पुलिस को भी लताड़ लगाई। उदयपुर की घटना, टीवी पर माफी और सस्ता प्रचार जैसी सख्त भाषा के साथ सुप्रीम कोर्ट ने नुपूर शर्मा को फटकार लगाई है। आइए 10 मुख्य बिंदुओं मे समझते हैं कि आखिर सुप्रीम कोर्ट ने क्या-क्या कहा?

शीर्ष अदालत ने भारतीय जनता पार्टी की निलंबित प्रवक्ता नुपूर शर्मा को उनके खिलाफ दर्ज सभी एफआईआर को दिल्ली स्थानांतरित करने के लिए राहत देने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद नुपूर शर्मा ने अपनी याचिका भी वापस ले ली।

यह भी पढ़ें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफी




नुपूर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी
1. शीर्ष अदालत ने नूपुर शर्मा को फटकार लगाते हुए कहा कि उनके ही एक बयान के चलते माहौल खराब हो गया।
2. सुप्रीम कोर्ट ने उदयपुर जैसी घटना के लिए भी नुपूर को जिम्मेदार बताया। उन्होंने टेलर कन्हैया लाल की हत्या आपके भड़काऊ बयान का नतीजा है।
3. कोर्ट ने कहा कि नूपुर शर्मा ने माफी मांगने में देरी कर दी और उनके चलते ही दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुई हैं।
4. नुपुर शर्मा ने पैगंबर के खिलाफ टिप्पणी या तो सस्ता प्रचार पाने के लिए या किसी राजनीतिक एजेंडे के तहत या किसी घृणित गतिविधि के तहत की।
5. ऐसे लोग अन्य धर्मों का सम्मान नहीं करते। अभिव्यक्ति की आजादी का यह अर्थ नहीं है कि कुछ भी बोला जाए।

6. कोर्ट ने नुपुर के पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी करने को लेकर कहा कि, उनके बयान व्यथित करने वाले हैं और इनसे अहंकार की बू आती है।
7. अदालत ने कहा कि यदि उन्हें केसों को ट्रांसफर कराना है तो फिर हाई कोर्ट में जाएं। हम इस पर कोई आदेश नहीं देंगे।
8. अदालत ने कहा कि यह पूरा विवाद टीवी डिबेट के जरिए ही फैला है और उन्हें वहीं पर जाकर पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए। इसके साथ ही अदालत ने नूपुर शर्मा की ओर से सुरक्षा की मांग को लेकर कहा कि उन्हें कोई खतरा नहीं है, लेकिन उनके बयान जरूर देश भर में खतरा बन गए हैं।
9. दिल्ली पुलिस पर भी सख्त टिप्पणी करते हुए कोर्ट ने कहा कि जब किसी के खिलाफ FIR होती है तो वह व्यक्ति अरेस्ट किया जाता है, लेकिन किसी ने भी आपको छूने की हिम्मत नहीं की। इससे पता लगता है कि आपके पास कितना बड़ा कवच है।
10. कोर्ट ने नुपूर को कहा कि, सीधे यहां केस दायर करके आपने दिखाया कि आपके पास ताकत का नशा है। आप मजिस्ट्रेट कोर्ट या फिर हाई कोर्ट नहीं गई हैं।

यह भी पढ़ें

Nupur sharma पर ये क्या बोला पाकिस्तान, भारत ने लगाई फटकार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्तFlag Code Of India: 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू, 15 अगस्त से पहले जानिए तिरंगा फहराने के नियम, अपमान पर होगी जेलMaharashtra: शिंदे कैबिनेट के विस्तार के बाद अब विभागों के बंटवारे पर फंसा पेंच, इन मंत्रालयों पर नहीं बन पा रही बातRSS और मोहन भागवत ने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर लगाई तिरंगे की तस्वीर, राष्ट्रीय ध्वज को लेकर कांग्रेस ने की थी संघ की आलोचनाRaju Srivastava के हाथ-पैरों में दिखी हरकत, डॉक्टर बोले - 'पहले से स्थिर'तिरंगा रैली और स्वतंत्रता दिवस पर विशेष सतर्कता बरतें, राजस्थान के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारीसलमान रुश्दी ने ऐसा क्या लिखा, मुस्लिम कट्टरपंथी बन गए जान के दुश्मन, जानिए पूरा मामलाTrump Search Warrant: एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से जब्त की Top Secret फाइलें, हो सकती है 5 साल की सजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.