scriptआखिर स्वास्थ्य अमला क्यों खेत, चौराहे व आंगनवाड़ी की दौड़ लगा रहा है | After all, why is the health staff running for the field, intersection | Patrika News
नीमच

आखिर स्वास्थ्य अमला क्यों खेत, चौराहे व आंगनवाड़ी की दौड़ लगा रहा है

कोविड-19 के दूसरे डोज का लक्ष्य पूर्ण करने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अमले ने पूरी ताकत झौंक दी है। अब तो आलम यह है कि प्रशासनिक अधिकारी स्वयं मैदान में उतरकर लोगों को दूसरा डोज लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। यहां तक कि बाहर से शहर में आने वाले लोगों के कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्रों की भी जांच की जा रही है।

नीमचNov 24, 2021 / 11:27 pm

sachin trivedi

आखिर स्वास्थ्य अमला क्यों खेत, चौराहे व आंगनवाड़ी की दौड़ लगा रहा है

कोविड-19 के दूसरे डोज का लक्ष्य पूर्ण करने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अमले ने पूरी ताकत झौंक दी है। अब तो आलम यह है कि प्रशासनिक अधिकारी स्वयं मैदान में उतरकर लोगों को दूसरा डोज लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। यहां तक कि बाहर से शहर में आने वाले लोगों के कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्रों की भी जांच की जा रही है।

नीमच. कोविड-19 के दूसरे डोज का लक्ष्य पूर्ण करने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अमले ने पूरी ताकत झौंक दी है। अब तो आलम यह है कि प्रशासनिक अधिकारी स्वयं मैदान में उतरकर लोगों को दूसरा डोज लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। यहां तक कि बाहर से शहर में आने वाले लोगों के कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्रों की भी जांच की जा रही है। जिन लोगों ने दोनों टीके नहीं लगवाए हैं उन्हें मौके पर ही टीके लगाए जा रहे हैं।
नीमच जिले में बुधवार को वैक्सीननेशन महाअभियान में बड़ी संख्या में टीकाकरण हुआ। कलेक्टर मयंक अग्रवाल के निर्देशन में वैक्सीन सेंटरों और मोबाइल टीम बढाकर कुल 176 वैक्सीन दलों ने सुबह 8 बजे से टीकाकरण शुरू किया। कलेक्टर ने स्वयं टीकाकरण केंद्रों पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। सेंटरों पर लोगों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। साथ ही सेंटरों पर तैनात वॉलेंटियर्स को आवश्यक निर्देश दिए। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. संगीता भारती व वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर विजय बडोने ने बताया कि बुधवार शाम 7.45 बजे तक नीमच जिले में 45 हजार 441 लोगों को कोविड-19 का दूसरा डोज लग गया था। जिला प्रशासन की टीम और स्वास्थ्य विभाग के निरीक्षण दल मैदानी स्तर पर भ्रमण कर टीकाकरण बढ़ाने के लिए लोगों को प्रेरित करते हुए दिखाई दिए। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार नीमच जिले में बुधवार शाम तक कुल 9 लाख 88 हजार 551 लोगों को कोविड के टीके लगाए जा चुके थे। इनमें 5 लाख 85 हजार 894 लोगों को प्रथम डोज लगाया जा चुका था। इसी प्रकार जिले में 4 लाख 2 हजार 657 लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका था। जनसंख्या से अधिक संख्या में लोगों को टीके लगने का कारण भी बताया गया। टीकाकरण अभियान से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि बड़ी संख्या में लोग दूसरे शहरों से भी नीमच आए हैं और उन्होंने यहां आकर टीके लगवाए हैं। इसके चलते उनका रिकार्ड नीमच में दर्ज हुआ है। इससे जनसंख्या से अधिक लोगों को टीके लग गए हैं।

 

पूरे दिन मुस्तैदी से तैनात रहे टीकाकरण दल
शासन-प्रशासन की ओर से कोविड-19 टीकाकरण को लेकर एक ही प्रयास किया जा रहा है कि कैसे भी हो टीकाकरण के दूसरे डोज का लक्ष्य पूर्ण किया जाए। इसके लिए कर्मचारी से लेकर अधिकारी पूरी मुस्तैदी से लगे हुए हैं। बुधवार को भी वैक्सीनेशन टीम ने जहां जगह मिली वहीं टीकाकरण किया। इसके लिए खेत, घर आंगन, बस स्टैंड, आंगनवाड़ी, चौराहा आदि कोई स्थान नहीं छोड़ा गया। बुधवार को कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों ने कमान संभाल रखी थी। एम्बुलेंस की टीम भी भ्रमण कर लोगों को कोविड के डोज लगा रही थी। प्रशासनिक अधिकारियों ने टीकाकरण लक्ष्य पूर्ण करने के लिए अन्य शहरों से आने वाले यात्रियों के कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्रों की जांच की। जिन लोगों के पास दोनों डोज के प्रमाण पत्र नहीं थे उन्हें मौके पर ही टीके लगाए गए। बुधवार को महाअभियान के तहत खेतों पर पहुंचकर भी वैक्सीनेशन टीम ने टीके लगाए। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर, सेक्टर ऑफिसर, नीमच, जावद व मनासा एसडीएम और तहसीलदार के दस्ते ने सभी वैक्सीन सेंटरों पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

 

रोका-टोका अभियान से किया जागरूक
नगरीय निकाय के कर्मचारियों, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने राहगीरों आने जाने वालो को रोका टोका। बस स्टैंड पर एनाउंसमेंट से लोगों को जागरूक किया गया। नगरपालिका वाहन से प्रत्येक वार्ड में माइकिंग भी की गई। नीमच शहर के बस स्टैंड, पटेल प्लाजा, विशाल मेगा मार्ट, रावणरूंडी, महिला बस्ती गृह, वात्सल्य, मनासा के वैक्सीन सेंटर, मांगलिक भवन रामपुरा, जावद, सिंगोली, सरवानिया आदि क्षेत्रों में मोबाइल वेन और घर-घर दस्तक देकर भी टीके लगाए गए।

Home / Neemuch / आखिर स्वास्थ्य अमला क्यों खेत, चौराहे व आंगनवाड़ी की दौड़ लगा रहा है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो