scriptअन्नदाता जुटे फसल की कटाई में, फीकी पड़ी मंडी में आवक | Anadhaar is in the fateful harvest of crop harvesting | Patrika News
नीमच

अन्नदाता जुटे फसल की कटाई में, फीकी पड़ी मंडी में आवक

-अवकाश के बाद खुली मंडी में सामान्य आवक रही सोमवार को -पंद्राह दिन तक मंडी रहेगी ठंडी, फिर रहेगी उपज की बंपर आवक

नीमचMar 07, 2018 / 01:42 pm

harinath dwivedi

patrika

कटाई के चलते मंडी में प्रभावित हुई लहसुन की आवक।

नीमच. लहसुन, गेहूं सहित अन्य उपजों की कटाई शुरू होने के कारण मंडी में विभिन्न उपजों की आवक प्रभावित हो गई है। जिसके चलते अवकाश के बाद सोमवार को खुली कृषि उपज मंडी में बहुत कम आवक के साथ सप्ताह की शुरूआत हुई। क्योंकि अन्नदाता रबी फसल की कटाई में जुट गया है, ऐसे में करीब महीने पंद्राह दिन तक किसान से लेकर मजदूर तक खेतों में नजर आएंगे, इसके चलते मंडी सहित बाजार में चहल पहल प्रभावित रहेगी।
बतादें की खेतों में विभिन्न फसलें पक कर तैयार हो गई है, अब किसान उन्हें काटने में जुट गए हंै, ऐसे में वर्तमान में किसान से लेकर मजदूर तक फसलों की कटाई में लग गए हैं। इसी के चलते जिस कृषि उपज मंडी में चंद दिनों पहले पैर रखने की जगह तक नजर नहीं आती थी, वहीं अब केवल वे ही किसान पहुंच रहे हैं, जिन्हें या तो कटाई के लिए पैसों की जरूरत है, या फिर जिन्होंने पहले ही फसल काट ली है। इस कारण सोमवार को कृषि उपज मंडी में दोपहर ३-४ बजे तक की कार्य सिमट चुका था।
सोमवार की आवक पर एक नजर……..
उपज का नाम आवक बोरी में
लहसुन ६०००
प्याज ९०० कट्टे
गेहूं ५०००
सोयाबीन ३०००
धनिया १८००
चना व अन्य दलहन १९००
कलौंजी ३००
पोस्ता ६०
अजवाईन २५०
इस प्रकार सोमवार को कृषि उपज मंडी में सामान्य दिनों की अपेक्षा भी कम आवक रही, वहीं लहसुन के दाम ५०० से २७०० रुपए क्ंिवटल तक थे, लेकिन गेहूं के दाम १६२५ से २१३० रुपए क्ंिवटल रहे, क्योंकि इस बार समर्थन मूल्य तेज होने के कारण निश्चित ही बाजार मूल्य में भी बढ़ोतरी होगी।
किसान फसलों की कटाई में जुट गए हैं, इस कारण मंडी में वे ही किसान पहुंच रहे हैं, जिन्होंने फसल काट ली है, या फिर जिन्हें फसल कटवाने के लिए मजदूरी आदि खर्चे के लिए आर्थिक जरूरत है, वे पुरानी लहसुन या अन्य उपज बेचने के लिए लेकर आ रहे हैं। अब करीब महीने पंद्राह दिन तक कटाई का कार्य चलेगा, जिसके बाद ही उपज की आवक जोरदार नजर आएगी।
-राधे मोहन पाटीदार, किसान
आवक प्रभावित होने का एक कारण जहां खेतों में कटाई कार्य शुरू होना है, वहीं लहसुन सहित अन्य उपजों के दाम कम होना भी है, इस कारण जिन किसानों को रुपए की जरूरत नहीं है, वे उपज रोककर ही बेचेंगे, इस कारण भी आवक प्रभावित हो रही है।
-लालसिंह मीणा, किसान

Home / Neemuch / अन्नदाता जुटे फसल की कटाई में, फीकी पड़ी मंडी में आवक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो