scriptमेहंदी, रांगोली और पीले वस्त्र पहनकर मनाया वसंतोत्सव | Celebrated Vasanthotsav wearing Mehndi rangoli and yellow clothes | Patrika News
नीमच

मेहंदी, रांगोली और पीले वस्त्र पहनकर मनाया वसंतोत्सव

-सीताराम जाजू शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में तीन दिवसीय महोत्सव शुरू -आज नाटक, गीत, संगीत, मिमिक्री आदि की रहेगी धूम

नीमचJan 22, 2018 / 11:18 pm

harinath dwivedi

patrika

पीले वस्त्र

नीमच. सीताराम जाजू शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सोमवार को तीन दिवसीय वसंतोत्सव का शुभारंभ छात्राओं द्वारा मेहंंदी, रांगोली और पीले वस्त्र पहनकर किया। इस अवसर पर साईकल रेस, स्लो रेस, चम्मच रेस, बोरा रेस, दौड़, रस्साकशी, आंताक्षरी आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। वहीं मंगलवार को छात्राएं गीत, संगीत, नाट्क और नृत्य की प्रस्तुति देकर वसंतोत्सव मनाएगी। बुधवार को वसंतोत्सव मेले का आयोजन होगा, जिसमें छात्राएं अपने हाथों से बनाए व्यंजनों के स्टॉल लगाएंगी।
विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में पढ़ाई का वातावरण अनुकूल बने, इसलिए विद्यालयों एवे महाविद्यालयों मे आधारभूत सुविधाओं मे काफी प्रगति हुई है। शासन ने खेल के क्षेत्र की विशिष्ट प्रतिभाओं को नौकरियों के अवसरों की प्राथमिकता देने की घोषणा की है। यह बात मप्र शासन के खेल प्रकोष्ठ संयोजक विशाल राजोरिया ने तीन दिवसीय वसंतोत्सव के शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि वर्ष 2003-04 में मप्र में खेल का बजट 4.5 करोड़ का था, जो अब बढ़कर 675 करोड़ रुपए हो गया है। प्रत्येक विद्यार्थी को किसी एक खेल विधा में अवश्य भाग लेना चाहिए।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे विधायक दिलीप सिंह परिहार ने कहा कि मां सरस्वती के आशीर्वाद से इस महाविद्यालय की छात्राओं ने अनेक क्षेत्रों मे नाम कमाया है। बेटियों के स्वर्णिम भविष्य के लिए मप्र शासन कृत संकल्पित है। उन्होंने कृष्ण-सुदामा का उदाहरण देते हुए कहा कि जीवन में उच्च पद प्राप्त करने के बाद अपने संबंधियों एवं मित्रों को कभी भूलना नहीं चाहिए। समारोह की विषिष्ट अतिथि के रूप में उद्गार व्यक्त करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष अवन्तिका जाट ने कहा कि छात्राओं को पाश्चात्य संस्कृति से दूर रह कर भारतीय संस्कृति के अनुरूप जीवन जीएं। बेटे भाग्य से मिलते है लेकिन बेटियां सौभाग्य से मिलती है। महाविद्यालय की जनभागीदारी अध्यक्षता आशा योगी ने कहा कि भारत की बेटियों का योगदान सामाजिक, सांस्कृतिक एवं अन्य क्षेत्रों मे स्वर्णिम रहा है। युवा वर्ग वर्तमान टेक्नोलॉजी का सही प्रयोग करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करे। भाजपा जिलाध्यक्ष हेमन्त हरित ने शानदार तरीके से वसंतोत्सव मनाने के लिए जाजू कॉलेज को बधाईयां दी।
महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. एनके डबकरा ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि यहां के कर्मठ स्टॉफ के सहयोग से इस महाविद्यालय ने मप्र में विषिष्ट गौरव प्राप्त किया है। उन्होंने महाविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया। जनभागीदारी समिति के सदस्य निलेश पाटीदार, छात्रसंघ अध्यक्ष यामिनी योगी, उपाध्यक्ष शालिनी साल्वी, सचिव- चारू चौधरी, सहसचिव- बिंदू पूनी एवं वसंतोत्सव प्रभारी प्राध्यापक डॉ. आरके पेंसिया भी मंचासीन थे। समारोह का संचालन प्रो. कमलेश उपाध्याय ने किया तथा आभार छात्रासंघ अध्यक्षा यामिनी योगी ने माना। वसंतोत्सव के दूसरे दिन 23 जनवरी को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रात: 10 बजे प्रारंभ होगा तथा तृतीय दिवस वसंतमेला एवं पुरस्कार वितरण समारोह का अयोजन होगा।

Home / Neemuch / मेहंदी, रांगोली और पीले वस्त्र पहनकर मनाया वसंतोत्सव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो