scriptCorruption News यहां जिला पंचायत सीईओ पर भारी पड़ रहे पंचायत सचिव | Corruption News Neemuch In Hindi | Patrika News
नीमच

Corruption News यहां जिला पंचायत सीईओ पर भारी पड़ रहे पंचायत सचिव

नल कनेक्शन के नाम पर वसूली जा रही मनमानी राशि

नीमचJan 18, 2019 / 01:28 pm

Mukesh Sharaiya

Corruption News Neemuch In Hindi

सीईओ के मना करने पर भी इस तरह अवैध कॉलोनी में नल कनेक्शन के नाम पर लोगों से वसूली जा रही है राशि।

नीमच. कहने को तो जिले की सभी पंचायतों का बॉस जिला पंचायत सीईओ होता है, लेकिन इन दिनों ग्राम पंचायत धनेरियाकलां के सचिव सीईओ से भी ऊंचे हो गए हैं। एक ओर जिला पंचायत सीईओ पंचायत के अंतर्गत आने वाली 7 अवैध कॉलोनियों में नल कनेक्शन के नाम पर एक रुपए नहीं लेने की बात कह रहे हैं। दूसरी ओर पंचायत सचिव इस पंचायत का अधिकार मानकर राशि लेने की बात कह रहे हैं। इस तरह पंचायत सचिव खुलेआम अपने वरिष्ठ अधिकारी के आदेश खुलेआम धज्जियां उड़ा रहा है।
जिला पंचायत सीईओ के मना करने पर वसूली जारी

धनेरियाकलां पंचायत के अंतर्र्गत आने वाली रिटायर्ड कॉलोनी, जायसवाल कॉलोनी, गोपी कॉलोनी, गुमास्ता नगर, रामअवतार कॉलोनी, अमर कॉलोनी, गायत्री नगर अवैध हैं। इन 7 कॉलोनियों के रहवासियों ने विधानसभा चुनाव से पहले आंदोलन किया था। इसके बाद प्रशासन और जनप्रतिनिधियों ने कॉलोनिवासियों से मुलाकात कर जल्द की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कही थी। चुनाव निपटने के बाद कॉलोनियों में पेयजल पाइप लाइन डालने का काम शुरू हुआ। पंचायत की ओर से इन कॉलोनियों में करीब 1500 नल कनेक्शन दिए जाना है। इसके लिए पंचायत की ओर से लोगों से प्रति कनेक्शन 1500 रुपए लिए जा रहे हैं और रसीद मात्र 1000 रुपए की दी जा रही है। 500 रुपए खुलेआम अवैधानिक रूप से वसूले जा रहे हैं। इन कॉलोनियों में 1500 नल कनेक्शन दिए जाने हैं। इस मान से करीब साढ़े 7 लाख रुपए ऊपर ही ऊपर वसूल लिए जाएंगे।

अवैध कॉलोनी से पंचायत की कैसी वसूली!
मजे की बात तो यह है कि जब ये कॉलोनियां अवैध हैं। पंचायत की ओर से रहवासियों को किसी प्रकार की सुविधाएं ही नहीं दी जा रही है। न कॉलोनियों में सड़क है न नाली, फिर किस अधिकार से पंचायत यह राशि वसूल रही है। कॉलोनी क्षेत्र में पेयजल पाइप लाइन भी जिला पंचायत की ओर से डलवाई जा रही है। इसमें भी ग्राम पंचायत की कोई भूमिका नहीं है। बावजूद इसके लोगों से नल कनेक्शन के नाम पर पठानी वसूली की जा रही है। इतना ही नहीं जो लोग नल कनेक्शन के लिए राशि नहीं दे रहे उन्हें डराया धमकाया जा रहा है। नल कनेक्शन नहीं देने की धमकी दी जा रही है।

डरा घमकाकर ले रहे राशि
धनेरियाकलां पंचायत के अंतर्गत हमारी कॉलोनी आती है। यहां नल कनेक्शन के नाम पर 1500 रुपए लिए जा रहे हैं। मना करने पर नल कनेक्शन नहीं देने की बात कह रहे हैं। रसीद मात्र 1000 रुपए की दे रहे हैं। 500 रुपए ऊपर से लिए जा रहे हैं। कॉलोनी में नल कनेक्शन के नाम पर पंचायत को राशि नहीं देने की बात सीईओ ने कही है फिर भी पंचायत द्वारा राशि ली जा रही है।
– सुमनलता वर्मा, रिटायर्ड कॉलोनी

पंचायत का अधिकार है
ग्राम पंचायत क्षेत्र में नए नल कनेक्शन देने का अधिकार पंचायत को है। नल कनेक्शन देने के नाम पर ही एक हजार रुपए लेकर कनेक्शन दिए जा रहे है। अब सीईओ ने राशि लेने से मना किया है तो यह बताया जाए कि क्या पंचायत को राशि लेने का अधिकार है कि नहीं। लोगों से 500 रुपए अतिरिक्त लिए जा रहे हैं तो इसकी सुविधा भी दी जा रही है।
– रवि तोमर, सचिव धनेरिया

नल कनेक्शन के नाम पर नहीं दें राशि
धनेरियाकलां पंचायत के अंतर्गत आने वाली 7 कॉलोनियों में नल कनेक्शन के नाम पर राशि लेने से मना किया है। नल कनेक्शन के नाम पर यदि कोई भी राशि की मांग करता है तो कॉलोनिवासियों को नहीं देना चाहिए।
– कमलेश भार्गव, सीईओ जिला पंचायत

Home / Neemuch / Corruption News यहां जिला पंचायत सीईओ पर भारी पड़ रहे पंचायत सचिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो