scriptफिर क्यों देख गई दिल्ली की टीम इस शहर को | dehli ki team neemuch me | Patrika News
नीमच

फिर क्यों देख गई दिल्ली की टीम इस शहर को

– पहले भी देखा था गुपचुप तरीके से – हो गई घोषणा लेकिन जमीन पर हकीकत कुछ और ही है

नीमचJul 16, 2018 / 10:51 pm

harinath dwivedi

patrika

A photo 7 times uploaded in the ODF village

नीमच. पिछले वर्ष प्रशासन ने पूरे जिले का सर्वे करवाया था। तब भी परिणाम बड़े संतोषजनक बताए थे। पिछले साल एक टीम दिल्ली से आकर सबकुछ जांच गई। इस बार फिर से गुपचुप तरीके से दिल्ली की टीम ने आकर शहर देख लिया और घोषणा भी कर दी। लेकिन हकीकत तो इस घोषणा से दूर अब भी दिखाई दे रही है।
एक दिन में देखी दस लोकेशन-
सरकार के द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत केंद्र द्वारा नियुक्त एजेंसी क्यूसीआईएफ(क्वार्टर कॉमन इंटरमिडिएट फोर्मेट) में दिल्ली से आई टीम ने शहर में खुले में शौच की स्थिति का विभिन्न बिंदुओं पर सर्वे किया। इस सर्वे में दिल्ली की एजेंसी से आए संजय राजपूत एवं टीम ने ऑनलाइन मिलती जा रही लोकेशन पर पहुंचकर सर्वे किया और ऑनलाइन ही डाटा दर्ज किया। इस सर्वेक्षण में दिल्ली से ही उन्हें लोकेशन दी जा रही थी वे उन स्थानों पर पहुंच कर जानकारियां दर्ज कर रहे थे। इस सर्वे में लोकेशन के आधार पर अल्फा स्कूल, शासकीय बालक उमावि क्रमांक २, सब्जी मंडी, वार्ड नंबर १५, एकता कॉलोनी, रेलवे स्टेशन, अहीर मोहल्ला बघाना, गोपाल गली, ग्वालटोली आदि स्थानों के सार्वजनिक और निजी शौचालय देखे। लोगों से भी फीडबेक लिया। इसके अलावा बरूखेड़ा रोड़ के तालाब और उसके आसपास के क्षेत्र का भी अवलोकन किया। जानकारी मिली है कि हर स्थान से ऑनलाइन फार्मेट भरकर फीड किया गया। इस आधार पर दूसरे दिन नीमच शहर को ओडीएफ भी घोषित कर दिया गया है।
स्वच्छता में स्टार रैटिंग के लिए कसी कमर-
दूसरी तरफ अब तक के सर्वे और जानकारियों से अलग पूरे शहर को स्वच्छता के मामले में स्टार रैङ्क्षटग में शामिल करने की तैयारी शुरू हो गई है। सोमवार को नगरपालिका कार्यालय के सभा कक्ष में स्वच्छता स्टार रैटिंग के बारे में स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों, स्वच्छता ब्राड एंबेसेडर आदि को प्रशिक्षण दिया गया। सरकार की ओर से नामित एजेंसी केपीएमजी की ओर से यह स्टार रेटिंग की जाएगी। प्रशिक्षण सृजन सेवा संस्थान की श्वेता डाबी और सुधीर डाबी द्वारा दिया गया। इसमें स्वच्छ भारत मिशन की स्टार रेटिंग गाइड लाइन के लिए तहत शहरवासियों को जागरुक करने के बिंदु बताए गए। स्टार रेटिंग के लिए १८ जुलाई को संस्था केपीएमजी के प्रतिनिधि हिमांशु शुक्ला द्वारा रजिस्ट्रेशन की तैयारी करवाई जाएगी। ३० जुलाई को नीमच नगरपालिका द्वारा स्टार रेटिंग के लिए अपना ऑनलाइन पंजीयन कराया जाएगा।

Home / Neemuch / फिर क्यों देख गई दिल्ली की टीम इस शहर को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो