scriptघोषणाओं में दब गए नीमच के सौंदर्यीकरण के सपने | Dreams of beautification of neemuchs in declarations | Patrika News
नीमच

घोषणाओं में दब गए नीमच के सौंदर्यीकरण के सपने

इंदिरा नगर तालाब का सौंदर्यीकरण अधर में, सिटी पार्क कागज में

नीमचNov 19, 2017 / 06:58 pm

harinath dwivedi

patrika

इस स्थान पर २००७ में वॉटर पार्क बनाने की योजना बनी थी

नीमच। शहर के सौंदर्यीकरण के नाम पर नगरपालिका ने जो घोषणाएं की हैं वे आकार लेने का नाम ही नहीं ले रही है। कुछ काम शुरू तो हुए लेकिन बीच में ही छोड़ दिए गए, जो काम शुरू करने की तैयारी तीन माह पहले थी वे उनकी ड्राइंग डिजाइन कागज से बाहर ही नहीं निकल पाई है।
कहां गए फाउंटेन, शिव प्रतिमा


इंदिरा नगर और ग्वालटोली के बीच बने पुराने तालाब का गहरीकरण जोरशोर से करवाया गया। अगले बरस वहां पर सौंदर्यीकरण की बड़ी योजना तैयार करने की घोषणा हुई। इसके अगले साल यहां बगीचे का काम प्रारंभ हुआ। तालाब की बाउंडरीवॉल बन गई।किनारे पर लाइटिंग हो गई। बगीचे के अंदर खूबसूरती के लिए बांस की एक झोपड़ी बनाई गई।बगीचे में घास और कुछ पौधे उगा दिए गए। बारिश तक सब कुछ ठीक था। लेकिन इसके बाद झोपड़ी भी खराब हो गई। घास इतनी बड़ी हो गई कि उसकी कटिंग तक नहीं हो रही है। इसके आगे पानी के बीच एक बड़ी शिव प्रतिमा लगाई जाना थी, प्रतिमा के लिए पानी से टापू तक पहुंचने के लिए एक मार्ग बनाया जाना था, मार्ग के लिए पीलर लगा दिए गए। इसके बाद काम बंद हो गया।
फाउंटेन भी बीच में कभी कभार दिखाई देता है, अब बंद है। बच्चों के मनोरंजन के लिए एक पैडल बोट रखवाई गई थी, लेकिन उसका भी ध्यान नपा के कर्मचारी नहीं रख पाते। तालाब के गहरे पानी में छोटे बच्चे बोट चलाते पहुंच जाते थे।ऐसे में बोट को भी यहां से हटा दिया गया है। बाउंड्री के भीतर बगीचे में खूबसूरत छायादार और फूल के पौधे लगाए जाने थे, वह बगीचा आकार नहीं ले सका है। बताया जा रहा है कि ठेकेदार ने काम ही बंद कर दिया। नपा का यह काम करने के लिए कोई दूसरा भी तैयार नहीं है। इंदिरा नगर और ग्वालटोली के बीच बने पुराने तालाब का गहरीकरण जोरशोर से करवाया गया।

Home / Neemuch / घोषणाओं में दब गए नीमच के सौंदर्यीकरण के सपने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो