scriptअनाथ, बेघर और पन्नी बीनने वाले बच्चों को मिलेगी आवास की सुविधा | eduction news | Patrika News
नीमच

अनाथ, बेघर और पन्नी बीनने वाले बच्चों को मिलेगी आवास की सुविधा

अनाथ, बेघर और पन्नी बीनने वाले बच्चों को मिलेगी आवास की सुविधा

नीमचJul 24, 2019 / 01:16 pm

Subodh Tripathi

school

school

नीमच. अनाथ, बेघर, पन्नी बीनने वाले सहित ऐसे बच्चे जिनका कोई नहीं है, ऐसे बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोडऩे के लिए जिला शिक्षा केंद्र द्वारा शीघ्र ही एक आवासीय छात्रावास की शुरूआत नीमच सिटी कोठी स्कूल में की जा रही है। ताकि वे बच्चे इधर उधर भटके नहीं। इन बच्चों को रहने के साथ ही पढ़ाई की भी नि:शुल्क सुविधा मिलेगी, ताकि आगे जाकर वे स्वयं अपने पैरों पर खड़े हो सकें।

भोजन, गणवेश, आदि मिलेगा नि:शुल्क
जिले में ऐसे कई बच्चे हैं जो अनाथ व बेघर होने के कारण यहां वहां भटकते नजर आते हैं। ऐसे में वे कई बार छोटी मोटी दुकानों पर काम करके दो वक्त की रोटी तो कमा लेते हैं, लेकिन उनका भविष्य वहीं तक सिमट जाता है। ऐसे बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोडऩे के लिए शासन ने बीड़ा उठाया है। जिसके तहत बच्चों को छात्रावास में ही भोजन, गणवेश, पहनने के लिए कपड़े, नहाने धोने के लिए साबुन, सर्फ इत्यादि सामग्रियां उपलब्ध कराई जाएगी। इसी के साथ उन्हें वहीं समीप विद्यालय में पढ़ाया जाएगा। ताकि वे रहने के साथ साथ पढ़ लिखकर अपने पैरों पर खड़े हो जाएं।

50 सीटर छात्रावास से होगी शुरूआत
उक्त छात्रावास की शुरूआत 50 सीटर छात्रावास से की जा रही है। यह छात्रावास नीमच सिटी स्थित कोठी स्कूल भवन में तैयार किया जाएगा, संभवता इसी माह से इस छात्रावास की शुरूआत हो जाएगी। जिसमें कक्षा 1 से 8 तक के बच्चे या 6 वर्ष से 14 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को छात्रावास में आवासीय सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

अनाथ, बेघर, पन्नी बीनने वाले ऐसे बच्चों को छात्रावास में रखा जाएगा, जिन्हें आवास के साथ शिक्षा भी दी जानी है। जिसकी प्रवेश प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू की जाएगी।
-डॉ पीएस गोयल, जिला परियोजना समन्वयक, जिला शिक्षा केंद्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो