scriptऐसा नहीं हुआ तो किसानों को भुगतना पड़ेगा खामियाजा | Farmer Letest News In Hindi Neemuch | Patrika News
नीमच

ऐसा नहीं हुआ तो किसानों को भुगतना पड़ेगा खामियाजा

उम्मीदों पर अब तक खरा नहीं उतरा मानसून

नीमचAug 19, 2018 / 11:04 pm

harinath dwivedi

Farmer Letest News In Hindi Neemuch

अच्छी बारिश की दरकार

नीमच. जिले में 15 सितंबर तक ही मानसून माना जाता है। ऐसे में अब मात्र एक महीना ही शेष बचा है। डेढ़ लाख आबादी की प्यास बुझाने के लिए हर्कियाखाल जलाशय ही एकमात्र सहारा है। जलाशय अब भी पूरा नहीं भरा है। ऐसे में झमाझम बारिश की दरकार है।

राजस्थान में अच्छी बारिश से भरता है बांध
आंकड़ों में अबतक पिछले साल की तुलना में अच्छी बारिश हो चुकी है। यह बात अलग है कि शहर की प्यास बुझाने वाले हर्कियाखाल जलाशय में अब तक इतना पानी नहीं आया है कि वेस्टवेयर चल सके। हर साल लोगों को इस बात का इंतजार भी रहता है। वेस्टवेयर चलने पर हजारों की संख्या में लोग वहां पहुंचते हैं। ऐसे ही हालात बमोरा में भी हैं। वहां भी अब तक भरपूर पानी नहीं आया है। जीरन तालाब में भी इस समय तक जितना पानी भर जाना चाहिए था उतना नहीं भरा है। जानकार मानते हैं कि भले बारिश के आंकड़े अच्छी बारिश की ओर संकेत कर रहे हों, ऐसा प्रतीत हो रहा है कि खंड खंड बारिश हुई है। हर्कियाखाल बांध में तब पानी की आवक अच्छी होती है जब राजस्थान के प्रतापगढ़ और छोटी सादड़ी क्षेत्र में अच्छी बारिश होती है। जितना पानी अब तक बांध में भरा है इससे तो यही अनुमान लगाया जा सकता है कि वहां बारिश काफी कम हुई है।

33 इंच है जिले की औसत बारिश
जिले में औसत बारिश 33.3 इंच मानी जाती है। अब तक 25 इंच बारिश हो चुकी है। ऐसे में मात्र 8 इंच और बारिश होने पर औसत पूरा हो जाएगा। आगामी एक महीने में 8 इंच से तो अधिक बारिश होगी। इससे जिले का औसत तो पूरा हो जाएगा, लेकिन यह तय नहीं है कि राजस्थान में अच्छी बारिश होगी। जब इस राजस्थान के प्रतापगढ़ और छोटी सादड़ी क्षेत्र में झमाझम बारिश नहीं होगी, जीरन और हर्कियाखाल जलाशय का जलस्तर नहीं बढ़ेगा।

जिले में अब तक 25 इंच वर्षा दर्ज
जिले में चालू वर्षाकाल में अबतक 25 इंच औसत वर्षा हुई है। नीमच में
32.7 मिमी, मनासा में 18.8 मिमी एवं जावद में 23.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। पिछले साल इस अवधि में औसत 21.6 मिमी वर्षा दर्ज हुई थी। नीमच में 25.6 मिमी, मनासा में 20.6 मिमी जावद में 18.6 मिमी वर्षा दर्ज हुई थी। जिले में 19 अगस्त को सुबह 8 बजे तक पिछले 24 घंटों में 1.3 मिमी औसत वर्षा हुई है। नीमच व मनासा में कोई वर्षा दर्ज नहीं हुई है। जबकि जावद में 4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

अच्छी बारिश की दरकार
हर्कियाखाल जलाशय में अब तक इतना पानी तो आ गया है कि पूरे साल शहर की जनता की प्यास बुझाई जा सके। फिर भी अच्छी बारिश की दरकार तो है। शहर की जनता भी इस उम्मीद के साथ इंतजार कर रही है कि बांध की वेस्टवेयर चले और वहां पहुंचकर प्रकृति का आनंद उठाएं।
– राकेश पप्पू जैन, नपाध्यक्ष

Home / Neemuch / ऐसा नहीं हुआ तो किसानों को भुगतना पड़ेगा खामियाजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो