इन गंभीर रोगों के लक्षण यहां भी मिल रहे

इन गंभीर रोगों के लक्षण यहां भी मिल रहे

harinath dwivedi | Publish: Sep, 07 2018 10:34:31 PM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

- सजग हुआ चिकित्सा अमला
- पर नपा ने नहीं दिखाई गंभीरता

नीमच. स्क्रब टाइफस और डेंगू रोग को लेकर प्रदेश भर में अलर्ट के बाद नीमच में चिकित्सा अमले ने सतर्कता बढ़ा दी है। लेकिन नीमच में लगातार संदेही रोगी सामने आ रहे हैं। बीते एक सप्ताह में डेंगू के एक रोगी की पॉजिटिव रिपोर्ट चिकित्सालय पर आई है जबकि स्क्रब टाइफस का भी एक और संदेही मिला है। हालांकि स्क्रब टाइफस की रिपोर्ट नेगेटिव निकली है। इधर मौसमी और गंभीर बीमारियों के बढ़ते प्रकोप के बाद भी नगरपालिका ने ताल, तलैयाओं और गंदे पानी के डबरों पर लार्वा भक्षी गंबूसा मछलियां छोडऩे या रोगरोधी रसायन छिड़काव की जहमत नहीं उठाई है।
गौरतलब है कि पिछले दिनों स्क्रब टाइफस का एक रोगी जिला चिकित्सालय के संज्ञान में आया था। जिसकी रिपोर्ट उदयपुर के चिकित्सालय से नीमच आई थी। जिला चिकित्सालय की एक टीम ने रोगी के गांव में जाकर उसके परिजनों और अन्य ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण किया था। जबकि रोगी का उपचार उदयपुर में होने के बाद वह स्वस्थ हो गया। इसके बाद तीन दिन पहले स्क्रब टाइफस के एक और संदेही की जानकारी जिला चिकित्सालय को मिली है। इस रिपोर्ट के अनुसार टीम ने रोगी के रक्त नमूनों सहित अन्य जांच करवाई है। जिसमें स्क्रब टाइफस की रिपोर्ट नेगेटिव निकली है। इधर डेंगू के एक रोगी की और जानकारी उदयपुर से जिला चिकित्सालय को मिली है। रोगी जावद क्षेत्र का बताया गया है। रोगी का उदयपुर के चिकित्सालय में उपचार जारी है। स्वास्थ में काफी सुधार बताया गया है। चिकित्सालय की टीम ने संदिग्ध स्थानों पर जांच पड़ताल की है।
इधर मलेरिया के भी प्रति सप्ताह लगभग ६ से ७ रोगी सामने आ रहे हैं, वे सामान्य निकले हैं। लेकिन खतरनाक मलेरिया फेल्सीफेरम का एक भी रोगी अब तक जांच में पॉजिटिव नहीं मिला है।
-
हर स्तर पर सावधानी बरत रहे हैं। ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर भी अमले को निर्देश दिए हैं कि संदिग्ध रोगी का पता चलते ही तत्काल रिपोर्ट दें। जिला स्तर पर हर किस्म की जांच की जा रही है। जहां भी स्क्रब टाइफस, डेंगू आदि के संदिग्ध रोगियों की जानकारी मिल रही है वहां पर जांच, परीक्षण तत्काल किया जा रहा है।- डा.पंकज शर्मा, सीएमएचओ नीमच

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned