scriptनल कलेक्शन के नाम पर की जा रही अवैध वसूली | neemach news | Patrika News
नीमच

नल कलेक्शन के नाम पर की जा रही अवैध वसूली

 
अवैध वसूली के विरोध में 7 कॉलोनी के रहवासियों ने सौंपा जिला पंचायत अध्यक्ष व विधायक को ज्ञापन

नीमचFeb 04, 2019 / 09:20 pm

Mahendra Upadhyay

patrika

नल कलेक्शन के नाम पर की जा रही अवैध वसूली

नीमच. धनेरियाकलां पंचायत के अंतर्गत आने वाली 7 कॉलोनियों में रविवार को पेयजल योजना का शुभारंभ हुआ। इस दौरान कॉलोनिवासियों ने जिला पंचायत अध्यक्ष अवंतिका जाट और विधायक दिलीपसिंह परिहार को सरपंच द्वारा नल कनेक्शन के नाम पर अवैध वसूली किए जाने के विरोध में ज्ञापन भी सौंपा गया।
३० साल बाद हुई कॉलोनीवासियों की सुनवाई
जिला मुख्यालय से लगी ग्राम पंचायत धनेरियाकलां के अंतर्गत आने वाली 7 अवैध कॉलोनियों में करीब 30 साल बाद सुनवाई हुईहै। वर्षों से मूलभूत सुविधाओं को धनेरियाकलां पंचायत की जायसवाल कॉलोनी, रिटायर्ड कॉलोनी, रामावतार कॉलोनी, गुमास्ता कॉलोनी, गायत्री कॉलोनी, गोपी कॉलोनी व धनेरिया रोड के रहवासी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। रविवार को क्षेत्र में पेयजल योजना का शुभारंभ करने के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष अवंतिका जाट और विधयक दिलीपसिंह परिहार पहुंचे और कॉलोनीवासियों को पेयजल योजना की सौगात दी। विदित हो कि विधानसभा चुनाव से पहले कॉलोनीवासियों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन किया था। यहां तक कि चुनाव में मतदान नहीं करने की अग्नि के आगे शपथ भी ली थी। इसके बाद जनप्रतिनिधि, कॉलोनीवासियों के बीच पहुंचे थे। तब आनन फानन में क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया था। कॉलोनीवासियों के बीच ही धनेरियाकलां सरपंच प्रतिनिधि निर्मल राठौर ने भी सार्वजनिक मंच से कहा था कि दूसरे दिन ही 6 3 लाख की पेयजल योजना के लिए 3 लाख 50 हजार रुपए जमा करवा दूंगा, लेकिन 6 माह बीतने के बाद भी पंचायत ने राशि जमा नहीं कराई थी। तब जिला पंचायत अध्यक्ष अवंतिका जाट ने गौण खनिज की राशि में से साढ़े तीन लाख रुपए जमा करवाकर पेयजल पाइप लाइन डलवाई थी।
अवैध वसूली के खिलाफ लामबंद हुए लोग
63 लाख रुपए की पेयजल योजना में पंचायत की ओर से एक रुपए का भी आर्थिक सहयोग नहीं दिया गया। इसके उलट नल कनेक्शन के नाम पर पंचायत द्वारा अवैध वसूली की जा रही है। इसके विरोध में रविवार को जिला पंचायत अध्यक्ष और विधायक के सामने ही कॉलोनीवासियों का गुस्सा फूट पड़ा। रहवासियों ने आरोप लगाए कि सरपंच प्रतिनिधि निर्मल राठौर द्वारा नल कनेक्शन के नाम से किसी से ढाई हजार रुपए तो किसी से दो हजार रुपए दबंगता से वसूले जा रहे हैं। जो राशि नहीं दे रहा है उससे नल कनेक्शन नहीं देने की धमकी दी जा रही है। इसकी शिकायत कॉलोनिवासियों द्वारा जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव को भी की थी। उन्होंने किसी प्रकार की राशि नहीं लेने के मौखिक आदेश दिए थे। बावजूद इसके पंचायत की ओर से लोगों से नल कनेक्शन के नाम पर अवैध वसूली जारी रही। रविवार को अवैध कॉलोनीवासियों द्वारा विधायक और जिला पंचायत अध्यक्ष को सरपंच प्रतिनिधि द्वारा की जा रही अवैध वसूली के विरोध में सामूहिक रूप से ज्ञापन सौंपा।
सीईओ का दिए जांच के निर्देश
कॉलोनीवासियों की शिकायत पर दोनों जनप्रतिनिधियों ने वहीं से जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव को फोन लगाकर पंचायत द्वारा नल कनेक्शन के नाम पर की गई अवैध वसूली की जांच करवाकर वैधानिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही कॉलोनीवासियों से प्रति नल कनेक्शन के मात्र 500 रुपए लेने की बात भी कही। अब तक जिन कॉलोनीवासियों ने 500 से अधिक राशि पंचायत द्वारा वसूली गईहै उसे लौटाने निर्देश भी दिए गए। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य धनसिंह कैथवास, जनपद सदस्य माया दीपक नागदा, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि मेहरसिंह जाट सहित सैंकड़ों कॉलोनीवासी मौजूद थे।

Home / Neemuch / नल कलेक्शन के नाम पर की जा रही अवैध वसूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो