scriptमोबाइल पर गूंज रही किलकारी | neemach news | Patrika News
नीमच

मोबाइल पर गूंज रही किलकारी

– आशाए मोबाइल एकेडमी से हो रही प्रशिक्षित – किलकारी सेवा से गर्भवती और प्रसूताओं को मिल रहा वॉयस मैसेज

नीमचMar 10, 2019 / 09:02 pm

Mahendra Upadhyay

patrika

मोबाइल पर गूंज रही किलकारी

नीमच। गर्भवती व प्रसूता महिलाओं को गर्भकाल के दौरान व बाद में सावधानी एवं अन्य जानकारियों से अपडेट होने के लिए किसी किताब या इंटरनेट का सहारा नहीं लेना पड़ रहा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अब गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं के लिए मोबाइल सेवा किलकारी के जरिए वॉयस मैसेज भेज रहा है। पीसीटीएस में पंजीकृत जिले की महिलाओं को ये वॉयस मैसेज प्राप्त भी हो रहे हैं,् इसके साथ ही मोबाइल एकेडमी के जरिए आशा सहयोगिनियों को कोर्स करवाया जा रहा है और जिले की करीब डेढ़ हजार आशाओं ने कोर्स कर भी लिया है।
विभाग ने इन्हें सर्टिफिकेट भी दिया है और कोर्स पूर्ण कर चुकी वंचित आशा सहयोगिनियों को जल्द ही सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार विभाग की ओर से गर्भवती व प्रसूता महिला को नियमित स्वास्थ्य संदेश देने के लिए किलकारी सेवा प्रारंभ की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुरुकी गई इस किलकारी सेवा से महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं। वॉयस मैसेज सेवा के जरिए राज्य की गर्भवती व नवजात शिशुओं की स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित वॉयस मैसेज भेजे जा रहे हैं। किलकारी वॉयस मैसेज पीसीटीएस सॉफ्टवेयर पर दर्ज लाभार्थी महिला के मोबाइल नंबर पर गर्भकाल के चौथे माह से प्रत्येक सप्ताह एक वॉयस मैसेज प्राप्त हो रहा है।

मैसेज के जरिए स्वास्थ्य का ख्याल
इसी तरह शिशु की आयु एक वर्ष होने तक यानी गर्भकाल के बाद से लाभार्थी को 72 मैसेज भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सभी वॉयस मैसेज नंबर से प्राप्त होते हैं। जिले की अनेक आशा सहयोगिनियों ने यह कोर्स किया है, जिसमें कई आशा सहयोगिनियों को सर्टिफिकेट दिया जा चुका है।् वंचित आशाओं के लिए जल्द ही राज्यस्तर से सर्टिफिकेट प्राप्त होंगे।
एसएस बघेल, सीएमएचओ नीमच।

Home / Neemuch / मोबाइल पर गूंज रही किलकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो