scriptvideo फिर सक्रिय हुआ लाल गुलाब, 8 बोरी मिला लावारिस गेहूं का ढेर | neemach news | Patrika News
नीमच

video फिर सक्रिय हुआ लाल गुलाब, 8 बोरी मिला लावारिस गेहूं का ढेर

दो दिन अवकाश रहने के बाद खुली मंडीलहसुन, गेहूं, सोयाबीन की रही बम्पर आवक

नीमचMar 11, 2019 / 10:24 pm

Mahendra Upadhyay

patrika

video फिर सक्रिय हुआ लाल गुलाब, 8 बोरी मिला लावारिस गेहूं का ढेर

नीमच. कृषि उपज मंडी में एक बार फिर लाल गुलाब गेंग सक्रिय हो गया। सोमवार को दो दिन बाद मंडी खुली तो लाल गुलाब गेंग के लोगों ने अपने हुनर का कमाल दिखा दिया। ८ बोरी गेहूं लावारिस अवस्था में मंडी प्रशासन ने बरामद कर अभिरक्षा में कार्यालय में रखवाया।

मंडी अधिकारी ने स्वीकार हम्माल कर रहे चोरी
कृषि उपज मंडी में हर बार लाल गुलाब गेंग की सक्रियता के चलते किसानों को काफी परेशानी होती है। सोमवार को एक बार फिर मंडी में लाल गुलाब गेंग के सदस्यों ने गेहूं के ढेर पर हाथ साफ कर दिया। इसकी जानकारी मिली तो मंडी अधिकारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने मंडी परिसर में लावारिस अवस्था में पड़े एक गेहूं का ढेर बरामद किया। काफी देर तक किसान के आने का इंतजार किया, लेकिन कोई नहीं आया। इस पर मंडी प्रशासन ने ढेर को अपनी जब्ती में ले लिया। जानकारी लेने पर मंडी निरीक्षक दिनेश जैन ने चौकाने वाली जानकारी दी। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि लाल गुलाब कोई गेंग नहीं है। मंडी में हम्माली का काम कर रहे लोग ही ढेरों में से उपज की चोरी करते हैं। किसान जब मंडी में आते हैं तो एकसाथ ४-४ जिंसे लेकर आते हैं। मंडी परिसर में अलग अलग जगह ढेर लगाने की वजह से उसकी रखवाली नहीं कर पाते और ढेर छोड़कर चले जाते हैं। इसका लाभ उठाते हुए हम्माल पास में ही एक नया ढेर बना लेते हैं। जिसे बाद में बोली लगवाकर बेच देते हैं। अधिकांशत: किसान को इसका पता ही नहीं चलता कि उसके ढेर में से उपज चोरी हो गई है।
गेहूं, लहसुन और सोयाबीन की रही बंपर आवक
दो दिन मंडी बंद रहने के बाद सोमवार को मंडी में उपज की बम्पर आवक हुई। सबसे अधिक आवक गेहूं, सोयाबीन, रायड़ा, चना, धनिया, और लहसुन की रही। अच्छी आवक के बाद भी किसानों को उनकी उपज के वाजिब दाम मिले। लहसुन, मसूर, धनिया, उड़द और चना में तेजी रही। इसबगोल में नरमी रही।
करीब ८ बोरी लावारिस मिला गेहूं
मुझे जानकारी मिलीथी मंडी परिसर में गेहूं का एक लावारिस ढेर पड़ा है। सूचना मिलने पर मैं मौके पर पहुंचा। कुछ देर इंतजार किया, जब कोई नहीं आया तो पंचनामा बनाकर ढेर को मंडी अभिरक्षा में रखा है। यदि कोई आता है तो उसे सौंप दिया जाएगा। लालगुलाब कोई गेंग नहीं है। बाहर से कोई नहीं आता। मंडी के ही हम्माल हैं। किसान जब भी शिकायत करते हैं कार्रवाई की जाती है।
– दिनेश जैन, मंडी निरीक्षक कृषि उपज मंडी नीमच

Home / Neemuch / video फिर सक्रिय हुआ लाल गुलाब, 8 बोरी मिला लावारिस गेहूं का ढेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो