script75 प्रतिशत से कम बच्चे आए तो शिक्षकों पर होगी कार्रवाई | neemach news | Patrika News
नीमच

75 प्रतिशत से कम बच्चे आए तो शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

– वेतन कटौती से लेकर निलंबन तक की होगी कार्रवाई -एक अप्रैल से शुरू होगा नया सत्र

नीमचMar 30, 2019 / 08:25 pm

Mahendra Upadhyay

patrika

75 प्रतिशत से कम बच्चे आए तो शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

नीमच. एक दिन बाद शासकीय विद्यालयों में नए सत्र की शुरूआत हो जाएगी। साल की शुरूआत वाला अप्रैल माह बच्चों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगा। क्योंकि इस माह में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिससे बच्चों के शैक्षणिक, मानसिक और बौद्धिक स्तर में सुधार होगा। इस कारण जिलेभर के सभी विद्यालयों को निर्देश जारी कर दिए हैं कि बच्चों की उपस्थिति शत प्रतिशत रहे, अगर ७५ प्रतिशत से कम उपस्थिति रही तो शिक्षकों से लेकर शाला प्रधान तक पर कार्रवाई की जाएगी।
शिक्षण सत्र २०१९-२० अप्रैल माह में शुरू हो जाएगा। जिसके तहत प्रथम सप्ताह में प्रवेशोत्सव के तहत बाल सभा का आयोजन किया जाएगा। इसी दौरान जिले के सभी छात्रावास भी खुल जाएंगे। जिले में ३० मार्च तक कक्षा १ से ८ व ९ व ११ के बच्चों का परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। इस माह में जॉयफूल लर्निंग के माध्यम से बच्चों को विद्यालयों में आनंदमयी वातावरण उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि बच्चों में विद्यालय आने के प्रति रूचि बढ़े। इसी माह में कक्षा ९ वीं में प्रवेश करने के वाले बच्चों के लिए ब्रिज कोर्स की शुरूआत कर दी जाएगी। वहीं कक्षा १०, ११ व १२ में प्रवेशित बच्चों को कठिन विषयों के चेप्टरों का अभ्यास कराया जाएगा। अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में पालकों को बच्चों की शैक्षणिक प्रगति से अवगत कराया जाएगा। इस प्रकार १ अप्रैल से सभी बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाकर खेल खेल के माध्यम से उनकी शैक्षणिक गुणवत्ता में बढ़ोतरी की जाएगी।
चूकि इस माह बच्चों की गुणवत्ता में सुधार के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस कारण शिक्षकों व शाला प्रधान को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे इस माह में विद्यालय में शत प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति करवाएं। अगर विद्यालय में ७५ प्रतिशत से कम बच्चे उपस्थित हुए तो जिम्मेदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। जिसमें संतुष्टीपूर्ण जवाब नहीं मिलने पर वेतन काटने से लेकर निलबंन तक की कार्रवाई की जाएगी।
वर्जन.
सभी शालाओं को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि वे अप्रैल माह में विद्यालय में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता में निखार लाने के साथ ही आनंदमयी वातावरण उपलब्ध कराएंं। इस माह में बच्चों की उपस्थिति ७५ प्रतिशत से कम पाई गई तो संबंधित शाला प्रधान से लेकर शिक्षकों तक पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। जिसमें वेतन काटने से लेकर निलंबन तक की कार्रवाई हो सकती है।
-केएम सौलंकी, सहायक परियोजना समन्वयक
————–

Home / Neemuch / 75 प्रतिशत से कम बच्चे आए तो शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो