script30  जून से हर दिन मिलेगा सिंचाई के लिए ४ लाख लीटर पानी | neemach news | Patrika News
नीमच

30  जून से हर दिन मिलेगा सिंचाई के लिए ४ लाख लीटर पानी

-अंतिम दौर में चल रहा सीवरेट ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य-10 साल तक कंपनी चलाएगी प्लांट, फिर होगा नपा के हैंडओवर

नीमचApr 25, 2019 / 09:37 pm

Mahendra Upadhyay

patrika

30  जून से हर दिन मिलेगा सिंचाई के लिए ४ लाख लीटर पानी

नीमच. शहरवासियों के घरों से निकलने वाले गंदे पानी से अब सिंचाई के लिए पानी और खेती के लिए जैविक खाद् की सौगात मिलेगी। क्योंकि जिले में पहली बार एसबीआर टेक्नोलॉजी से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तैयार हो रहा है। जिसका काम अंतिम दौर में चल रहा है। करोड़ों की लागत से तैयार हो रहा यह सिस्टम ३० जून से शुरू हो जाएगा।
जिला मुयालय पर करीब १३ करोड़ रुपए की लागत से अमृत योजना के तहत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और सिस्टम तैयार हो रहा है। दिसंबर २०१८ से निर्मित हो रहे प्लांट का काम लगभग ६५ प्रतिशत पूर्ण हो चुुका है। जिसमें २-४ दिनों बाद मशीनरी लगना शुरू हो जाएगी। इस ट्रीटमेंट प्लांट के शुरू होते ही शहर की गदंगी पर पूर्ण रूप से कंट्रोल होगा। क्योंकि सिवरेज सिस्टम के माध्यम से पूरी गदंगी सीधे प्लांट में चली जाएगी। जहां से पहले पानी को रिसाइकल किया जाएगा। जिसके बाद निकले कीचड़ से खाद बनाई जाएगी।
हर दिन मिलेगा ४ लाख लीटर पानी, १५ दिन में मिलेगी ८०० टन खाद्
सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट शुरू होते ही प्रतिदिन करीब ४ लाख लीटर पानी मिलेगी। जिसे बाग बगीचों में पेड़ पौधों को देने के लिए सिंचाई के रूप में उपयोग किया जाएगा। जिससे शहर के बाग बगीचे भी हरे भरे नजर आएंगे। इसी के साथ शहर का वाटर लेवल भी बढ़ जाएगा। क्योंकि जब हर दिन ४ लाख लीटर पानी पेड़ पौधों के माध्यम से जमीन में जाएगा, तो निश्चित ही जल स्तर बढ़ेगा। इसी के साथ हर १५ दिन में करीब ७०० से ८०० टन जैविक खाद तैयार होगी, जो बाग बगीचों में डालने के साथ ही खेती के लिए उपयोग की जा सकेगी। जिसका लाभ क्षेत्र के किसानों को मिलेगा।
७.० एमएलडी क्षमता है प्लांट की, ३ एमएलडी का होगा उपयोग
श्मशान घाट के समीप तैयार हो रहा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता करीब ७.० एलएमडी है। लेकिन शहर से सीवरेज सिस्टम के माध्यम से करीब ३ से साढ़े ३ एमएलडी ही गंदा पानी मिल पाएगा। ऐसे में यह प्लांट शहर की जनंसया दोगुनी होने तक के लिए उपयुक्त रहेगा। क्योंकि प्रतिदिन ७.० एलएलडी पानी भी आएगा तो वह रिसाइकल कर देगा। इस प्लांट को पहले दस साल तक कंपनी द्वारा चलाया जाएगा। इसके बाद नगरपालिका के हैंडओवर किया जाएगा। इन दस साल में सिस्टम में किसी भी प्रकार की कमी आई, तो कंपनी द्वारा उसे दुरूस्त किया जाएगा।
अभी तय नहीं हुई खाद् की दर
ट्रीटमेंट प्लांट से तैयार होने वाली खाद् को किस दर पर बेचा जाएगा, यह अभी तय नहीं हुआ है। लेकिन यह बात तो पक्की है कि ट्रीटमेंट प्लांट से खाद् तैयार होने के बाद खाद् की किसी प्रकार की कमी नहीं आएगी। वहीं किसानों को खाद् काफी न्यूनतम दर पर ही उपलब्ध होगी। क्योंकि हर १५ दिन में करीब ७०० से ८०० टन खाद् बनेगी।
वर्जन.
ट्रीटमेंट प्लांट से निकले पानी को नगरपालिका के बगीचों, डिवाईडरों पर लगे पौधों, सार्वजनिक स्थानों पर लगे पेड़ पौधों में दिया जाएगा। इसी के साथ जो खाद निकलेगी, उसका उपयोग बगीचों के साथ किसानों या नर्सरी वाले, जो ाी लेना चाहे, उन्हें दी जाएगी। जिसकी दर परिषद की बैठक में विषय आने पर तय की जाएगी।
-राकेश पप्पू जैन, अध्यक्ष नगरपालिका
सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम करीब ६५ प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। जिसमें दो चार दिन में मशीनरी लगना शुरू हो जाएगी। ३० जून से प्लांट शुरू कर दिया जाएगा। जिससे प्रतिदिन करीब ३ एमएलडी पानी ङ्क्षसचाई के लिए मिलेगा। वहीं करीब ७०० से ८०० टन खाद् १५ दिन में मिल जाएगा।
-विभोर सोनी, फिल्ड इंजीनियर, वाप्कोस लिमिटेड
—————

Home / Neemuch / 30  जून से हर दिन मिलेगा सिंचाई के लिए ४ लाख लीटर पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो