scriptनीमच के बच्चों को प्रदेश की मेरिट में लाने यह काम भी किया | neemuch eduction news | Patrika News
नीमच

नीमच के बच्चों को प्रदेश की मेरिट में लाने यह काम भी किया

नीमच के बच्चों को प्रदेश की मेरिट में लाने यह काम भी किया

नीमचJan 25, 2019 / 05:33 pm

Subodh Tripathi

patrika

नीमच के बच्चों को प्रदेश की मेरिट में लाने यह काम भी किया

नीमच. जिले के शासकीय विद्यालयों के बच्चों को प्रदेश की मेरिट लिस्ट में लाने के लिए आलाअधिकारियों ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए दो दिवसीय विशेष कार्यशाला का आयोजन कर उन पहलुओं को मजबूत किया गया। जिस में अद्र्धवार्षिक परीक्षा में बच्चे एक या दो अंक से मात खा गए। इस काम के लिए एक दो नहीं बल्कि 34 विषय विशेषज्ञों की टीम लगी है जो दो दिन में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले बच्चों को मेरिट लिस्ट में लाने के लिए हर संभव प्रयत्न कर रही है।
बतादें की वैसे तो नीमच जिला पिछले साल प्रदेश में नंबर वन रहा है। लेकिन इस बार प्रदेश में नंबर वन के साथ ही जिले के अधिक से अधिक बच्चों को प्रदेश की मेरिट लिस्ट में लाने के लिए दो दिवसीय मेघावी विद्यार्थी कार्यशाला का आयोजन शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शुरू किया गया। जिसमें जिले के कक्षा 10 वीं और 12 वीं के उन बच्चों को लिया गया है। जो बच्चे अद्र्धवार्षिक परीक्षा में 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाए हैं। दो दिवसीय कार्यशाला के प्रथम दिन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक अलग अलग पिरीयड में अलग अगल विशष विशेषज्ञों द्वारा बच्चों को उन छोटी छोटी गलतियों या बारिकियों को दूर करने के लिए बताया गया, जिनमें वे कमजोर रहे हैं। चूकि मेरिट भी एक या दो नंबर से रह जाती है। इस कार्यशाला में बुधवार को जिले के 60 बच्चे शामिल हुए जिसमें से कुछ अन्य स्थानों से आए होने के कारण रात भी यहीं गुजारेंगे।
उत्तरपुस्तिका की भी करवाई दोबारा जांच
जिले के अधिक से अधिक बच्चों को मेरिट लिस्ट में लाने के लिए जिलेभर से पहले उन बच्चों को चुना गया, जिन्होंने अद्र्धवार्षिक परीक्षा में 85 प्रतिशत या उससे अधिक नंबर लाए हैं। इन बच्चों की उत्तरपुस्तिकों को फिर से सब्जेक्ट वाईज विषय विशेषज्ञों से दोबारा वेल्युवेशन कराया गया, ताकि यह पता चल जाए कि बच्चे कहां कहां सही उत्तर देने के बाद भी छोटी मोटी बारिकियों को नजर अंदाज करने के चक्कर में कुछ नंबर कम आए। 34 विषय विशेषज्ञों की टीम द्वारा अपने अपने स्तर पर रूपरेखा तैयार कर बच्चों को उन सभी पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। जिससे कि वे अच्छे नंबर लाने के साथ ही प्रदेश की मेरिट लिस्ट में आएं।
बुधवार को कार्यशाला में उपस्थित बच्चों को जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा सहित अन्य अधिकारियों द्वारा भी मोटिवेट किया गया। उन्हें बताया गया कि आप ही मेरिट लिस्ट में आने वाले हो। लेकिन थोड़ा ओर ध्यान देना होगा। जिन सवालों या प्रश्नों के उत्तर में दो-दो, चार-चार नंबर भी कम हुए हैं। उन्हें किस प्रकार से कवर करना है इस बारे में विस्तार से बताया गया।
पिछले साल प्रदेश की मेरिट में आए थे जिले के दो बच्चे
गत वर्ष प्रदेश की मेरिट लिस्ट में कक्षा 12 वीं बोर्ड में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नीमच का एक विद्यार्थी और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झांतला का एक विद्यार्थी आया था। इस बार ओर भी अधिक विद्यार्थी मेरिट में आए इसलिए कक्षा 10 और 12 वीं के बच्चों को विशेष कार्यशाला के माध्यम से तैयार किया जा रहा है।
वर्जन.
प्रदेश की मेरिट लिस्ट में नीमच जिले के अधिक से अधिक बच्चे आएं। इसलिए दो दिवसीय विशेष कार्याशाला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों की उन बारिकियों पर भी ध्यान देने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिससे वे निश्चित ही मेरिट में आ सकते हैं।
-प्रलयकुमार उपाध्याय, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक

Home / Neemuch / नीमच के बच्चों को प्रदेश की मेरिट में लाने यह काम भी किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो