यह कौन है जो मनुष्य के लिए खुद पीता है जहरीली गैस

यह कौन है जो मनुष्य के लिए खुद पीता है जहरीली गैस

By: harinath dwivedi

Published: 25 Nov 2018, 10:24 PM IST

नीमच. वृक्ष हमारे मित्र हैं, इनके बिना प्राणी जगत का जीवन अधूरा है। पेड़ मानव जीवन की रक्षा के लिए जहरीली कार्बनडायऑक्साईड जैसी गैस को सोखकर बदलें में हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। वे हमें फल, फूल, औषधि के साथ ही शुद्ध वायु व छांव प्रदान करते हैं। यह बात सर्व हिताय संकल्प पर्यावरण मित्र संस्था के सदस्यों ने रविवार को साप्ताहिक श्रमदान अभियान के तहत कार्य करते हुए कही।
उन्होंने बताया कि मनुष्य एवं जीव जन्तु भोजन पानी के बिना कुछ दिन जीवित रह सकते हैं। परन्तु शुद्ध वायु के बिना एक पल भी जीवित नहीं रह सकते हैं। बढ़ते प्रदूषण एवं वृक्षों की कटाई से पर्यावरण दूषित हो रहा है। इसी उद्देश्य को लेकर शहर की संस्था निरन्तर साप्ताहिक अभियान के तहत पौधारोपण करते हुए पौधों की सुरक्षा के लिए जुटी हुई है। इस रविवार संस्था का 342 वां साप्ताहिक श्रमदान अभियान स्मृति वन ग्रीन बेल्ट पार्ट वन में चलाया गया। सदस्यों द्वारा पूर्व रोपित पौधों की निदांई, गुढ़ाई, पानी पिलाना एवं आसपास से गाजर घास उखाडऩा आदि कार्य किया गया।
मतदाता जागरूकता के साथ स्वच्छता एवं पर्यावरण का दिया संदेश
शहर को साफ स्वच्छ रखने एवं शतप्रतिशत मतदान करने के लिए शनिवार को स्वच्छता विकास एवं संकल्प पर्यावरण मित्र संस्था द्वारा नगरपालिका की सहभागिता से नीमच सिटी प्रताप चौक पर आमजन को जागरूक किया।
इस अवसर पर सभी सदस्यों ने स्वच्छता विकास संस्था के सयोजक डा. हरनारायण गुप्त एवं नगरपालिका के स्वास्थ्य अधिकारी विश्वास शर्मा के नेतृत्व में सर्वप्रथम महाराणा प्रताप स्मारक पर पुष्पमाला अर्पित कर प्रताप चौक पर आमजन एवं शहरवासियों को मतदान के लिए जागरूकता का संदेश दिया। इस अवसर पर पहले हमारा वोट डलेगा, चुल्हा उसके बाद जलेगा, ना जाति पर न धर्म पर बटन दबेगा कर्म पर आदि नारे के साथ स्वच्छता अभियान के तहत पैदल रैली मीणा मोहल्ला, माहेश्वरी मोहल्ला, कोर्ट मोहल्ला, जूना बाजार होते हुए शहर के मुख्य चौराहे पर शहरवासियों को पॉलीथिन, प्रदूषण मुक्त शहर बनाने की अपील की गई। शहर को स्वच्छ रखना हर नागरिक का कर्तव्य है। सड़कों एवं नालियों में कचरा न डालने एवं पॉलीथिन थैलियों का बहिष्कार कर कपड़े की थैली का उपयोग करने की अपील की गई। साथ ही खुले में शौच न करने, सुलभ कॉम्पलेक्स, शौचालय का उपयोग करने, शहर को स्वच्छ बनाने में सहभागिता निभाने की अपील की गई। अभियान के तहत सदस्यों द्वारा मार्ग में पॉलीथिन थैलिया एवं कचरा एकत्रित किया गया ।
उक्त अभियान में संकल्प संस्था सचिव किशोर बागड़ी एवं श्यामलाल टांकवाल ने आमजन को संबोधित किया। उक्त पैदल रैली का समापन प्रताप चौक पर किया गया। इससे पूर्व नगरपालिका नीमच के स्वच्छता पर्यवक्षक भंवरलाल लुकड़ा के निधन पर सभी ने 2 मिनिट का मौन रखकर श्रृद्धांजलि अर्पित की गई। स्वच्छता पैदल रैली में हरिवल्लभ मुच्छाल, रमेश मोरे, डॉ. राकेश वर्मा, दिनेश मित्तल, नीमा लामा, राजकुमार सिन्हा, मोहम्मद नजीर, किशोर कर्णिक, दुलीचन्द्र कनेरिया, रंजन स्वामी , एसएल चौधरी , आईईसी टीम के हेमन्त नागर, अजय सौंलकी, तुषार नागदा, नेहा तावरे, चेतन सेन, सुनिल सेन, पंकज सरगरा, नरेन्द्र सेनी, शुभम उपाध्याय आदि ने सहभागिता निभाई।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned