scriptनीमच रेलवे स्टेशन अब जुड़ेगा वाईफाई सेवा से | Neemuch railway station will now be connected to wifi service | Patrika News
नीमच

नीमच रेलवे स्टेशन अब जुड़ेगा वाईफाई सेवा से

नीमच रेलवे स्टेशन अब जुड़ेगा वाईफाई सेवा से

नीमचAug 23, 2019 / 12:42 pm

Virendra Rathod

नीमच रेलवे स्टेशन अब जुड़ेगा वाईफाई सेवा से

नीमच रेलवे स्टेशन अब जुड़ेगा वाईफाई सेवा से

नीमच। देशभर के 6441 रेलवे स्टेशनों को मुफ्त वाईफाई सेवा से जोड़ा जा रहा है। जिसके लिए रेल मंत्रालय ने टाटा के साथ करार किया है। अभी तक 1032 रेलवे स्टेशनों पर सुविधा मुहैया करा दी गई है। जल्द ही नीमच रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई सेवा मिलेगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रेल मंत्रालय ने देशभर के स्टेशनों को रेलवे स्टेशन से होने वाली वार्षिक आय के अनुसार श्रेणी में विभाजित किया है। उसी की प्राथमिकता के अनुसार फ्री वाईफाई सेवा से रेलवे स्टेशनों को जोड़ा जा रहा है। नॉन सब अर्बन (एनएसजी) की श्रेणी बनाई है। पश्चिम रेलवे में एनएसजी प्रथम Ÿोणी निल है, जिसमें पांच सौ करोड़ से अधिक आय वाले स्टेशन आते है। एनएसजी द्वितीय में इंदौर और उज्जैन स्टेशन है, यहां वाईफाई सेवा शुरू हो गई है। जो कि १०० से ५०० करोड़ की आय के स्टेशन है। एनएसजी तृतीय श्रेणी में रतलाम और चित्तौडग़ढ़ है, जो कि २० से १०० करोड़ आय वाले स्टेशन है, यहां भी सेवा शुरू हो गई है। एनएसजी चतुर्थ श्रेणी में नीमच, मंदसौर, देवास, दाहोद और नागदा जंक्शन है, जो कि १० से २० करोड़ आय वाला स्टेशन है। अब जल्द ही अगले माह तक फ्री वाई-फाई सेवा स्टेशन पर शुरू होगी। फ्री वाई-फाई की सुविधा रेलवे स्टेशनों में दी गई है। कुछ साल पहले गूगल और रेलटेल ने मिलकर आईआरसीटीसी के लिए रेलवायर के नाम से फ्री वाई-फाई की सर्विस शुरू की थी। भारत में आईआरसीटीसी के फ्री वाई-फाई की सुविधा एक हजार से अधिक रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध हैं।

एेसे ले सकते है फ्री वाईफाई की सुविधा
– सबसे पहले आप अपने फोन के वाई.फाई सेटिंग्स में जाएं और वहां (रेलवायर नेटवर्क) सिलेक्ट करें।
– इसके बाद आपके फ ोन में नया विंडो ओपन होगा। यहं पर अपना फ ोन नंबर डालें और दिए गए रिसीव एसएमएस पर क्लिक करें।
– टैप करने के बाद आपके फोन पर एसएमएस के ज़रिए एक 4 डिजिट का ओटीपी कोड आएगा। उस कोड को एंटर करें और फि र (डन)पर क्लिक करें।

जल्द शुरू होगी फ्री वाई-फाई सेवा
एनएसजी श्रेणी के अनुसार प्राथमिकता के तहत रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। अब नीमच रेलवे स्टेशन भी चित्तौडगढ़ दोहरीकरण के बाद जंक्शन की श्रेणी में आएगा। जल्द ही यहां पर भी अन्य बड़े रेलवे स्टेशन की तरह फ्री वाई-फाई सेवा शुरू होगी।
– जेके जयंत, सीपीआरओ पश्चिम रेलवे।

Home / Neemuch / नीमच रेलवे स्टेशन अब जुड़ेगा वाईफाई सेवा से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो