scriptकोरोना से नहीं हुई एक भी मौत तो गांव के 71 लोगों ने मुंडवाया सिर | No death due to corona in this village of MP | Patrika News
नीमच

कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत तो गांव के 71 लोगों ने मुंडवाया सिर

कोरोना से नहीं हुई कोई मौत तो ग्रामीणों ने करवाया मुंडन

नीमचJan 01, 2022 / 05:34 pm

Subodh Tripathi

कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत तो गांव के 71 लोगों ने मुंडवाया सिर

कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत तो गांव के 71 लोगों ने मुंडवाया सिर

नीमच/मनासा. कोरोना की दूसरी लहर में मौत का तांडव मचा हुआ था, हर दिन सैंकड़ों लोग इस महामारी के चलते दम तोड़ रहे थे, हालात यह थे कि श्मशानों में अंतिम संस्कार के लिए भी कतार लगी हुई थी, इसी दौरान मध्यप्रदेश के नीमच जिले के एक छोटे से गांव के ग्रामीणों ने भगवान देवनारायण से मन्नत मांगी थी कि गांव में कोरोना से किसी की मौत नहीं हो, चूंकि कोरोना की दूसरी लहर में इस गांव के किसी भी ग्रामीण की मौत कोरोना के चलते नहीं हुई, ऐसे में मन्नत पूरी होने पर 71 ग्रामीणों ने मुंडन करवाया, इसके बाद वे शोभायात्रा के रूप में पूरे गांव के एक-एक मंदिर पहुंचे।

सामूहिक रूप से करवाया मुंडन
कोरोना की दूसरी लहर से गांव में किसी भी व्यक्ति की मोत नहीं हो, यह मन्नत ग्रामीणों ने मांगी। यह मन्नत उन्होंने गांव के देवनारायण मंदिर पर भगवान देवनारायण से मांगी थी। मन्नत पूरी होने पर गांव के 71 लोगों ने मुंडन करवाया।

 

नहीं हुई कोरोना से किसी की मौत
गांव देवरी खवासा के अंबाराम गुर्जर ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर से एक ओर जहां पूरा देश भयभीत एवं सहमा था। वहीं देवरी खवासा के ग्रामीण डरे एवं सहमे हुए थे। गांव के आसपास स्थित गांवों में कोरोना चरम सीमा पर था। रोज लोगों की मौत हो रही थी। इन खबरों को सुन गांव के लोग डरे व सहमे हुए थे। देवरी खवासा में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हो इसलिए युवाओं ने मंदिर पर भगवान देवनारायण से मन्नत मांगी मन्नत मांगने के बाद गांव में कोरोना की लहर से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई। मन्नत पूरी होने पर 31 दिसंबर को बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने मुंडन करवाकर मन्नत पूरी की।

यह भी पढ़ें : वैष्णोदेवी भवन में मची भगदड़ पर सीएम शिवराज ने जताया दु:ख

कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत तो गांव के 71 लोगों ने मुंडवाया सिर

निकाली शोभायात्रा, भंडारा भी किया

मन्नत पूरी होने पर ग्रामीणों ने सिर मुंडन करवाते हुए बैंडबाजों के साथ शोभायात्रा भी निकाली। यात्रा के दौरान गांव के सभी मंदिरों में पुष्पमाला एवं भेंट चढ़ाई गई। साथ ही शोभायात्रा गांव के प्रमुख मार्गों से होते हुए देवनारायण मंदिर पहुंची। यहां महाआरती कर भगवान देवनारायण को महाप्रसादी का भोग लगाया गया। ग्रामीणों ने भंडारा भी रखा। देवरी खवासा सहित आसपास के गांवों के भक्तों ने प्रसादी का लाभ लिया।

यह भी पढ़ें : 15 से 18 उम्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू – वैक्सीन के लिए ऐसे करें एप्लाय

इन्होंने करवाया मुंडन-अंबाराम गुर्जर, अमित गुर्जर, गोवर्धन गुर्जर, कैलाश पाटीदार, बसंतीलाल गुर्जर, पप्पूलाल गुर्जर, करण गुर्जर, मुकेश राठौर, कमलेश गुर्जर, ललित नायक, प्रकाशन देपन, भेरूलाल गुर्जर, प्रहलाद गुर्जर, बद्रीलाल गुर्जर, नागलाल गुर्जर, सुनील राठौर, श्यामलाल गुर्जर, ओमप्रकाश श्रीवास्तव, गणपत पाटीदार, सत्यनारायण पिलस्ती, मांगीलाल गुर्जर सहित करीब ७१ लोगों ने मुंडन करवाया।

Home / Neemuch / कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत तो गांव के 71 लोगों ने मुंडवाया सिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो