ट्रेन के आते ही बढ़ जाता है जान का जोखिम

harinath dwivedi

Publish: Apr, 17 2018 01:23:37 PM (IST)

Neemuch, Madhya Pradesh, India
ट्रेन के आते ही बढ़ जाता है जान का जोखिम

राजस्थान जाने के लिए एकमात्र रास्ता होने से अधिक रहता है ट्रेफिक

नीमच. रेलवे फाटक बंद होने की वजह से प्रतिदिन सैकड़ों लोग परेशान होते हैं। वर्षों से रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज की मांग की जा रही है, लेकिन रेलवे मंत्रालय में अब तक सुनवाई नहीं हो सकी है। परिणाम स्वरूप बच्चे हो या बड़े सभी जान जोखिम में डाल रोज रेलवे फाटक पार कर रहे हैं।
करीब ३५ हजार लोग हो रहे प्रभावित
रेलवे फाटक बंद रहने से प्रतिदिन करीब ३० से ३५ हजार लोग प्रभावित होते हैं। जानकार बताते है कि जब से ब्राडगेज लाइन प्रारंभ हुई है इस रूट पर ट्रॉफिक काफी बढ़ गया है। लम्बी दूरी की मालगाडिय़ां इस रूट से अधिक गुजरने लगी हैं। जितनी सवारी गाड़ी इस रूट पर नहीं चलती उससे कहीं अधिक मालगाडिय़ां गुजरती हैं। इसका दुष्परिणाम यह होता है कि हर आधे-पौन घंटे में रेलवे फाटक करीब १० से १५ मिनट तक बंद रहता है। इस दरमियान बड़ी संख्या में छोटे बड़े वाहनों फाटक के दोनों ओर जमा हो जाते हैं। इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए नगरपालिका रेलवे फाटक से करीब २०० मीटर आगे अंडरब्रिज निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए बकायदा रतलाम रेल मंडल को २ करोड़ ६१ लाख रुपए जमा भी कराए जा चुके हैं। राजस्थान जाने के लिए रेलवे फाटक पार करना ही पड़ता है। जितने भी भारी वाहन राजस्थान की ओर जाते हैं इसी मार्ग से होकर गुजरते हैं। रेलवे फाटक बंद रहने से आवागमन भी काफी बाधित होता है।
जान जोखिम में डालने से नहीं डरते बच्चे
रेलवे फाटक हर आधे पौन घंटे में बंद रहने की वजह से लोगों का धैर्य जवाब दे जाता है। सामान्यत: जिस समय स्कूल की छुट्टी होती है उस दौरान बच्चों को घर पहुंचने की अधिक जल्दी रहती है। इसका परिणाम यह होता है कि वे रेलवे फाटक के नीचे से साइकिल निकालकर दूसरी ओर पहुंचने का प्रयास करते हैं। वैसे बच्चे ट्रेन के आने की जानकारी लेने के बाद ही इतनी बड़ी गुस्ताखी करते हैं, लेकिन अनहोनी जरा सी चूक की वजह से ही होती है। सोमवार को रेलवे फाटक केे नजदीक बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों को खड़े देखा। कुछ देर तक तो बच्चे टे्रन आने का इंतजार करते दिखे। तपती धूप में साइकिल के साथ खड़े रहने का जब धैर्य जवाब दे गया तो उन्होंने फाटक के नीचे से निकलना शुरू कर दिया। पहले एक बच्चे ने प्रयास किया तो धीरे धीरे ५ मिनट में ६ बच्चे फाटक के नीचे से साइकिल सहित निकल चुके थे। इस बीच एक स्कूटर चालक युवक भी फाटक बंद रहते पटरी पार करता दिखा।
चुनाव पहले मिलेगी बड़ी सौगात
इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना है। इससे पूर्व बघानावासियों को अंडरब्रिज के रूप में एक बड़ी सौगात मिलने की पूरी संभावना है। नगरपालिका की ओर से २ करोड़ ६१ लाख रुपए रतलाम रेल मंडल को जमा करा दिए गए हैं। अंडरब्रिज निर्माण के लिए टेंडर कॉल किए जा चुके हैं। करीब १० फीट ऊंचे और १५ फीट चौड़े अंडरब्रिज के निर्माण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। अंडरब्रिज बनने से करीब ३० से ३५ हजार लोगों को फायदा होगा।
- राकेश पप्पू जैन, नपाध्यक्ष

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned