scriptगेंहू उपाार्जन पंजीयन के बाद भी नहीं आ रहे एसएमएस | SMS not even after registration of wheat procurement | Patrika News
नीमच

गेंहू उपाार्जन पंजीयन के बाद भी नहीं आ रहे एसएमएस

गेंहू उपाार्जन पंजीयन के बाद भी नहीं आ रहे एसएमएस

नीमचMay 30, 2020 / 11:05 am

Virendra Rathod

Kisaan Letest News In Hindi Neemuch

प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा का जिले में पहला बड़ा कार्यक्रम

सरवानिया महाराज। एक-एक दाना खरीदने के सरकारी दावों की सरकारी सिस्टम की लापरवाही से पोल खुल रही है। जिले में समर्थन मुल्य पर गेंहू खरीदने को लेकर करीब 37 हजार 32 किसानों के पंजीयन हुए थे। 25 मार्च से उपार्जन केंद्र पर गेहूं खरीदी शुरु होनी थी, लेकिन कोरोना के कारण ये 15 अप्रैल से 20 दिनों की देरी के बाद शुरु हुई । क्षेत्र के कृषकों के साथ गैंहू पंजीयन के बावजूद एसएमएस नहीं भेज कर उपार्जन केंद्र द्वारा गेंहू नहीं खरीदने का मामला सामने आया है।

सरवानिया महाराज निवासी कंवरलाल पिता लक्ष्मण धनगर पाल ने किसान कोड क्रमांक 119440151483 ने अपनी रबी सीजन की फ सल गेहूं का पंजीयन कराया। जिसके अनुसार 137 क्विंटल, 33 क्विंटल व 7 क्विंटल उपज समर्थन मूल्य पर सरकार द्वारा तय उपार्जन केन्द्रों पर खरीदी जाना थी। एसएमएस केन्द्र से प्राप्त सुचना 16 अप्रेल के अनुसार कृषक कंवरलाल पाल ने 7 क्विंटल गैहूं संबधित साखा लासुर पर 18 अप्रैल को तुलवा तो दिये मगर शेष रकबे अनुसार करीब 170 क्विंटल गेहूं का एस एम एस ही नहीं आया जिसके चलते क्षैत्र का बड़ा किसान करीब पौने दोसो क्विटंल गैहूं समर्थन मुल्य पर नही बेच पाया। किसान ने मामले में लापरवाही होती देख दिनांक 24 मई 2020को जिला कलेक्टर नीमच, जिला आपूर्ति अधिकारी आरसी जांगडे को लिखित शिकायत दर्ज कराई। इसके साथ ही किसान ने सहकारिता आयुक्त, उपार्जन से जुड़े अधिकारी आरपी नागदा सहित अन्य को फ ोन पर मामले में लापरवाही से अवगत कराया। किसान कवंरलाल पाल ने बताया कि ये तो एक मामला सामने आया है ऐसे कितने किसान होगें जिन्हें एस एम एस ही नहीं आया होगा और वो अपनी उपज समर्थन मुल्य पर नही बेच पाए होगें।

288 किसान वंचित
जिले में करीब 288 किसानों को पंजीयन के बाद भी मेसेज नहीं आया एमामला जानकारी मे आया तो शासन को पत्र लिखा है ए निर्देश आयेंगे तो गेहूँ तोलने की कार्यवाही करेंगे।
– आरसी जागड़े, एडीएसओ नीमच।

Home / Neemuch / गेंहू उपाार्जन पंजीयन के बाद भी नहीं आ रहे एसएमएस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो