scriptजिले में नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों का विगुल फुंकते ही चुनाव प्रचार शुरू हो गया | The election campaign started as soon as the city body and panchayat e | Patrika News
नीमच

जिले में नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों का विगुल फुंकते ही चुनाव प्रचार शुरू हो गया

– पंचायत क्षेत्रों में प्रचार शुरू होने के साथ ही चुनाव प्रचार की सामग्री बिकना शुरू हो गई

नीमचJun 18, 2022 / 07:56 pm

Virendra Rathod

जिले में नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों का विगुल फुंकते ही चुनाव प्रचार शुरू हो गया

जिले में नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों का विगुल फुंकते ही चुनाव प्रचार शुरू हो गया


नीमच। क्षेत्रीय लोग तो चुनाव प्रचार की सामग्री बेच ही रहे हैं, बाहर से आकर भी लोगों ने चुनाव सामग्री बेचने की दुकानें सजा ली हैं। खास बात यह है कि चुनाव सामग्री खरीदने के लिए प्रत्याशी और उनके समर्थक इन दुकानों पर पहुंच भी रहे हैं। यह पूरी चुनाव सामग्री दिल्ली में चुनावों की घोषणा के साथ ही छप कर तैयार हो जाती हैं। वहां से एजेंट यहां छोटे-छोटे दुकानदारों को भेजते हैं।

स्टैंड वाला झंडा तीस में बिना स्टैंड के 15 का
जिले में नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों का विगुल फुंकते ही चुनाव प्रचार शुरू हो गया है। पंचायत क्षेत्रों में प्रचार शुरू होने के साथ ही फुटपाथ पर चुनाव प्रचार की सामग्री बिकना शुरू हो गई है। शहर में चुनाव सामग्री बेच रहे व्यक्ति ने बताया कि वह हर चुनाव में सामग्री बेचतेा है। इसी क्रम में इस बार भी आया है। चुनाव प्रचार सामगी को गांव में चुनाव लड़ रहे लोग खरीद कर ले जाते हैं। विभिन्न चुनाव चिन्हों वाले झेडे, स्टिकर आदि बेच रहा था। स्टैंड वाला झंडा 30 रुपये प्रतिनग तो बाइक पर लगाने वाला बिना स्टैंड का झंडा 15 रुपये प्रति नग बेचा जा रहा है। इसके अलावा सामग्री की मात्रा के आधार पर भी कीमतें परिवर्तित हो जाती हैं।

गांव के चुनाव में बेहद महत्वपूर्ण चुनाव सामग्री
गांव में इस चुनाव प्रचार सामग्री के महत्व को समझने के लिए चुनाव सामग्री क्रय कर रहे कुछ लोगों से भी नईदुनिया ने यह जानने का प्रयास किया कि आखिर इस चुनाव प्रचार सामग्री का उनके लिए क्या महत्व है? इन लोगों का कहना था कि गांव में आधे से ज्यादा वोटर नाम पढऩा नहीं जानते हैं। ऐसे में यह चुनाव प्रचार सामग्री बेहद महत्वपूर्ण है। इस सामग्री का वितरण करके मतदाताओं को बताया जाता है कि उन्हें जो मतपत्र मिलेगा उसमें इस तरह का पेड़, पंखा इत्यादि का फोटो छपा मिलेगा, उन्हें किस फोटो पर सील लगाना है।

फलेक्स बनकर हो रहे तैयार
जिला पंचायत चुनाव में सभी राष्ट्रीय पार्टियों ने अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए है। जिसके बाद से ही चुनाव का घमासान शुरू हो गया है। कोई अपने चुनाव चिन्ह के बिल्ले बनवा रहा है तो कोई झंडा और स्टीकर बनवा रहा है। वहीं इन दिनों फ्लैक्स का काफी चलन है। बड़े-बड़े फलेक्स प्रत्याशी बनवा रहें है। एक ही फ्लेक्स 1000 रुपए करीब का बनता है, प्रत्याशी सैकड़ो में बनवा रहे है।

Home / Neemuch / जिले में नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों का विगुल फुंकते ही चुनाव प्रचार शुरू हो गया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो