scriptजिले में तीन पुलिस चौकियां बनेगी नई | Three police posts will be built in the district | Patrika News
नीमच

जिले में तीन पुलिस चौकियां बनेगी नई

जिले में तीन पुलिस चौकियां बनेगी नई

नीमचFeb 19, 2020 / 09:29 am

Virendra Rathod

patrika

जिले में तीन पुलिस चौकियां बनेगी नई,जिले में तीन पुलिस चौकियां बनेगी नई

नीमच। जिले में तीन नवीन पुलिस चौकी के लिए पुलिस महकमे ने भूमि चिन्हत कर प्रशासन को प्रस्ताव भेजकर तैयारी शुरू कर दी है। वहीं दूसरी और पुलिस जवानों को जल्द ही किराए के मकान से मुक्ति मिल जाएगी है। उन्हें ड्यूटी वाले स्थान पर मकान अलॉट किए जाएंगे। शहर के कंट्रोल रूम के पास स्थित पुरानी पुलिस लाइन में पुराने मकानों को तोड़कर 120 नए क्वार्टर बनने शुरू हो गए हैं।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अभी तक 11 थाने और 4 पुलिस चौकी है। जिनमें पांच पुराने थानों का निर्माण कार्य हो रहा है। जबकि तीन नवीन पुलिस चौकी भी प्र्रस्तावित हुई है। जो कि ग्राम चल्दू, चीताखेड़ा और जवासा में बनेगी। वहां पर पुलिस महकमें ने जमीन चिन्हित कर ली है। जल्द ही प्रस्ताव मंजूरी के बाद कार्य शुरू हो जाएगा। साथ ही नए पुलिस क्वार्टरों की भी स्वीकृति मिली है। वहीं पुलिस कंट्रोल रूम के पास पुरानी पुलिस लाइन में स्थित अंग्रेजों के जमाने के करीब 50 से अधिक क्वार्टर खस्ता हाल हो चुके थे। जिन्हें गिराकर भी नवीन भवन पुलिस हाऊसिंग बोर्ड के द्वारा तैयार किए जा रहें हैं। नए बिल्डिंग दो मंजिला रहेगी और उसमें 120 पुलिसकर्मियों के पर्याप्त आवास सुविधा रहेगी। इससे पुलिस अधिकारी-कर्मचािरयों की भी समस्या का समाधान हो जाएगा। जो दिन रात हमारे शहर में अपराधों को अंकुश लगाने में अपनी ड्यूटी करते है।

4 नए थाने व चौकी बनाने का प्रस्ताव
जिला बनने के बाद से अब तक नीमच में कानून व्यवस्था की दृष्टि से कोई खास परिवर्तन नही हुए है। कई थानों के क्षेत्र काफ ी फैले हैं, जिन्हें मर्ज करने 4 नए थाने का प्रस्ताव बन रहा है। जिसमें आस पास के थानों की सीमा कम कर उनमें शामिल किया जाएगा। इसमें मनासा विकासखंड में कंर्जाडा, नीमच में सावन, जावद में मोरवन व ग्वालियरकलां को थाना बनाया जाएगा। किस थाने में कितने गांव व सीमा रहेगी इस पर विचार विमर्श हो रहा है।

तीन नवीन पुलिस चौकी की भूमि चिन्हित
जिले में तीन नवीन चौकी खासकर ग्राम चल्दू, चीताखेड़ा और जवासा में खोलने की तैयारी की जा रही है। जिसके लिए भूमि भी चिन्हित कर ली गई है। करीब पांच बीघा जमीन चिन्हित चौकी निर्माण के लिए की गई है। जिसमें एक एसआई, दो हैड़ कांस्टेबल और आठ पुलिसकर्मी का बल पदस्थ रहेगा। कलेक्टर को भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव भी भेज दिया गया। वहीं पुराने कलेक्टोरेट भवन में संचालित एसपी कार्यालय के कमरों व भवन का जीर्णोद्धार कर आधुनिक बनाया गया है। पूरे परिसर में टाइल्स लगाने के साथ ही सौंदर्यीकरण किया गया है। एसपी कार्यालय की छत पर 16 हजार वर्ग फ ीट का शेड किया गया है। जहां पुलिस सम्मेलन सहित अन्य विभागीय आयोजन होंगे।
– राकेश मोहन शुक्ल, सीएसपी नीमच।

Home / Neemuch / जिले में तीन पुलिस चौकियां बनेगी नई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो